हिमाचल प्रदेश का नाम बर्फ की वजह से पड़ा है, यह तो सभी लोग जानते हैं, क्योंकि बर्फ को संस्कृत में हिम कहते हैं, जिससे यह हिमाचल बना है। आज के इस लेख में हम हिमाचल प्रदेश के बारे में बात करने वाले हैं। इस लेख के द्वारा आप को हिमाचल प्रदेश में कितने जिले हैं और List of Districts in Himachal Pradesh सभी जानकारी प्राप्त होने वाली है।

    हिमाचल प्रदेश, भारत के पश्चिमी हिमालय में स्थित एक सुंदर सा राज्य है, जहां पर कुल 13 बड़े पहाड़े हैं। हिमाचल प्रदेश की सीमाएं जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, पंजाब, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और हरियाणा से स्पर्श करते हैं। आपको बता दें कि प्राचीन काल से लेकर अब तक हिमाचल प्रदेश को देव भूमि के नाम से जाना जाता है, क्योंकि यहां पर पहले से ही सनातन धर्म की आस्था बनी हुई है।

    Table of Contents

    हिमाचल प्रदेश में कितने जिले हैं (2022)

    हिमाचल प्रदेश में कितने जिले हैं

    ताजा आंकड़ों के अनुसार हिमाचल प्रदेश में कुल 12 जिले है। और इनमें से सर्वाधिक साक्षरता वाले हिमाचल प्रदेश के जिले के सूची में सबसे पहले हमीरपुर जिले का नाम आता है, जहां पर अब साक्षरता दर 88.15 प्रतिशत है। उसके बाद ऊना जिला इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आता है, जहां पर 86.53 प्रतिशत साक्षरता दर है और 85.67 प्रतिशत के साथ कांगड़ा जिला इस सूची में तीसरे नंबर पर आता है।

    यदि हम हिमाचल प्रदेश के सर्वाधिक जनसंख्या वाले जिले की बात करें तो, इस सूची में पहला नंबर कांगड़ा जिले का आता है, जहां पर अब 1510075 लोग रहते हैं और यह आंकड़ा 2011 में किये गए जनसंख्या सर्वे के मुताबिक है। इसी तरह इस सूची में दूसरे नंबर पर मंडी जिला आता है, जहां पर 999777 बकवास करते हैं और तीसरे नंबर पर सुप्रसिद्ध जगह शिमला जिला इस लिस्ट में शामिल है, जहां पर लोगों की संख्या 814010 बताई गई है।

    List of Districts in Himachal Pradesh (2022)

    No.Name of District
    1Bilaspur
    2Chamba
    3Hamirpur
    4Kangra
    5Kinnaur
    6Kullu
    7Lahaul and Spiti
    8Mandi
    9Shimla
    10Sirmaur
    11Solan
    12Una

    यदि हम हिमाचल प्रदेश के अन्य जानकारी की बात करें तो इस राज्य को 1 नवंबर 1956 को केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा मिला था। बाद में जाकर 25 जनवरी 1971 को हिमाचल अधिकृत रूप से भारत का राज्य बना था। गर्मी के दिन शिमला इस राज्य की राजधानी है और सर्दी के दिन धर्मशाला को हिमाचल की राजधानी बनाया जाता है।

    हिंदी और संस्कृत हिमाचल प्रदेश की राज्य भाषा है, जिसे सरकार ने भी अधिकृत भाषा का दर्जा दे दिया है। वैसे तो यहां पर लोकल भाषा बहुत सारे हैं, जैसे कि महासू पहरी, कांगड़ी। आशा करता हूं कि आपको इस लेख की जानकारी पसंद आई होगी।

    FAQ

    हिमाचल प्रदेश के कितने जिले हैं उनके नाम?

    हिमाचल प्रदेश के कुल 12 जिले हैं और उनके नाम इस प्रकार है,
    1. बिलासपुर
    2. चंबा
    3. हमीरपुर
    4. काँगड़ा
    5. किन्नौर
    6. कुल्लू
    7. लाहौल और स्पीती
    8. मंडी
    9. शिमला
    10. सिरमौर
    11. सोलन
    12. उना

    हिमाचल का सबसे छोटा जिला कौन सा है?

    क्षेत्रफल के आधार पर हिमाचल प्रदेश का सबसे छोटा जिला हमीरपुर है।

    हिमाचल का सबसे बड़ा जिला कौन सा है?

    हिमाचल प्रदेश का सबसे बड़ा जिला “लाहौल और स्पीति” है जो कि 13,835 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में फैला हुआ है।

    हिमाचल प्रदेश की राजधानी का क्या नाम है?

    हिमाचल प्रदेश की पहली राजधानी शिमला है जिसे ग्रीष्मकालीन राजधानी कहते है और दूसरी राजधानी धर्मशाला है जिसे शीतकालीन राजधानी कहते है।

    हिमाचल प्रदेश की सबसे ऊंची चोटी कौन सी है?

    हिमाचल प्रदेश की सबसे ऊंची पर्वत चोटी शिल्ला (7026 मी) इसी पर्वत शृंखला में है।

    इन्हें भी पढ़े:

    Share.

    Leave A Reply

    close