UncategorizedGoogle Account Kaise Banaye 2019: आसान तरीका

Google Account Kaise Banaye 2019: आसान तरीका

Google Account Kaise Banaye: नमस्कार दोस्तों एक बार फिर मेरे सुंदर वेबसाइट में आपका स्वागत है। और आज हम आपको एक बेहद उपयोगी जानकारी देने वाले हैं। एक आंकड़े के अनुसार 2019 में इंटरनेट उपभोक्ताओं की तादाद पहले से 10 गुना ज्यादा हो गई है। और 2022 तक यह आंकड़ा और भी बड़ा होने वाला है जिससे आप बहुत सारे लोग इंटरनेट पर काम करने लगे हैं।

लेकिन क्या आपको पता है इससे सबसे ज्यादा फायदा गूगल को होने वाला है। क्योंकि गूगल इंटरनेट की सबसे बड़ी हस्ती बन चुकी है। गूगल में 97% लोग इंटरनेट पर कुछ भी सवाल पूछने के लिए और जानकारी प्राप्त करने के लिए गूगल की सहायता लेते हैं। और इस वजह से गूगल नहीं भी आप बहुत सारे सर्विसेस लॉन्च किए हैं। जिससे आपको फ्री में बस सभी सर्विसेस का लाभ उठाने को मिलेगा।

लेकिन इन सर्विसेस को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल अकाउंट बनाना जरूरी है। तो इस वजह से सबसे पहले मैं आपको गूगल अकाउंट क्या है? गूगल अकाउंट के फायदे और Google Account Kaise Banaye? इसके बारे में सभी जानकारी नीचे देने वाला हो जिस वजह से आप सभी लोगों को मेरा या आग्रह है कि आप सभी स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करें, जिससे आपको बहुत सारी चीजें सीखने को मिलने वाली है।

Google Account Kya Hai?

सबसे पहले मैं आपको गूगल अकाउंट के बारे में कुछ जानकारी दे देता हूं। आजकल भारत में बहुत सारे लोगों के पास गूगल अकाउंट होता है और इसकी जरूरत हमें बहुत सारी जगह पर पड़ती है। जैसे कि जॉब के वक्त रिज्यूम में भी हम गूगल अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा इंटरनेट पर बहुत सारे वेबसाइट के फीचर्स को इस्तेमाल करने के लिए भी हमें गूगल अकाउंट की आवश्यकता होती है।

Google Account Kaise Banaye

जैसे कि इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट होते हैं जहां पर हमें उनके वेबसाइट को इस्तेमाल करने के लिए अकाउंट बनाना पड़ता है। लेकिन अगर आपके पास पहले से ही गूगल अकाउंट मौजूद है तब आप गूगल अकाउंट के जरिए साइनअप करके भी तुरंत सभी वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा जीमेल और युटुब जैसे सर्विस के लिए भी हमें गूगल अकाउंट की जरूरत होती है जैसे कि गूगल अकाउंट बनाने के बाद हमको गूगल की तरफ से एक ईमेल आईडी मिलती है।

जिससे हम जीमेल में लॉगिन करके जीमेल का लाभ उठा सकते हैं वैसे ही यूट्यूब पर वीडियोस को डाउनलोड करने के लिए या फिर अपलोड करने के लिए हमें गूगल अकाउंट की आवश्यकता होती है। आसान भाषा में हम गूगल अकाउंट को गूगल के सभी फीचर्स और अन्य वेबसाइट के फीचर्स को इस्तेमाल करने की महत्वपूर्ण चाबी भी कह सकते हैं।

Computer Me Google Account Kaise Banaye?

दोस्तों आप कंप्यूटर और स्मार्टफोन पर भी गूगल अकाउंट बना सकते हैं। इस वजह से मैं आपको यहां पर दोनों तरीके बताने वाला हूं। अगर आप कंप्यूटर पर गूगल अकाउंट बनाना चाहते हैं तो मैं आपको जहां पर सबसे पहले कंप्यूटर पर नया अकाउंट बनाने के बारे में बताता हूं।

Step 1:

कंप्यूटर पर गूगल अकाउंट बनाने के लिए हमें सबसे पहले अपने कंप्यूटर पर वेब ब्राउज़र को ओपन करना होगा। ब्राउज़र ओपन करने के बाद आपको नीचे दिए गए वेबसाइट लिंक को क्लिक करना होगा।

Create Google Account

Step 2:

create Google account on computer

वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको बहुत सारे खाली जगह पर अपनी जानकारी भरनी होगी जैसे कि आपका पहला और आखरी नाम। इसके बाद आपको एक यूजरनेम सोचकर भरना होगा याद रखें कि योर यूजरनेम पहले किसी ने भी गूगल अकाउंट बनाते वक्त इस्तेमाल ना किया हो। जब आप यूजरनेम डाल देंगे तब उसके सामने लाल या फिर हरा रंग का टिक आएगा।

अगर लाल टीक आता है तो आपको दूसरा यूजरनेम डालना पड़ेगा यदि हरा वाला टिक दिखाता है तो उस यूजरनेम को आप इस्तेमाल कर सकते हैं। याद रखिए कि जो भी आप यूजरनेम इस्तेमाल करने वाले हैं वह गूगल अकाउंट बनाने के बाद आपके नहीं जीमेल आईडी में शामिल होने वाला है।

