Internet users के बढ़ते तादाद से आज भारत में हर कोई internet का expert बन चुका है। इस वजह से बहुत सारे लोग आज घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं। लेकिन घर बैठे पैसे कमाने के लिए उनके पास idea नहीं होता है। अगर आपको भी गूगल से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में नहीं पता है, तो आज मैं आपको detail में बताने वाला हूं। 

आपने बहुत बार YouTube और गूगल पर खोजा होगा कि online पैसे कैसे कमाए, इसके अलावा online पैसे कमाने के तरीके क्या है?

लेकिन आपको अब तक इन सभी सवालों के जवाब नहीं मिले होंगे। लेकिन आज मैं आपको इन सभी सवालों के जवाब देने वाला हूं।

आपको पता ही होगा कि गूगल आज दुनिया की सबसे बड़ी company बन चुकी है और गूगल का CEO सुंदर पिचाई है, जो कि भारतीय मूल का है और उनकी महीने की कमाई 10 करोड़ से भी ज्यादा है।

इसके अलावा गूगल दुनिया के 4 बड़े company में शामिल है, जो कि आज दुनिया में राज कर रहा है, जैसे कि Facebook, Amazon, Apple और गूगल। गूगल एक अमेरिकी कंपनी है, जो कि छोटे business करते हुए आज बड़ी company बन चुकी है।

अबतक गूगल के करीब 1 लाख कर्मचारी बन चुके हैं और गूगल अब दुनिया की सबसे सुरक्षित company बन चुकी है। इस वजह से अगर आपको अब गूगल से पैसा कमाना है, तो यह कोई बुरी बात नहीं है।

और अगर आप आज से गूगल से पैसा कमाना शुरू करने के लिए काम शुरू कर देंगे तो आप अगले 3 महीने के बाद 5,000 रुपए तक पैसे कमा सकते हो। लेकिन आपको नीचे दिए गए तरीकों को ध्यान से पढ़ कर सीखना होगा।

गूगल से पैसे कैसे कमाए

गूगल से पैसे कैसे कमाए

जब आपको गूगल से पैसे कमाने के तरीके पता चल जाए तब आप बहुत आसानी से गूगल से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन आपके पास पैसे कमाने के उतना ज्ञान प्राप्त नहीं होगा तो आपको थोड़ा मुश्किलात का सामना करना पड़ सकता है।

जैसा कि मैंने बताया गूगल एक बहुत बड़ी कंपनी बन चुके हैं। इस वजह से अब गूगल से पैसे कमाने के तरीके भी बहुत सारे हैं।

लेकिन आज मैं आपको सिर्फ 5 तरीके बताने वाला हूं, जो कि जबरदस्त माने जाते हैं और आपको भी पैसे कमाने में आसानी हो जायेगा।

1. Google Adsense से कमाए लाखों रुपए

Google Adsense

Google AdSense का नाम आपने पहले सुना है या नहीं यह हमें नहीं पता है। लेकिन आज के समय में Google AdSense दुनिया की सबसे बड़ी गूगल द्वारा स्थापित advertisement कंपनी बन चुकी है।

Cricbuzz और Quora से लेकर आज दुनिया की हर बड़ी websites Google AdSense द्वारा प्रदर्शित ads अपने website पर लगा कर महीने में लाखों रुपए कमा रही है।

Google AdSense से पैसे कमाने के लिए सबसे लोकप्रिय दो बड़े तरीके हैं, जिन्हें पढ़कर, समझ कर और पालन करके आप बड़े अच्छे तरीके से गूगल से पैसे कमा सकते हो।

1. Blogging

शायद आपने पहले Blogging का नाम सुना होगा। Blogging का मतलब आपको पहले एक website तैयार करना होता है।

और उस website में news या कुछ जरूरी helpful posts डालने होते हैं। अगर आपका वेबसाइट कुछ महीनों के बाद गूगल पर rank करने लगता है।

