Green Tea के 7 जबरदस्त फायदे – Benefits of Green Tea

Green Tea को भारत में कई सारे लोग हरी चाय के नाम से भी जानते हैं। दोस्तों अगर आप इंटरनेट पर Green Tea के फायदे के बारे में जानकारी हासिल करने आए हैं तो, आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। यहां पर हम आपको Benefits of Green Tea in Hindi की सभी जानकारी देने वाले हैं।

Green Tea को कैमेलिया साइनेन्सिस नामक पौधे की पत्तियों से बनाया जाता है। Green Tea का जन्म चाइना में हुआ था। लेकिन आगे चलकर यह एशिया के अंदर जापान से मध्यपूर्व की बहुत सारे जगह पर लोकप्रिय हुआ। टीवी पर भी बहुत सारे Green Tea के विज्ञापन आते हैं, जिसके बाद बहुत सारे लोगों को Green Tea पीने के फायदे के बारे में जानकारी प्राप्त हुई है।

Green Tea के फायदे

आपको बता दें कि रोजाना 5 कप Green Tea पीने से हृदय रोग की संभावना कम हो जाती है। इसके अलावा Green Tea हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम कर देता है। स्वाद में Green Tea ताजी और हल्का स्वाद होता है। आमतौर पर भारत में Green Tea को शक्कर और दूध के साथ मिलाकर किया जाता है।

इसके अलावा Green Tea पीने के कुछ हैरान करने वाले नुकसान भी हैं। जिस वजह से हमें इसके नुकसान के ऊपर भी ध्यान रखना होगा। क्योंकि चाय और कॉफी की तरह Green Tea में भी बहुत मात्रा में कैफीन पाया जाता है। जो कि हमारे शरीर में काफी नुकसानदायक हो सकता है। लेकिन अगर हम पर्याप्त मात्रा में Green Tea का सेवन करते हैं तो, इससे नुकसान होने की संभावना कम हो जाती है।

यह भी पढ़े: बादाम  खाने के फायदे

कई लोगों का यह भी कहना है कि Green Tea को दूध में मिलाकर नहीं पीना चाहिए। क्योंकि Green Tea में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व दूध मिलाने से खत्म हो जाते हैं। तो दोस्तों अब हम आपको नीचे Green Tea के फायदे के बारे में सभी जानकारी प्रदान करते हैं।

Green Tea के फायदे – Benefits of Green Tea in Hindi

1. डायबिटीज में लाभकारी

जो भी लोग डायबिटीज जैसे भयानक बीमारी से जूझ रहे हैं, उन लोगों के लिए Green Tea बहुत लाभकारी है। क्योंकि Green Tea में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आपको बता दें कि Green Tea में पॉलिफिनॉल्स होता है। जो कि डायबिटीज मरीजों के दिल को स्वस्थ रखता है। इस वजह से कई बार बहुत सारे लोग डायबिटीज मरीजों को Green Tea पीने की सलाह देते हैं।

2. त्वचा के लिए फायदेमंद

अगर आपकी त्वचा बहुत खराब है और आप अपने त्वचा में नहीं जान डालना चाहते हैं तो, Green Tea का प्रयोग आप फेस स्क्रब की तरह कर सकते हैं। Green Tea को चीनी मिलाकर चेहरे पर लगाने से मृत कोशिकाएं हट जाती है। जिसके बाद आपकी त्वचा पहले से भी ज्यादा सुंदर दिखने लगती है। Green Tea से सुरक्षित तरीके से आपका चेहरा स्वस्थ रहेगा।

3. मोटापे से छुटकारा

भारत में आजकल बहुत सारे लोग मोटापे से जूझ रहे हैं लेकिन सबसे आसान तरीके से मोटापे से छुटकारा पाया जा सकता है तो वह है Green Tea। क्योंकि Green Tea में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो कि हमारे शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ा कर वजन कम करने में हमारी मदद करता है। इसके अलावा यह पाया गया है कि Green Tea पीने के बाद थोड़ी व्यायाम करने से हमारे शरीर में फैट पिघलने लगता है।

4. रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाता है

रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने के लिए हमें Green Tea का सेवन करना चाहिए। क्योंकि Green Tea में केटेकीन नामक तत्व होता है, जोकि शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मुख्य भूमिका निभाता है। इसके अलावा शरीर में मौजूद ऑक्सीडेंट से भी Green Tea हमें सुरक्षित रखता है। क्योंकि इसमें इम्यूनिटी को बढ़ाने की क्षमता होती है।

5. कैंसर से बचाव

आपको यह जानकर हैरानी होगी लेकिन हम आपको बता देना चाहते हैं कि Green Tea में एंटी कैंसर गुण होते हैं। क्योंकि Green Tea में पॉलीफेनॉल पाया जाता है। इसके अलावा गिनती में पहुंचे पॉलीफेनॉल हमारे शरीर में इम्यून सिस्टम की प्रक्रिया को भी बेहद मजबूत बनाता है। जिस वजह से हमें हमारे शरीर के अंदर कैंसर के कोशिकाओं से लड़ने में बहुत मदद मिलती है।

6. ब्लड प्रेशर में लाभदायक

Green Tea में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कि ऑक्सीडेंट्स स्ट्रेस से होने वाले धमनियों में सूजन को और उच्च रक्तचाप को कम करने में हमारी बहुत मदद करते हैं। इसके अलावा Green Tea में हमारे शरीर के अंदर मौजूद हानिकारक कैस्ट्रोल को भी कम करने की शक्ति होती है। जिस वजह से हमें कभी भी हृदय संबंधित परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। अगर आप भी ब्लड प्रेशर के मरीज है तो, डॉक्टर से पूछ कर आप भी Green Tea का सेवन शुरू कर सकते हैं।

7. गठिया से राहत

गठिया का दर्द और सूजन बहुत ही दर्दनाक रहता है। जिस वजह से बहुत सारे लोग गठिया जैसे गंभीर समस्या को दूर करने के लिए बहुत सारे उपाय आजमाते हैं। लेकिन लेकिन फिर भी कई बार गठिया का दर्द कम नहीं हो पाता है। Green Tea में ईजीसीजी के एंटीऑक्सीडेंट शरीर में छोटे-छोटे मॉलिक्यूल को उत्पन्न होने से रोकते हैं, जो कि गठिया के दर्द के प्रमुख कारण है। हड्डियों के लिए Green Tea सबसे बेहतर है। और अर्थराइटिस जैसे समस्या से हमें राहत दिलाता है।

दोस्तों यह है 7 जबरदस्त Green Tea के फायदे। लेकिन क्या आपको पता है Green Tea के कुछ नुकसान भी है। जिनके बारे में हम आपको नीचे बताने वाले हैं। Green Tea का सेवन करने से पेट दर्द की समस्या हो सकती है।

इसके अलावा सबसे बड़ी समस्या यह है कि अनिद्रा जैसी खतरनाक बीमारी का हमें सामना करना पड़ सकता है। इसी तरह सिर दर्द और उल्टी की परेशानी भी हो सकती है।

इस वजह से Green Tea का सेवन करने से पहले हमें डॉक्टर से सलाह लेना बहुत जरूरी है। दोस्तों आशा करता हूं कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा।

Important Posts:

Write a Comment