Example:

Username: Scoopkeeda
Gmail ID: [email protected]

Step 3:

fill out this form

पिछला वाला स्टेप पूरा करने के बाद अगले पेज पर आपको बहुत महत्वपूर्ण जानकारी भरनी होगी जैसे कि जन्म दिनांक, अपना लिंग और चालू मोबाइल नंबर डालना होगा।

जिससे अगर आपका गूगल अकाउंट का पासवर्ड आपको याद नहीं रहता है तो आप अपने मोबाइल नंबर से नया पासवर्ड सेट कर सकते हैं। इसके अलावा आपको अपने देश का नाम भी डालना होगा और अगले स्टेप में जाना होगा।

Step 4:

इसके बाद आपके सामने गूगल का टर्म्स एंड कंडीशन का पेज खुलेगा। आप उसको ध्यान से पढ़ें और Agree बटन पर क्लिक करें। अगर आप Approve पर क्लिक करते हैं तो इसका मतलब यह होता है कि आपको गूगल की हर शर्त मंज़ूर है।

Step 5:

Verify Mobile Number

और अब आपको अपने गूगल अकाउंट को वेरीफाई करने के लिए फिर एक बार अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। और ओटीपी पाने के लिए नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।

Step 6:

अपने गूगल अकाउंट को वेरीफाई करने के लिए आपको थोड़ी देर वेट करना होगा और जैसे ही आप के मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाता है।

Step 7:

आपको उस ओटीपी को भरना होगा और वेरीफाई बटन पर क्लिक करना होगा।

Step 8:

जब आप ऊपर दिए गए गूगल अकाउंट वेरीफाई कर ने वाले स्टेप को पूरा कर लेते हैं तब आपका गूगल का ईमेल आईडी ऑटोमेटिकली एक्टिव हो जाएगा और उस पर 3 गूगल द्वारा वेलकम मेल आ जाएंगे।

Step 9:

बधाई हो, अब आपका गूगल अकाउंट कंप्यूटर पर बन चुका है और अब आप गूगल की सभी सर्विस इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि गूगल ब्लॉगर, जीमेल, यूट्यूब और गूगल ड्राइव etc।

Smartphone Me Google Account Kaise Banaye?

दोस्तों अब मैं आपको स्मार्ट फोन में गूगल अकाउंट बनाने के बारे में सारी डिटेल देने वाला हूं जिससे आप आसानी से घर बैठे अपने स्मार्टफोन पर गूगल अकाउंट बना सकते हैं।

Step 1:

सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन पर सेटिंग पर जाना होगा और वहां पर अकाउंट्स पर क्लिक करना होगा।

Step 2:

Select Google Option

अकाउंट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एड अकाउंट का ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करके गूगल ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 3:

इसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा उस पर क्रिएट न्यू अकाउंट बटन पर आपको क्लिक करना होगा।

Step 4:

Fill Full Name

क्रिएट न्यू अकाउंट बटन पर क्लिक करने के बाद आपको अपना पहला नाम और आखरी नाम भरना होगा।

Step 5:

DOB & Gender

इसके बाद नेक्स्ट पेज पर आपको अपना जन्म दिनांक और अपना लिंग की सही जानकारी भरनी होगी।

Step 6:

Choose Username Or Email ID

नेक्स्ट पेज पर आपको गूगल द्वारा तीन ईमेल आईडी के ऑप्शन दिखाई देंगे और आपको उनमें से किसी एक आईडी को चुनना होगा और वही आपके गूगल अकाउंट का आईडी बन जाएगा।

Step 7:

Create Strong Password

जीमेल आईडी चुनने के बाद आपके सामने पासवर्ड के दो कॉलम दिखेंगे जहां पर आपको मजबूत पासवर्ड बनाकर भरना होगा।

Step 8:

पासवर्ड डालकर नेक्स्ट बटन पर क्लिक करने के बाद आपको अपने देश का नाम और मोबाइल नंबर डालना होगा और उस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को भर कर अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करना होगा।

Step 9:

यह सभी ऊपर दिए गए 8 स्टेप्स फॉलो करने के बाद आपके सामने गूगल के टर्म्स और कंडीशन का पेज दिखेगा उसे ध्यान से पढ़े। और उन शर्तों से सहमत होने के बाद एग्री बटन पर क्लिक करें।

Conclusion

दोस्तों आशा करता हूं कि आपको मेरा यह Google Account Kaise Banaye इसका सही और आसान तरीका अच्छा लगा होगा। जिससे आप घर बैठे अपने कंप्यूटर और स्मार्टफोन पर गूगल अकाउंट आसानी से बना सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको इसके रिलेटेड और कोई जानकारी चाहिए तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताइए हम आपकी सहायता करने की कोशिश करेंगे। और एक बात इस पोस्ट को कृपया अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें जिससे लोगों को गूगल अकाउंट बनाने में कोई परेशानी ना हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article

More article

close