गोरा होने का तरीका: 3 लाभदायक घरेलू उपाय

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में कुछ लोग ऐसे मौजूद है, जिनको हर वक्त अपने चेहरे की चिंता रहती हैं। क्योंकि भारत में बहुत ज्यादा ऐसी जगह मौजूद है जहां पर हर बहुत प्रदूषण रहता है। और धूल से भी कुछ लोगों के चेहरे पर बहुत सारे पिंपल और दाग धब्बे आने लगते हैं। इस वजह से आज के इस लेख में हम आपको चेहरा गोरा होने का उपाय और चेहरा गोरा होने का तरीका बताने वाले हैं।

इससे आपका चेहरा पहले से भी ज्यादा निखरेगा और रंग गोरा होना लगेगा। आपने बहुत बार अपने टीवी पर एडवर्टाइजमेंट देखे होंगे, जैसे कि Fair And Lovely और अन्य एडवर्टाइजमेंट cream. Cream न सिर्फ आपके चेहरे को नुकसान पहुंचाते हैं, इसके अलावा आपके चेहरे को खराब भी कर सकती है।

इस वजह से कोई भी ऐसी केमिकल वाले क्रीम्स अपने चेहरे पर ना लगाए जिससे आपका चेहरा खराब हो सके। आज मैं आपको 3 घरेलू तरीके बताने वाला हूं। जिससे आप आसानी से धीरे-धीरे से गोरे हो जाएंगे।

Top 3 गोरा होने का तरीका

गोरा होने का तरीका

दोस्तों हमने बहुत बार गूगल पर सर्च किया है और बहुत सारे लोगों से इसके बारे में ज्ञान हासिल की है कि गोरे होने के घरेलू उपाय क्या है। हमें पांच ऐसे गोरे होने के उपाय इकट्ठे किए हैं जिसे हम नीचे आपके साथ साझा करने वाले हैं। 

1. बेसन और दही

बेसन का उपाय

दोस्तों आप लोगों ने बहुत बड़ी हो सुना होगा कि बेसन लगाने से चेहरे के दाग धब्बे और पिंपल भी गायब हो जाता है। लेकिन क्या आपको पता है बेसन का लगातार इस्तेमाल करने से आपके चेहरा भी धीरे-धीरे गोरा होने लगता है। 

इस वजह से हमेशा रात को सोने से पहले एक बर्तन में थोड़ी सी बेसन और दही मिलाएं और उसमें एक चम्मच हल्दी मिलाएं और इस पेस्ट को लगा कर सो जाइए। सुबह उठकर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिए। आपका चेहरा इसी तरह धीरे-धीरे गोरा होने लगेगा।

2. चंदन से होगा जबरदस्त फायदा

चंदन का उपाय

दोस्त आप लोगों ने बहुत बार चंदन का नाम सुना होगा और भारत में चंदन को बहुत ही श्रेष्ठ माना जाता है। और पूजा के लिए भी इसे इस्तेमाल किया जाता है। आपको बता दें कि चेहरे के ऊपर चंदन लगाने के बहुत सारे फायदे मौजूद है। जिनमें से दाग धब्बे और गोरे होने का भी है। 

अब सवाल उठता है कि चंदन को अपने चेहरे पर इस्तेमाल कैसे करें। आपको बता दे कि आपको चंदन पाउडर और थोड़ी सी हल्दी को मिलाना होगा और उस मिश्रण को हर दिन अपने चेहरे पर लगाना होगा। 

और 20 मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिए। रोजाना ऐसा करने के बाद धीरे-धीरे आपके चेहरे की रंगत सुधरने लगेगी।

3. संतरे से गोरा होने का तरीका

संतरा का उपाय

आपने बहुत बार संतरे का नाम सुना होगा और यह बहुत ही रसीला फल होता है। अब ऐसे तो संतरे के बहुत फायदे हैं। लेकिन मैं आपको संतरे से गोरे होने का नुस्का बताने वाला हूं। 

सबसे पहले संतरे के छिलके को इकट्ठा करें और उसे सूखने के बाद पीसकर पाउडर बना ले। इसके बाद उस संतरे के छिलके के पाउडर को ब्राउन शुगर और गंगाजल से मिलाकर मिश्रण बना लें।

उस मिश्रण को 7 दिन तक सुबह अपने चेहरे पर लगा ले और स्क्रब करें। ऐसा 7 दिन करने से आपके चेहरे के सारे डेड स्किन गायब हो जाएंगे। और आपके चेहरा बिल्कुल साफ और गोरा होना लगेगा।

लाभदायक गोरा होने का का उपाय (घरेलू)

गोरा होने का उपाय

तो दोस्तों अभी आप को गोरा होने का सबसे बेहतर और घरेलू उपाय बताने वाला हूं। जिससे आपको कोई भी साइड इफेक्ट का सामना नहीं करना पड़ेगा। और यह बहुत ही सुरक्षित उपाय है, जिससे आप बहुत जल्द गोरे हो जाएंगे।

दोस्तों आप लोगों ने एलोवेरा का नाम सुना होगा। यह बहुत ही ठंडी चीज होती है। और एलोवेरा का इस्तेमाल करने से आपके डेड स्किन में भी बहुत फायदा पहुंचता है।

 आपको बता दें कि एलोवेरा से आपके पिंपल से लेकर दाग धब्बे भी हट जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है एलोवेरा को रोज सुबह और रात में लगाने से आपका चेहरा पहले से भी ज्यादा गोरा होने लगेगा। 

इस वजह से गोरे होने के लिए सबसे बढ़िया उपाय यही है कि आप एलोवेरा का ठीक तरह से इस्तेमाल करना सीख ले। और उसे चेहरे पर लगाएं जिससे आपका चेहरा धीरे-धीरे से गोरा होना लगेगा।

Write a Comment