गोवा में कितने जिले हैं 2022 – List of Districts in Goa

इस लेख के जरिए हम गोवा में कितने जिले हैं और उनकी लिस्ट के साथ अन्य जानकारी भी प्रदान करने वाले हैं। गोवा भारत पर दक्षिण पश्चिमी तट का क्षेत्रफल के मामले में सबसे छोटा राज्य है और यह कोंकण भाग में आता है। उत्तर की ओर महाराष्ट्र सीमाओं को और दक्षिण की ओर कर्नाटक के सीमाओं को गोवा छूता है। और गोवा जनसंख्या के मामले में भी भारत का चौथा सबसे छोटा राज्य है।

आपको बता दें कि गोवा सबसे ज्यादा जीडीपी प्रदान करने वाले राज्यों में से एक है। पणजी, गोवा की राजधानी है और वास्को द गामा सबसे बड़ी सिटी है। इसके अलावा मडगांव गोवा के ऐतिहासिक शहर में से एक है। गोवा की अधिकृत भाषा कोंकणी हैं। इस के अलावा गोवा में मराठी और कन्नड़ सबसे ज्यादा बोली जाती है। आज गोवा सुंदर बीच और चर्चा के लिए प्रसिद्ध है। लेकिन पुराने जमाने में यहां पर बहुत सारे सुंदर मंदिर और संस्कृति हुआ करती थी।

गोवा में कितने जिले हैं (2022) 

गोवा में कितने जिले हैं

2022 में गोवा में सिर्फ 2 जिले हैं जिनके नाम उत्तर गोंय (North Goa) और दक्षिण गोंय (South Goa) हैं। नॉर्थ गोवा का हेड क्वार्टर पणजी और साउथ गोवा का हेड क्वार्टर मडगांव है।

नॉर्थ गोवा तीन भागों में बटता है पणजी, मापुसा और बिचोलिम। और नॉर्थ गोवा के 5 तालुक टिसवाड़ी (Panaji), बारडेज (Mapusa), परनेम, बिचोलिम और सत्तरी (वलपोई) है।

इसी तरह साउथ गोवा 5 भागों में बठता है पोंडा, मोरमुगाओ (Vasco de Gama), मडगाव, केपेम और धरबंदोरा और साउथ गोवा के 7 तालुक पोंडा, मोरमुगाओ, सलसते (Margao), केपेम और कानकोन (Chaudi), संगेम और धरबंदोरा है। 

List of Districts in Goa (2022)

Sl. No.DistrictsHeadquarters
1North Goa (उत्तर गोंय)पणजी
2South Goa (दक्षिण गोंय)मडगाव

गोवा में सबसे बड़ा त्यौहार शिगमो है। जो कि होली के दिवस पर बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। ऐसा बताया जाता है कि गोवा का पौराणिक नाम गोमंतक, गोवेम, गोमांचल, गोपकपट्टन, गोपकपट्टम, गोपकपुरी और गोवपुरी था। आपको बता दें कि 30 मई 1987 को गोवा को भारत का ऑफिशियल राज्य बनाया गया। गोवा से 7 बड़ी नदियां बहती है, जिनके नाम Zuari, Mandovi, Terekhol, Chapora, Galgibag, Kumbarjun canal, Talpona और Sal है।

आशा करता हूं कि आपको हमारा यह लेख जरूर पसंद आया होगा। यदि आपको इस लेख में कुछ गलती दिखाई देती है तो कृपया उसके बारे में नीचे कमेंट बॉक्स में हमें सूचित करें।

Frequently Asked Questions

गोवा में कितने जिले हैं उनके नाम बताओ?

गोवा में 2 जिले हैं उनके नाम North Goa और South Goa है।

गोवा का सबसे बड़ा जिला कौन सा है?

गोवा का सबसे बड़ा जिला South Goa है।

गोवा की स्थापना कब हुई?

30 मई 1987 को गोवा की स्थापना हुई।

2022 में गोवा की जनसंख्या कितनी है?

2022 में गोवा की जनसंख्या 1,521,992 है।

गोवा राज्य की राजकीय भाषा क्या है?

गोवा राज्य की राजकीय भाषा कोंकणी है।

इन्हें भी पढ़े:

धन्यवाद…

Write a Comment