यदि आप गांव में पैसे कैसे कमाए के बारे में जानकारी पाना चाहते हैं, तो बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। लॉक डाउन की वजह से अब ग्रामीण इलाकों में भी लोग बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं। 

लेकिन इससे पहले ग्रामीण इलाकों के लोगों को बेरोजगारी का सामना करना पड़ता था। क्योंकि शहर के मुकाबले गांव में काम की कमी होती है, जिस वजह से गांव में बेरोजगार बैठने से बजाएं लोग बिना पूर्ण इच्छा की भी शहर जाकर काम करते हैं, जो कि उनको पसंद नहीं आता है। 

लेकिन आज के इस लेख में हम आपको गांव में पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानकारी विस्तार में प्रदान करने वाले हैं, जिसमें हमने पांच ऐसे तरीकों का उल्लेख किया है, जिसमें से किसी भी एक तरीके को आजमा कर आप अपने पैसे कमाने की शुरुआत कर सकते हैं।

गांव में पैसे कैसे कमाए (गांव में पैसे कमाने के तरीके)

गांव में पैसे कैसे कमाए - गांव में पैसे कमाने के तरीके

यदि आप सोच रहे हैं कि मैं आपको घर बैठे ऑनलाइन तरीके बताऊंगा या फिर ऑफलाइन कुछ काम करने के तरीके बताऊंगा तो मैं आपका कन्फ्यूजन क्लियर करना चाहता हूं कि इस लेख में हम जो 5 तरीके बताने वाले हैं, वह सभी ऑफलाइन तरीके हैं। 

क्योंकि यदि हम आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके बताते हैं, तो वह तो आप शहर में रहकर भी कर सकते हैं, गांव में आने की जरूरत नहीं है। गांव में रहने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि नीचे दिए गए कुछ तरीकों से आप सिर्फ गांव में पैसे कमा सकते हैं।

1. खेती करके पैसे कमाए

खेती

जब से सरकार ने राशन में चावल को कम दाम में बेचना शुरू किया है, तब से लोग खेती करना ही बंद कर चुके हैं, जिस वजह से भी काफी बेरोजगारी बढ़ी है और पढ़े लिखे लोग खेती करना पसंद नहीं करते हैं। 

लेकिन मैं आपको बता देना चाहता हूं कि आजकल बहुत सारे ऐसे साइंटिस्ट, इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स और भी पढ़े लिखे लोग खेती करना शुरू कर चुके हैं, जिससे वे लोग आजकल महीने में लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे हैं। 

लेकिन यदि आप छोटे छोटे कदम बढ़ा कर खेती करते हैं, तो मैं आपको बता दूं कि आप इसमें जरूर सफल होंगे और ढेर सारे पैसे भी कमाएंगे। 

खेती का मतलब आप सिर्फ चावल का ही नहीं, आप अन्य सब्जियों की भी खेती कर सकते हैं, जैसे कि बैंगन, केले, गाजर, मूली, मूंगफली, चने, मूंग, दाल, बाजरा, गेहूं आदि।

2. मशरूम की फार्मिंग करें

मशरूम फार्मिंग

पिछले हफ्ते मैं ऐसे ही ऑनलाइन कुछ पैसे कमाने के तरीके के बारे में खोज कर रहा था, तो मुझे पता चला कि आजकल मशरूम की फार्मिंग बहुत फेमस हो चुकी है। 

आपको बता दें कि लोग घर में ही बंद कमरे में मशरूम के फार्मिंग करके लाखों रुपए कमा रहे हैं। मशरुम के फार्म में करने के लिए सिर्फ आपके पास मशरूम के बीज और एक कमरा होना चाहिए, जिससे आप एक छोटा सा मशरूम की फार्मिंग की शुरुआत कर सकते हैं। 

मशरुम कई तरह के होते हैं और लोगों को बहुत पसंद आते हैं। इस वजह से इसके दाम ₹200 से लेकर ₹5000 केजी होता है। बटन वाले मशरूम की खेती करने के लिए आपके पास एक रूम और एयर कंडीशनर का होना बहुत जरूरी है।

