Website के लिए Free Domain कैसे खरीदे

1

आजकल इंडिया में बहुत सारे लोग Blogging और YouTube में काम कर रहे हैं। और इससे वह लोग बहुत सारे पैसे कमाते हैं लेकिन आज भी कुछ लोग मौजूद है जिनके पास एक प्रोफेशनल वेबसाइट बनाने के लिए अभी तक hosting और domain खरीदने के पैसे नहीं है।लेकिन आज मैं आपको इस पोस्ट में वेबसाइट बनाने के लिए  Free Domain और free domain registration कैसे करें इसके बारे में बताने वाला हूं। यहां पर आपको free में domain मिलने वाला है।

दुनिया में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो कि अमीर है लेकिन उनको कोई काम करने का मन नहीं रहता है। या फिर उनको पैसे invest करके कौन से काम करना चाहिए यह भी नहीं पता होता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनको पैसे कैसे कमाते हैं इसके बारे में सभी जानकारी होती है लेकिन investment करने के लिए पैसे नहीं होती है।

इस वजह से बहुत सारे लोग वही पुराना काम काम करने लगते हैं। और उनको भी उनके काम से बहुत घृणा होती है। अगर आप भी अपना खुद का एक वेबसाइट बनाकर प्रोफेशनल तरीके से काम करके पैसा कमाना चाहते हैं।

Free Domain कैसे खरीदे

और आपके पास कोई पैसा नहीं है। तो कोई बात नहीं नीचे दिए गए तरीके को आजमा कर आप free domain बना सकते हैं।

Blogging की इस दुनिया में इंडिया में आजकल लाखों लोग अपने किस्मत आजमाने के लिए जी तोड़ मेहनत करके ब्लॉगिंग से पैसा कमाना चाहते हैं। लेकिन कुछ समय बाद आलस की वजह से उनका जज्बा टूट जाता है।

अगर आप भी ऐसा समझते हैं कि ब्लॉगिंग सबसे कठिन है। तो यह बिल्कुल गलत होगा। मैं भी ब्लॉगिंग से बहुत सारे पैसे कमाता हूं। और आप भी इससे आसानी से बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन आपको पहले सभी ब्लॉगिंग से रिलेटेड जानकारी प्राप्त कर लेनी होगी।

Kya free domain को blogspot use कर सकते हैं?

दोस्तों आज में आपको जो तरीका बताने वाला हूं। उस तरीके से आप free domain प्राप्त करके उस डोमेन को blogspot पर add करके अपने खुद का वेबसाइट बड़ी आसानी से create कर सकते हो।

और जब आप ब्लॉगिंग के सारे राज सीख जाते हो तो बढ़िया सा एक category चुनकर और एक high quality domain और web hosting लेकर आप अपना खुद का वेबसाइट create करके लाखों महीने कमा सकते हैं।

और अगर आप web hosting नहीं खरीद सकते तो आप उस domain को फिर से blogspot पर add करके अपना वेबसाइट बना सकते हैं।

लेकिन अब आप सोच रहे होंगे कि जब हमें free domain मिल रहा है तो उसे हमेशा के लिए क्यों ना इस्तेमाल करें? आपको बता दो कि जो मैं नीचे आपको free domain खरीदने की बात कर रहा हूं वह extension .tk, ml and cf का है।

इस free domain से जब आप वेबसाइट बनाएंगे तो आपका वेबसाइट उतना पॉपुलर नहीं हो पाएगा। और Google इस फ्री डोमेन को उतना support भी नहीं करता है।

मतलब अगर आप इस डोमेन से फ्री में वेबसाइट बनाकर पैसा कमाने की सोच रहे हैं तो यह बिल्कुल गलत होगा। क्योंकि इस डोमेन के लिए Google AdSense Approve नही करता है।

यह डोमेन में आपको सिर्फ सीखने की वजह से बता रहा हूं। Iss domain का use करके आप ब्लॉगिंग के बहुत सारे राज प्राप्त कर पाएंगे।

Free domain कैसे खरीदे

शायद आपने Blogspot का पहले इस्तेमाल किया होगा। और आप उसके subdomain से बहुत परेशान रहे होंगे।

लेकिन आज मैं आपको free domain कैसे खरीदे इसके बारे में बताने वाला हूं। नीचे दिए गए steps को ध्यान से follow करें। और तब आप free domain kharid सकते हो।

Step 1:

फ्री में डोमेन नेम खरीदने के लिए सबसे पहले आपको फ्री डोमेन नेम provider के website में जाकर उनके link को open करना होगा। यह dot.tk website आपको free domain name provide करता है।

Free Domain कैसे खरीदे

1. अब ऊपर दिए गए search box में अपनी वेबसाइट का नाम डालें.

