आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में कुछ लोग ऐसे मौजूद है, जिनको हर वक्त अपने चेहरे की चिंता रहती हैं। क्योंकि भारत में बहुत ज्यादा ऐसी जगह मौजूद है, जहां पर हर बहुत प्रदूषण रहता है और धूल से भी कुछ लोगों के चेहरे पर बहुत सारे पिंपल और दाग धब्बे आने लगते हैं। इस वजह से आज के इस लेख में हम आपको चेहरा गोरा होने का तरीका बताने वाले हैं।

इससे आपका चेहरा पहले से भी ज्यादा निखरेगा और रंग गोरा होना लगेगा। आपने बहुत बार अपने टीवी पर एडवर्टाइजमेंट देखे होंगे, जैसे कि Fair And Lovely और अन्य एडवर्टाइजमेंट क्रीम्स. क्रीम्स न सिर्फ आपके चेहरे को नुकसान पहुंचाते हैं, इसके अलावा आपके चेहरे को खराब भी कर सकती है।

इस वजह से कोई भी ऐसी केमिकल वाले क्रीम्स अपने चेहरे पर ना लगाए, जिससे आपका चेहरा खराब हो जाए। आज मैं आपको घरेलू तरीके बताने वाला हूं, जिससे आप आसानी से धीरे-धीरे से गोरे हो जाएंगे।

गोरा होने का तरीका

गोरा होने का तरीका

हमने बहुत बार गूगल पर सर्च किया है और बहुत सारे लोगों से इसके बारे में ज्ञान हासिल की है कि गोरे होने के घरेलू उपाय क्या है। हमें ऐसे गोरे होने के उपाय इकट्ठे किए हैं, जिन्हें हम नीचे आपके साथ साझा करने वाले हैं। 

1. बेसन और दही लगाए

दही और बेसन का उपाय

आप लोगों ने बहुत बार सुना होगा कि बेसन लगाने से चेहरे के दाग, धब्बे और पिंपल भी गायब हो जाता है। लेकिन क्या आपको पता है बेसन का लगातार इस्तेमाल करने से आपके चेहरा भी धीरे-धीरे गोरा होने लगता है। 

इस वजह से हमेशा रात को सोने से पहले एक बर्तन में थोड़ी सी बेसन और दही मिलाएं और उसमें एक चम्मच हल्दी मिलाएं और इस पेस्ट को लगा कर सो जाइए। सुबह उठकर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिए। इसके अलावा आप केवल 30 मिनट भी इस लेप को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं, आपका चेहरा इसी तरह धीरे-धीरे गोरा होने लगेगा।

2. चंदन से होगा जबरदस्त फायदा

चंदन लगाए

आपने बहुत बार चंदन का नाम सुना होगा और भारत में चंदन को बहुत ही श्रेष्ठ माना जाता है और पूजा के लिए भी इसे इस्तेमाल किया जाता है। आपको बता दें कि चेहरे के ऊपर चंदन लगाने के बहुत सारे फायदे मौजूद है, जिनमें से दाग धब्बे रे राहत और गोरे होने का भी है। 

अब सवाल उठता है कि चंदन को अपने चेहरे पर इस्तेमाल कैसे करें। आपको बता दे कि आपको चंदन पाउडर और थोड़ी सी हल्दी को मिलाना होगा और उस मिश्रण को हर दिन अपने चेहरे पर लगाना होगा और 20 मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिए। रोजाना ऐसा करने के बाद धीरे-धीरे आपके चेहरे की रंगत सुधरने लगेगी।

3. संतरे से गोरा होने का तरीका

संतरा का उपाय

संतरा यह बहुत ही रसीला फल होता है, अब ऐसे तो संतरे के बहुत फायदे हैं। लेकिन मैं आपको संतरे से गोरे होने का नुस्का बताने वाला हूं। 

सबसे पहले संतरे के छिलके को इकट्ठा करें और उसे सूखने के बाद पीसकर पाउडर बना ले। इसके बाद उस संतरे के छिलके के पाउडर को ब्राउन शुगर और गंगाजल से मिलाकर मिश्रण बना लें।

उस मिश्रण को 7 दिन तक सुबह अपने चेहरे पर लगा ले और स्क्रब करें। ऐसा 7 दिन करने से आपके चेहरे के सारे डेड स्किन गायब हो जाएंगे और आपके चेहरा बिल्कुल साफ और गोरा होना लगेगा।

4. एलोवेरा का करें इस्तेमाल

एलोवेरा

अभी आप को गोरा होने का सबसे बेहतर और घरेलू उपाय बताने वाला हूं, जिससे आपको कोई भी साइड इफेक्ट का सामना नहीं करना पड़ेगा और यह बहुत ही सुरक्षित उपाय है, जिससे आप बहुत जल्द गोरे हो जाएंगे।

आप लोगों ने एलोवेरा का नाम सुना होगा, यह बहुत ही ठंडी चीज होती है और एलोवेरा का इस्तेमाल करने से आपके डेड स्किन में भी बहुत फायदा पहुंचता है।

आपको बता दें कि एलोवेरा से आपके पिंपल से लेकर दाग धब्बे भी हट जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है एलोवेरा को रोज सुबह और रात में लगाने से आपका चेहरा पहले से भी ज्यादा गोरा होने लगेगा। 