लेकिन ओयस्टर मशरूम के लिए आपको ऐसी की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए सिर्फ आपको बीच की जरूरत पड़ती है और आसान तरीके से आप घर में मशरूम की खेती करके केवल 40 से 50 दिन में पैसे कमा सकते हैं।

3. सब्जी बेचने की गाड़ी चलायें

सब्जी बेचने की गाड़ी

आपने शायद यह देखा होगा कि लॉकडाउन की वजह से सब्जी जैसे सामान लोग घर में लाकर बेच रहे हैं और यह बिजनेस अभी भी चल रहा है और मेरे खुद के दोस्तों ने सब्जी बेचने की गाड़ी का बिजनेस शुरू किया है, जिससे वह लोग काफी रुपए कमा रहे हैं। 

इसके लिए कुछ इन्वेस्टमेंट करके आपको एक सब्जी बेचने की गाड़ी लेनी होगी और बाजार से कम पैसे में सब्जी लाकर आप गांव-गांव सब्जी बेचना शुरू कर सकते हैं। 

इस बिजनेस को कम मत समझिए, आपको बता दें कि शहर में इसी तरह का बिजनेस करके लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं। आप भी एक बार इसे ट्राई करें।

4. आटा चक्की पीसने की मशीन लगाएं

आटे की चक्की

मेरे गांव में आटे की चक्की का व्यवसाय किया जाता हैं। आटे की चक्की पीसने की मशीन आपको लगभग ₹20000 से लेकर ₹50000 के अंदर मिल जाएगी। 

यह बिजनेस इसलिए सफल हो सकता है, क्योंकि गांव वालों को आटा पीसने के लिए शहर में जाकर आना पड़ता है, जिससे उनका खर्च भी बढ़ता है और समय भी व्यर्थ होता है।

गांव वालों को अक्सर रोटी, चपाती खाने की आदत होती है, जिस वजह से आटे की चक्की पीसने का बिजनेस बहुत बड़ा हो सकता है।

5. घर बैठे मसाले बनाएं और बेचे

Masala Business

यदि आप शुरुआत में बहुत सारा इन्वेस्टमेंट नहीं करना चाहते हैं और गांव में रहकर घर के बाहर काम करना नहीं चाहते हैं, तो आप घर में बैठकर मसाले बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

इसके लिए आपको मसाला बनाना सीखना होगा ल। यदि आपको मसाला बनाना आता है, तो घर में मौजूद ग्रेंडर या फिर मिक्सर की मदद से मसालेदार स्वादिष्ट मसाले बनाएं।

और मसलों को शहर में जाकर बेचे या फिर गांव गांव की दुकानों में भी आप अपने मसाले रख सकते हैं। क्योंकि लोगों को घर में बने मसाले ज्यादा पसंद आता है, बल्कि कंपनी द्वारा बनाए गए मसाले।

निष्कर्ष

ऊपर जो हमने गांव में पैसे कमाने के तरीके के बारे में आपको विस्तार से बताया है, इन्हें आपने पहली बार तो नहीं सुना होगा, इसके बारे में अपने अक्सर सुना होगा। 

लेकिन जो हमने मशरूम फार्मिंग के बारे में बताया है यह बहुत ही यूनिक बिजनेस आइडिया है, जो कि काफी मुनाफे का हो सकता है। 

मैं खुद मशरूम के फार्म लगाने की सोच रहा हूं। मैं आशा करता हूं कि आपको अपने बिजनेस की शुरुआत करने में सफलता मिले।

इन्हें भी पढ़े:

Share.

20 Comments

  1. आपने हमें पैसे कमाने के बहुत ही अच्छे तरीके बताए है, हम इन सभी तरीकों मेन जो आसान होगा उसकी मदद से ऑनलाइन पैसे जरूर कमाएंगे। हमारे साथ मेन पैसे कमाने के बारे मेन ऐसी जकरी शेयर करने के लिए आपका आभार!

Leave A Reply

close