2. और अब check availability पर क्लिक करें इसके बाद आपके सामने लिस्ट आ जाएगी।

Step 2:

अब आप के सामने बहुत सारे extension के डोमेन की लिस्ट आ जाएंगे। यहां पर आप बहुत सारे domains को एक साथ खरीद सकते हैं और वह भी फ्री में।

Free Domain कैसे खरीदे

1. अभी आपको यहां पर ध्यान से देखना होगा और लिस्ट में से जितने चाहे उतने डोमेन फ्री में सिलेक्ट करें।

2. इसके बाद आपको तुरंत जो डोमेन नेम पसंद आता है वह सिलेक्ट करके get it now button पर क्लिक करें।

Step 3:

अगर आपने ek डोमेन नेम सिलेक्ट किया है। और वह भी .tk तब आपको इसके सामने दिए गए get it now button पर क्लिक करना होगा।

Free Domain कैसे खरीदे

उसके बाद checkout बटन पर क्लिक करना होगा। यह सभी को ध्यान से फॉलो करें। आपको बिल्कुल इसी तरह करते जाना है।

Step 4:

अब आपके browser पर एक new page open होगा। इस पेज पर आपको आपके डोमेन नेम कितने साल के लिए फ्री मिलेगा इसका सरा details होगा।

आपको सिर्फ और सिर्फ 12 महीने पर क्लिक करना होगा। क्योंकि यह सभी डोमैंस 12 महीने के बाद expire हो जाते हैं। और आपको अगले 12 महीने के खरीदने के लिए इसे पैसे भी देने पड़ सकते हैं।

Free Domain कैसे खरीदे

1. 12 Months free के option पर सिलेक्ट कीजिए

2. इसके बाद आपको नीचे दिए गए कंटिन्यू में बटन पर क्लिक करना होगा।

Step 5:

और यहां पर आपके ब्राउज़र पर नया पेज open hone वाला है। जिसमें आपको अपना email address डाल कर यहां पर new account create करना होगा। इसमें new account create करना बहुत ही आसान है। नीचे दिए गए instructions को ध्यान से फॉलो करें।

Free Domain कैसे खरीदे

1. यहां पर आपको अपनी email I’d डालनी होगी।

2. और dot.tk तरफ से आपके ईमेल आईडी पर यह confirmation ईमेल आएगा। उस ई-मेल को खोल कर आपको verify पर क्लिक करके अपना email address verify करना होगा।

Step 6:

जैसा कि मैंने ऊपर भी बताया अब आपके ईमेल ऐड्रेस पर एक मैसेज आएगा। और उस मैसेज में एक वेरीफिकेशन लिंक दिया जाएगा।

Free Domain कैसे खरीदे

आपको उस लिंक को क्लिक करके अपने ब्राउज़र पर ओपन करना होगा। और उसके बाद आप को एक form दिया जाएगा उस form को आप को ध्यान से भरना पड़ेगा। इसके बाद आपको free domain कैसे खरीदे यह google में search करने की जरूरत नहीं।

Free Domain कैसे खरीदे

1. यहां पर आपको अपना पहला नाम डालना पड़ेगा

2. यहां पर आपको अपना आखिरी नाम डालना पड़ेगा जैसे के खान और कपूर।

3. यहां पर आपको कंपनी नेम मे NA भर देना पड़ेगा। इसका मतलब यह है कि आपका कोई भी अभी तक कंपनी नहीं है। अगर आपका कोई कंपनी है तो उसका नाम इसमें डाल सकते हैं।

4. Address 1 में आपको अपने घर का पता भरना होगा या फिर जहां पर आप रहते हैं उसका पता भरना होगा।

5. यहां पर आपको अपने गांव का या फिर सिटी का ज़िप कोड डालना पड़ेगा।

6. यहां पर आपको अपने सिटी का नाम डालना पड़ेगा जैसे कि मुंबई।

7. यहां पर आपको कंट्री का नाम लिखना होगा। कंट्री का नाम पता है ना इंडिया।

8. यहां पर आपको अपना स्टेट सिलेक्ट करना होगा। जैसे कि महाराष्ट्र और कर्नाटका।

9. यहां पर आप अपने मोबाइल का नंबर डाल दीजिए।

10. फिर आपको यह बहुत बड़ा पासवर्ड डालना पड़ेगा।

11. इसके बाद आपको सभी दिए गए खाली जगह को एक बार फिर देखना होगा। और ठीक-ठाक सभी डीटेल्स भर के complete order पर क्लिक करना होगा।

Free Domain कैसे खरीदे

Step 7:

Complete Order पर क्लिक करने के बाद तुरंत बाद आपके मोबाइल ब्राउज़र पर इस तरह का एक पेज ओपन होगा।

 

Free Domain कैसे खरीदे

अब क्लिक click here to go to client area बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको तुरंत अकाउंट लॉगइन करने के लिए कहा जाएगा। आपको सभी डीटेल्स को ध्यान से भरकर लॉगइन करना होगा। और फ्री डोमेन को add करना होगा।

कैसी लगी आपको free domain कैसे खरीदे ब्लॉगपोस्ट?

Conclusion

आशा करता हूं कि आपको free domain कैसे खरीदे यह आर्टिकल पसंद आया है। अगर आपको इस से रिलेटेड और कोई जानकारी चाहिए। तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

इसके अलावा दूसरों को इस बारे में हेल्प करने के लिए कृपया इस पोस्ट को अपने प्यारे दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

आसान सा तरीका। इसके अलावा आप .com डोमेन नेम भी बहुत ही कम पैसे में खरीद सकते हो। इसके बारे में मैं अलग से एक पोस्ट में आपको बताने वाला हूं।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.