तब आप गूगल AdSense website में जाकर अपना एक अकाउंट बनाएं और अकाउंट शुरू होने के बाद गूगल ऐडसेंस द्वारा दिए गए Ads को अपने वेबसाइट पर डालें। जब आपके ads को लोग click करना शुरू कर देंगे तब आपका Blogging से पैसे आना start हो जाएगा।

2. YouTube

YouTube का नाम तो आपने 100% सुना होगा। आजकल दुनिया में 1 लाख से भी ज्यादा लोग YouTube पर channel मतलब account बनाकर वहां पर मजेदार और जरूरतमंदों के लिए helpful or interesting videos बनाकर upload करने के बाद जब उन लोगों का YouTube channel famous और उस channel के videos पर बहुत सारे views आने लगते हैं।

तब आपको वहां पर भी गूगल AdSense account को बनाकर approval होने के बाद गूगल से पैसे मिलना शुरू हो जाते हैं।

आपको बता दें कि आकाश चोपड़ा, टेक्निकल गुरुजी और Beer Biceps यह सभी यूट्यूब चैनल आज गूगल ऐडसेंस से लाखों रुपए कमा रहे हैं।

2. Google Play Store का करें इस्तेमाल

Google Play Store

आपको हैरानी हुई होगी क्योंकि Google Play Store से कैसे पैसे कमाया जा सकता है। आपको बता दें कि गूगल Play Store सिर्फ एक application और games download करने का application नहीं है।

लेकिन गूगल Play Store से आप बहुत सारे पैसे भी कमा सकते हो, लेकिन आपके पास वह कला होनी चाहिए जिसकी मैं नीचे बात कर रहा हूं।

उस कला का नाम है android application development। अगर आपके पास यह ज्ञान आ जाए तो आसानी से आप गूगल से पैसे कमा सकते हो।

इसके लिए आपको YouTube पर बहुत सारे ऐसे Videos देखने होंगे, जहां पर लोग आपको बड़े आसानी से Android Application बनाने के बारे में बताते हैं।

जब एक बार आपको Android Application Development करना आ जाए, तब आप उस Android Application को Google Play Store के website में जाकर अपना अकाउंट बनाए और वहां पर upload कर दे।

और जब भी कोई इंसान उस application को डाउनलोड करेगा तब आपको पैसे नहीं आएंगे। लेकिन जब आप application को गूगल Play Store पर अपलोड करते समय admob वेबसाइट में जाकर अकाउंट बनाएं।

और admob को अपने एंड्राइड एप्लीकेशन से connect करना होगा तब आप को पैसा मिलना start हो जाएगा।

3. Google Opinion Rewards से पैसे कमाए

Google Opinion Rewards

Google Opinion Rewards एक android application है, जो कि आपको गूगल Play Store पर आसानी से मिल जाएगा।

आपको पहले गूगल Play Store में जाकर अपने smartphone पर Google Opinion Rewards application को install करना होगा, इंस्टॉल करने के बाद अपने email id से अकाउंट बनाएं।

इस Google Opinion Rewards पर आपका काम बस यह होगा कि उनके दिए गए आसान सवालों के जवाब देने होते हैं।

आपको बता दें कि उनके पूछे गए सवाल difficult नहीं होता है। लेकिन आपको बड़े ईमानदारी के साथ उनके दिए गए सवालों का जवाब देना होता है।

अब आप सोच रहे होंगे कि सवाल के जवाब देने से पैसे कैसे मिलते हैं। आपको बता दें कि जो वह सवाल पूछते हैं, वह business के related होता है और उनके products के related होता है।

जब भी आप अपना opinion उनको देते हैं, तो वह आपके opinion के मुताबिक products को branding and marketing करना शुरू कर देते हैं, उनसे उनको बहुत सारा फायदा होता है।