इस वजह से गोरे होने के लिए सबसे बढ़िया उपाय यही है कि आप एलोवेरा का ठीक तरह से इस्तेमाल करना सीख ले और उसे चेहरे पर लगाएं, जिससे आपका चेहरा धीरे-धीरे से गोरा होना लगेगा।

रूखी त्वचा के लिए घरेलू नुस्खे

  • चेहरे पर शुद्ध शहद का उपयोग करने से चेहरा पहले से भी ज्यादा निखरने लगता है।
  • चेहरे के ग्लो के लिए आप नारियल तेल और हल्दी को मिलाकर इसका लेप भी लगा सकते हैं, इससे त्वचा मॉइस्चराइज रहती है।
  • दूध की मलाई और हल्दी मिलाकर लगाने से भी चेहरा गोरा होता है।
  • और जैसा कि हमने आपको बताया एलोवेरा का चेहरे पर इस्तेमाल करने से कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है और इसके जबरदस्त फायदे देखने को मिलते हैं।

ऑयली त्वचा के लिए घरेलू नुस्खे

  • मेरे लिए तो हमेशा ऑयली त्वचा से छुटकारा पाने के लिए गुलाब जल काम आता है, जिससे चेहरा और ज्यादा निखरने लगता है।
  • इसके अलावा पुदीने का रस, नींबू और शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से भी ऑयली स्किन से छुटकारा मिलता है।
  • त्वचा को oil-free बनाने के लिए और हमेशा फ्रेश दिखने के लिए चेहरे पर 30 मिनट के लिए मुल्तानी मिट्टी, हल्दी और चंदन का लेप लगाएं और बाद में ठंडे पानी से इसे धो ले।
  • कच्चा खीरा और आलू को काटकर चेहरे पर घिसने से भी फायदा होता है। लेकिन काले धब्बे और पिंपल से छुटकारा पाने के लिए चावल का आटा, बेसन, दही और हल्दी मिलाकर लगाएं और 30 मिनट बाद इसे धो लें।

चेहरे को गोरा बनाने के लिए क्या करें

  • हल्दी और नींबू का रस चेहरे पर लगाने से चेहरा साफ दिखने लगता है और पहले से भी ज्यादा गोरा होता है।
  • हल्दी, एलोवेरा जूस और विनेगर का मिश्रण चेहरे पर लगाने से भी सांवलापन दूर होता है।
  • ड्राई स्किन से परेशान है तो दूध की मलाई और हल्दी मिलाकर लगाइए।
  • कच्चे दूध में केसर की पत्तियों को मिलाकर चेहरे पर रोजाना मसाज कीजिए, इससे रंग निखरने लगता है।
  • दूध में केला मिलाकर पेस्ट बना लीजिए और अपने चेहरे पर 15 मिनट लगा लीजिए।
  • सांवली त्वचा से छुटकारा पाने के लिए और दाग धब्बों को भी मिटाने के लिए टमाटर का पेस्ट सबसे अच्छा माना गया है।
  • जैसा कि मैंने आपको बताया गुलाब जल बहुत लाभदायक है, इसमें शहद और दूध मिलाकर चेहरे पर इसका लेप लगाइए।
  • हर दिन केमिकल वाले साबुन की जगह शुद्ध बेसन का पेस्ट बनाकर नहाने से भी शरीर से जिमी सभी गंदगी बाहर निकलती है और पूरा बदन गोरा दिखने लगता है।

गोरा होने के लिए क्या खाना और क्या करना चाहिए

  • फास्ट फूड खाने के बजाय घर में बने पोस्टिक आहार का सेवन करें, इससे शरीर स्वस्थ रहता है और चेहरे पर बनने वाली दाग धब्बे और पिंपल्स गायब हो जाते हैं।
  • शरीर में मौजूद टॉक्सिंस को बाहर निकालने के लिए आपको हर दिन प्यास लगने पर पानी पीना चाहिए। इसके अलावा आप हर दिन सुबह खाली पेट नीम और हल्दी का भी सेवन कर सकते हैं, इससे पेट की सारी गंदगी बाहर निकल जाती है।
  • रोजाना एक गिलास गाजर का जूस पीना भी शरीर को गोरा बनाने के लिए अच्छा है। क्योंकि गाजर में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है।
  • जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया आप गर्म पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर सुबह खाली पेट पीजिए, इससे पेट साफ रहेगा।
  • आपको हर दिन लगभग 50% बिना पका हुआ खाना खाना चाहिए, जैसे कि फल, सब्जियां और अंकुरित चने।

भगवान ने जो रंग हमारे शरीर को दिया है, हमें उस में खुश रहना चाहिए। हमें किसी को भी काले या फिर गोरे के रूप में नहीं देखना चाहिए या प्राकृतिक रूप से नॉर्मल है। लेकिन कई बार प्रदूषण की वजह से या फिर तेज धूप की वजह से हमारे शरीर का रंग पहले से और ज्यादा सावला हो जाता है, जिस से 30 दिन के अंदर इनसे निजात पाने के लिए आप ऊपर दिए गए तरीकों का या फिर घरेलू नुस्खों का उपयोग कर सकते हैं।

इन्हें भी पढ़े:

Share.

8 Comments

  1. Ghanshyam Manikpuri on

    आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है मेरा भी एक blog है finoin जिसमे Share market and Mutual funds Investment की जानकारी प्रदान किया जाता है…
    आपका धन्यवाद…

Leave A Reply

close