भारत में English बोलना किसी चमत्कार से कम नहीं है। क्योंकि भारत में 50% से ज्यादा लोगों को English बोलना नहीं आता है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कितने लोग इससे प्रभावित हैं। तो आज हम इस लेख में इंग्लिश बोलना कैसे सीखे, इसके बारे में जबरदस्त tips देने वाले हैं। जिससे आप कुछ ही दिन में फराटे दार English बोलना सीख जाएंगे।

आजकल English या फिर अंग्रेजी भाषा बोलना भारत में आवश्यक हो गया है और English बोलने वाले को हिंदी बोलने वाले या फिर अन्य भाषा बोलने वाले की तुलना में बहुत जल्दी भारत में नौकरी मिलती हैं। क्योंकि आजकल हर कंपनी में सबसे पहले English बोलने वाले को अहमियत दी जाती है। 

क्योंकि इंटरव्यू के दौरान कई ऑफिसर ऐसे होते हैं, जो कि केवल अंग्रेजी में प्रश्न पूछते हैं, जिस वजह से उन लोगों को परेशानी होती है, जिनको अंग्रेजी का A भी नहीं आता है और भारत में कुछ कॉलेज ऐसे हैं, जहां पर सिर्फ और सिर्फ English में पढ़ाया जाता है, जिस वजह से अन्य भाषाओं के बच्चों को बहुत परेशानियां होती है। क्योंकि उनको टीचर जो कुछ सिखाती है, उसे समझने में बहुत समय लगता है।

इस वजह से बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो कि भारत में नौकरी ढूंढने के लिए या फिर अन्य कामों के लिए English सीखना चाहते हैं, तो आज हम आपको यहां पर ऐसे जबरदस्त tips देने वाले हैं, जिन्हें practice करके आप 30 दिन के अंदर English बोलना सीख जाएंगे। तो चलिए इंग्लिश बोलना कैसे सीखे, इसके बारे में सारी जानकारी हासिल करते हैं।

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे

भारत में बहुत सारे ऐसे राज्य मौजूद हैं, जहां पर ठीक तरह से लोगों को शिक्षा नहीं मिल पाते हैं और इसमें बिहार जैसे राज्य मौजूद है, जहां पर लिटरेसी रेट बेहद कम है। लेकिन भारत के दक्षिण राज्यों में बहुत सारे लोग English बोलते हैं। मेरे अंदाज से भारत के दक्षिण के 60 से भी ज्यादा प्रतिशत लोगों को English बोलना आता है। 

क्योंकि वहां पर अच्छी तरह से लोग पढ़ते हैं और अच्छी शिक्षा प्रदान की जाती हैं। English सीखने के लिए हमें बहुत सारी चीजों की जरूरत पड़ती है। लेकिन इससे पहले हमारे अंदर एक लक्ष होना चाहिए कि हम कभी ना कभी English बोलना सीख जाएंगे। 

क्योंकि जब तक हमारे मन में यह विचार नहीं आएगा, तब तक हम किसी भी कीमत पर English बोलना नहीं सीख पाएंगे। मैं आपको बता देना चाहता हूं कि मेरे हिसाब से English बोलना सबसे आसान है, जिसे कोई भी व्यक्ति केवल 30 दिन के अंदर English बोलना सीख सकता है। 

1. सुनने की आदत डालें

सुनने की आदत डालें

आपने बहुत बार सुना होगा और ज्यादातर विद्वान लोग ही यह कहते हैं कि बोलने से ज्यादा हमें सुनने की आदत डालनी होगी। क्योंकि जब हम बोलते हैं, तब हमें जो कुछ जानकारी प्राप्त होती है, हम वही बोल पाते हैं।

मतलब कुछ नया हम नहीं सीख पाते, लेकिन जब हम अन्य लोगों की बात सुनते हैं, तब हमारे दिमाग को नई जानकारी मिलती है, जिस वजह से हमें बहुत सारी बातें सुनने को मिलती है।

