UncategorizedGoogle Play Store Ki ID Kaise Banaye? (2019)

Google Play Store Ki ID Kaise Banaye? (2019)

Google Play Store Ki ID Kaise Banaye: नमस्कार दोस्तों एक बार फिर हमारे सुंदर वेबसाइट में आपका स्वागत है। आज फिर एक बार हम ने आपके लिए एक शानदार और उपयोगी पोस्ट तैयार किया है जिसमें हम आपको गूगल प्ले स्टोर पर आईडी बनाने के बारे में आसान भाषा में बताने वाले हैं।

Google Play Store Ki ID Kaise Banaye

आजकल भारत में हर इंसान सामान्य मोबाइल को छोड़कर अब स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं जिस वजह से अब बहुत सारे लोगों को स्मार्टफोन पर बहुत सारी पिक्चर्स का आनंद उठाने में तकलीफ होती है। और इस वजह से आज हम इस पोस्ट के जरिए आप की सबसे बड़ी मुश्किल का समाधान निकालेंगे।

अगर आप अपने स्मार्टफोन पर गूगल प्ले स्टोर का इस्तेमाल करना चाहते हैं और अपने स्मार्टफोन पर जबरदस्त एप्लीकेशंस और गेम्स को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं।

यहां पर हम आपको गूगल प्ले स्टोर में आईडी कैसे बनाए इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप बताने वाले हैं। इस वजह से इस पोस्ट को शुरुआत से लेकर अंत तक ध्यान से पढ़िए और मेरी बताई हुई सारे स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से आईडी बनाना सीखे।

Google Play Store Kya Hai?

जैसा कि आप सभी लोगों को पता होगा कि ज्यादातर लोग एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। और ज्यादा लोगों को यह नहीं पता है कि एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम को गूगल ने लॉन्च किया था जिस वजह से आजकल हर न्यू स्मार्टफोन में पहले से ही गूगल प्ले स्टोर उपलब्ध होता है।

जिससे आपको बाद में डाउनलोड करने की कोई जरूरत नहीं है। आपको बता दें कि गूगल प्ले स्टोर की मदद से आप लेटेस्ट और सुरक्षित पॉपुलर एप्स और गेम्स को अपने स्मार्टफोन पर इंस्टॉल कर सकते हैं। वैसे तो आप सभी लोगों को पता होगा कि गूगल प्ले स्टोर को बहुत सारे लोग दुनिया में इस्तेमाल करते हैं।

और यह दुनिया का नंबर वन एप्स और गेम्स का स्टोर है। गूगल प्ले स्टोर का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि जब भी आप अपने स्मार्टफोन पर कोई भी एप्स या फिर गेम्स इनस्टॉल करते हैं उसका अपडेट पहले आपके गूगल प्ले स्टोर पर आ जाता है जिससे आप एक क्लिक करके आसानी से सारे एप्स और गेम्स को अपडेट कर सकते हैं।

गूगल प्ले स्टोर पर आपको वायरस वाले ऐप्स एक भी नहीं मिलने वाली है जिससे आपका स्मार्टफोन और डाटा हमेशा सुरक्षित रहेगा। लेकिन गूगल प्ले स्टोर का इस्तेमाल करने के लिए हमें सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर आईडी बनानी होगी जिससे मैं अब आपको नीचे बताने वाला हूं।

Google Play Store Ki ID Kaise Banaye?

तो दोस्तों अब हम आपको गूगल प्ले स्टोर पर आईडी कैसे बनाएं इसके बारे में बताते हैं जिससे आप अपने मनचाहे एप्लीकेशंस और गेम्स को अपने स्मार्टफोन पर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं या फिर अपडेट कर सकते हैं। नीचे दिए गए सभी 15 स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करें।

Step 1:

सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन पर गूगल प्ले स्टोर एप्लीकेशन को ओपन करना होगा। यह एप्लीकेशन आपके स्मार्टफोन पर पहले से ही इंस्टॉल हुआ होता है।

Step 2:

गूगल प्ले स्टोर ओपन करने के बाद आपके सामने दो ऑप्शन मौजूद होंगे। जिसमें आप से पूछा जाएगा कि आप पुराना वाला आईडी डालकर गूगल प्ले स्टोर इस्तेमाल करना चाहते हैं या फिर न्यू आईडी बनाना चाहते हैं।

Step 3:

अगर आपके पास पुराना वाला गूगल ईमेल आईडी का पासवर्ड मौजूद नहीं है या फिर आपके पास पुराना वाला ईमेल आईडी नहीं है तो आप क्रिएट न्यू अकाउंट के ऊपर क्लिक करें।