4. AdMob है पैसे कमाने की मशीन

AdMob

आपने अक्सर देखा होगा कि जब आप कोई नया एंड्राइड ऐप इंस्टॉल करते हैं, तो उसमें कई सारे एडवर्टाइजमेंट देखने को मिल जाते हैं। इन तरीकों से एंड्राइड एप्स के मालिक पैसे कमाते हैं। यदि आप भी ऐसे ही तरीके से गूगल से पैसा कमाना चाहते हैं, तो AdMob एक बेस्ट पैसा कमाने का तरीका है। 

इसके लिए सबसे पहले आपके पास एक एंड्राइड एप होना चाहिए, जिसे आपने बनाया हो या फिर आप डेवलपर्स से जाकर भी बना सकते हैं। इस के बाद आपको अपने एंड्राइड एप्लीकेशन को AdMob द्वारा मोनेटाइज करना पड़ेगा, इसके लिए कुछ पॉइंट हम नीचे आपको बताएंगे।

  • AdMob ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर ईमेल से साइन अप करें।
  • इसके बाद आपको अपनी जानकारी भरनी होगी और अकाउंट बनने के बाद ऐप के लिए add units बनाने होंगे।
  • Add units बनाने के बाद add units के codes को आपको अपने एप्लीकेशन में इंसर्ट करना होगा।
  • इसके बाद तुरंत आपके एंड्राइड एप्लीकेशन में ऐड दिखना शुरू हो जाएंगे।

इसके बाद आपको अपने एप्लीकेशन को और बढ़िया बनाकर और बहुत सारे उपयोगी सुविधाओं को जोड़कर गूगल प्ले स्टोर पर अपलोड करना होगा और वहां से लोग आपके एप्लीकेशन को डाउनलोड करके इस्तेमाल करना शुरू करेंगे और ऐड से आपको पैसा मिलना शुरू हो जाएगा।

5. गूगल के Task Mate द्वारा पैसे कमाए

Task Mate

यदि आपने इससे पहले गूगल के Task Mate एप्लीकेशन के बारे में नहीं सुना है, तो हम आपको बता देना चाहते हैं कि इस ऐप के जरिए आपको छोटे-छोटे serveys को पूरा करना होगा। 

इसके बाद गूगल आपको उन सर्विस के पूरा होते ही पैसे देना शुरू करेगा। बड़े-बड़े कंपनी द्वारा लोगों को समझने के लिए और मार्केटप्लेस को ठीक तरह से जाने के लिए गूगल ऐसे छोटे-छोटे सर्वे करते हैं, जिसमें वह आपका ऑपिनियन जानना चाहते हैं। 

इसके अलावा कई बार इस Task Mate एप्लीकेशन के द्वारा गूगल आपसे कई सारे जगह के फोटो खींचकर अपलोड करने के लिए कहेगा और यह भी टास्क में आता है, जब आप इस टास्क को पूरा करते हैं, तो आपको टास्क के हिसाब से पैसे मिलते हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्त यह था गूगल से पैसे कैसे कमाए, इसका सीधा सा और जबरदस्त तरीका। इन 5 तरीकों में से आप किसी एक को भी चुन कर गूगल से पैसे कमा सकते हो।

इसके अलावा आप 5 तरीकों को एक साथ आजमा कर भी पैसे कमाने की कोशिश कर सकते हैं। आयेदिन गूगल पर बहुत सारे ऐसे website आ गए हैं।

जो कि आपको fake और fraud तरीके बता कर आपका समय बर्बाद करते हैं। इसके अलावा आप को धोखा भी देते हैं।

इस वजह से अगर आपको पैसे कमाने के बारे में इसके अलावा कुछ और internet की जानकारी चाहिए तो हमेशा हमारे website पर आए। और आपको बहुत सारे फायदेमंद और जरूरी जानकारी इस website पर हमेशा मिलती रहेगी।

अगर आपको इसके बारे में और कोई जानकारी चाहिए तो आप हमें comments box में जरूर बताइए।

इन्हें भी पढ़े:

Share.

2 Comments

Leave A Reply