इस वजह से जब भी मौका मिले तब English सुनने की कोशिश करें। इसके लिए आपको जो व्यक्ति English ज्यादा बोलता है या फिर जिस जगह पर English बोली जाती है, उस जगह पर जाकर आप लोगों की बातें सुनते रहे।

2. Apps का इस्तेमाल करें

Apps का इस्तेमाल करें

आजकल के दौर में बहुत सारे ऐप्स ऐसे हैं , जिनसे आप आसानी से घर बैठे बहुत सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं। आजकल Byjus एप और यूट्यूब एप्लीकेशन से बहुत सारे लोग आईएएस जैसे कठिन परीक्षाओं को आसानी से पास कर जाते हैं। 

क्योंकि इन एप्लीकेशन पर महत्वपूर्ण जानकारी उपस्थित है। लेकिन क्या आपको पता है, गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे भी एप्लीकेशंस मौजूद हैं, जिन्हें डाउनलोड करके इस्तेमाल करने के बाद आप कुछ ही दिनों में English बोलना सीख जाएंगे।

यहा हम आपको एक एप्लीकेशन लिंक देने वाले हैं। उसे क्लिक करके एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लीजिए और उस एप्लीकेशन में ऐसे contents मौजूद हैं, जिनसे आपको English सीखने में बहुत बड़ा फायदा होगा। 

3. हॉलीवुड मूवी देखिए

Hollywood Movies देखिए

अब मैं आपको मेरी एक छोटी सी स्टोरी बताने वाला हूं। मैं कर्नाटक का रहने वाला हूं। जिस वजह से मुझे कोंकणी और कन्नड़ भाषा आती है। लेकिन हमारे यहां पर हिंदी भाषा का उपयोग लोग कम करते हैं, जिस वजह से हिंदी भाषा किसी को नहीं आती है।

लेकिन बचपन से हम हिंदी मूवीस और हिंदी सीरियल्स देखते आए हैं। जिस वजह से हमें अब तक हिंदी लगभग 70℅ आती है और यह कमाल सिर्फ और सिर्फ मूवीस और सीरियस देख कर आया है।

जिस वजह से अगर आपको भी बड़े आसानी से English सीखना है, तो अभी से अपने स्मार्टफोन पर हॉलीवुड मूवीस डाउनलोड करें, जिन्हें बार बार देखकर और सुनकर आपको English बोलने में बहुत फायदा होगा।

4. अंग्रेजी किताबें पढ़ें

Books पढ़ते रहे

पुराने जमाने में लोग हमेशा बुक्स पढ़ते रहते थे, जिस वजह से वे लोग बहुत ज्ञानी थे। लेकिन आज के जमाने में लोग किताबें पढ़ना पसंद नहीं करते हैं और इसकी वजह बढ़ते स्मार्टफोंस की संख्या है। 

क्योंकि आजकल हर व्यक्ति स्मार्टफोंस पर पड़ा रहता है, जिस वजह से लोग अब बुक्स पढ़ना बोरिंग मानते हैं। अगर आपको English सीखना है और English बोलने का आपका भी सपना है, तो बाजार में ऐसे बहुत सारे बुक्स मौजूद हैं, जिन्हें पढ़कर आप आसानी से English सीख सकते हैं।

5. English बोलने की Practice करें

English बोलने की Practice करें

स्वामी विवेकानंद जी ने कहा था कि अगर किसी भी लक्ष्य को पाना है तो, उस लक्ष्य को एक विचार में बदलना पड़ेगा और उस विचार को बार-बार देखकर समझ कर अपने पूरे शरीर में डालना होगा और तब हम अपने लक्ष्य को पा सकेंगे। 

इसका इस्तेमाल आप English बोलने में भी कर सकते हैं। मतलब अगर आपको English बोलना है, तो आपको बार-बार English बोलने की practice करनी होगी। तथा अपने मन में भी English बोलने के विचारों को पैदा करना होगा, जिससे आपको English बोलने में बहुत बड़ा फायदा होगा। 