Step 4:

गूगल प्ले स्टोर को इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले न्यू आईडी बनाना होगा इस वजह से आपको क्रिएट न्यू अकाउंट क्लिक करने के बाद अपना नाम डालना होगा।

Fill Full Name

Step 5:

पहला और आखिरी नाम डालने के बाद आपको अपना जन्म दिनांक और लिंग की जानकारी भरनी होगी।

Fill DOB & Gender

Step 6:

यह सभी स्टेप्स फॉलो करने के बाद आपको अपने आईडी को बनाने के लिए एक अच्छा और नया यूजर नेम तैयार करना होगा।

Example: [email protected]

choose Username or Email Id

ऊपर दिए गई मेरी गूगल प्ले स्टोर की आईडी है और इसमें यूजर नेम “Scoopkeeda” है। और आपको भी ऐसी ही यूजरनेम सोचना होगा और अपने ईमेल आईडी बनानी होगी।

Step 7:

यह सभी स्टेप्स होने के बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें और अपने आईडी के लिए सबसे मजबूत और किसी को भी ना पता चलने वाला पासवर्ड बनाएं। यह बहुत ही महत्वपूर्ण स्टेप्स है क्योंकि अगर आपका पासवर्ड किसी को पता चल जाता है तो वह आपकी सारी डाटा को चुरा सकता है जिस वजह से आपको सबसे मजबूत पासवर्ड बनाना होगा जिससे कोई भी ना पता लगा सके।

Create strong password

Step 8:

अगले वाले कंफर्म पासवर्ड कॉलम में भी आपको वही पासवर्ड डालना होगा। यह स्टेप्स इसलिए होता है क्योंकि आप अपने पासवर्ड को भूल ना जाए।

Step 9:

इसके बाद आपको दो महत्वपूर्ण जानकारी उन्हें देनी होगी जैसे कि आपको अपने देश को चुनना होगा। भारत देश को चुनने के बाद आपको अपना चालू मोबाइल नंबर डालकर वेरीफाई करना होगा जिससे अगर आप कभी भी अपना ईमेल आईडी का यूजर नेम अथवा पासवर्ड भूल जाते हैं तब आप अपने मोबाइल नंबर की मदद से उसे फिर से एक्टिव कर सकते हैं।

Step 10:

अपना 10 डिजिट नंबर वाला मोबाइल नंबर डालने के बाद आपको उसे गूगल पर वेरीफाई करना होगा। इस वजह से मोबाइल नंबर डालने के बाद वेरीफाई बटन पर क्लिक करें।

Step 11:

वह मोबाइल नंबर गूगल पर वेरीफाई करने के लिए आपको मोबाइल नंबर वेरीफाई बटन पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसे आपको वहां पर डालकर सबमिट करना होगा। इस तरह आपका मोबाइल नंबर आपके आईडी बनाते वक्त वेरीफाई हो जाएगा।

Step 12:

अपने टर्म्स एंड कंडीशन का नाम सुना होगा और यहां पर भी आपको गूगल के सारे टर्म्स एंड कंडीशन को ध्यान से पढ़ कर उसे एग्री करें और नेक्स्ट बटन को दबाएं।

Step 13:

इस तरह आपका ईमेल आईडी बन जाएगा जिससे आप गूगल प्ले स्टोर पर इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन फिर एक बार आपको वही ईमेल आईडी और पासवर्ड को अपने स्मार्टफोन पर डालकर लॉगइन करना होगा।

Step 14:

इसके बाद आपको गूगल ड्राइव का ऑप्शन मिलेगा उससे आप enable करें।

Step 15:

और आखिर में अगर आप गूगल प्ले स्टोर से किसी भी स्पीड एप्लीकेशन और पेड़ गेम्स को खरीदकर इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप अपना डेबिट या फिर क्रेडिट कार्ड गूगल प्ले स्टोर से जोड़ सकते हैं अगर आप इस फीचर का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो आप इसको स्किप कर सकते हैं।

Conclusion

दोस्तों यह था Google Play Store Ki ID Kaise Banaye इसका सरल और उपयोगी तरीका। इस तरीके को इस्तेमाल करके आप आसानी से गूगल प्ले स्टोर के लिए आईडी बना सकते हैं और गूगल प्ले स्टोर पर मन पसंदीदा एप्स और गेम्स को इंस्टॉल कर सकते हैं। इसके अलावा यह जो आपने 15 स्टेप्स फॉलो करके ईमेल आईडी बनाई हैं इसे आप कहीं पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं और इसका लुफ्त उठा सकते हैं।

Important Posts:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article

More article

close