6. रोजाना अंग्रेजी अखबार पढ़ें

English newspaper

बचपन में हमने स्कूल के दौरान आखिरी बार अंग्रेजी अखबार पढ़ा होगा लेकिन यदि अब आपको अंग्रेजी अच्छी तरीके से सीखना है तो अब कुछ दिन के लिए रोजाना अंग्रेजी अखबार पढ़ना शुरू करें। अंग्रेजी अखबार के अंदर कुछ वाक्यों का अर्थ निकाले, उसे समझे और प्रैक्टिस करते वक्त उन्हें दोहराने की कोशिश करें। आप शुरू से लेकर अंत तक कुछ कुछ खबरों को पूरी तरह से पढ़े, ज्यादातर आप स्पोर्ट्स से संबंधित खबरें पढ़ें, इससे आपको मजा भी आएगा।

7. आईने के सामने प्रैक्टिस करें

Talk to mirror

यदि आप लोगों के सामने जैसे कि अपने दोस्तों के सामने अंग्रेजी बोलने की प्रैक्टिस करते हैं, तो ज्यादातर बार तो आप पर हसेंगे या फिर उस समय आपको इंग्लिश बोलने में तकलीफ होगी और आत्मविश्वास कम होगा, इस वजह से आप अकेले में आए नहीं के सामने यदि इंग्लिश बोलना प्रैक्टिस करते हैं, तो यह अकेले ज्यादा लाभदायक होगा। आईने के सामने अपने आप को देखे और कुछ सवाल पूछे और उन सवालों का जवाब अंग्रेजी में देने की कोशिश करें।

8. सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें

Use social media

सोशल मीडिया का बहुत बार इस्तेमाल करना दिमाग और सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है लेकिन कुछ समय के लिए सिर्फ अंग्रेजी सीखने के लिए आप कुछ सोशल मीडिया एप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि आप ट्विटर का इस्तेमाल जरूर करें, इसमें मजेदार, मसालेदार, चटपटी खबरें पढ़ने को मिलेगी और लोगों की बातें भी देखने को मिलेगी ज्यादातर लोग अंग्रेजी में ही भारत में ट्विटर पर ट्वीट करते हैं।

इससे आपकी 100% अंग्रेजी में ग्रामर तो नहीं ठीक होगी, लेकिन ट्विटर पर ज्यादा वक्त समय बिताने पर आपको पता चलेगा कि धीरे-धीरे आपकी अंग्रेजी भी बढ़नी शुरू हो जाएगी। आप अपने संबंधित विषय पर लोगों का ट्वीट पढ़कर उनको रिप्लाई भी कर सकते हैं।

9. अंग्रेजी में कहानियां सुने

English stories

आप इंटरनेट पर मौजूद ढेरों अंग्रेजी ब्लोग्स के द्वारा मजेदार कहानियां पढ़ सकते हैं या फिर गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे बहुत सारे कहानियों के लिए ऐप्स मौजूद हैं, जिन्हें डाउनलोड करके आप घर बैठे आसानी से फ्री में कहानियां सुन सकते हैं, जिससे आपको अंग्रेजी बोलने में काफी फायदा होगा। Pocket FM और Pratilipi दो ऐसे एप्स है, जिन्हें डाउनलोड करके इस्तेमाल करने से आपको फ्री में कहानियां सुनने को मिलेगी, इसमें हजारों कहानियां मौजूद है जिन्हें आप कहीं भी सुन सकते हैं।

10. व्याकरण पर ज्यादा ध्यान ना दें

Grammar

आजकल भारत में ऐसे बहुत सारे पॉपुलर लोग मौजूद हैं, जो कि फराटे दार अंग्रेजी बोलने का दावा करते हैं, लेकिन उनमें से बहुत सारे लोगों को ठीक तरह से ग्रामेटिकली इंग्लिश बोलना नहीं आता है। और इस तरह से उन लोगों को ज्यादा तकलीफ भी नहीं होती है। क्योंकि लोग ज्यादा ग्रामर पर ध्यान नहीं देते हैं। सबसे पहले हमको बेसिक इंग्लिश सीखना बहुत जरूरी है। जब एक बार आप 10 या 20% इंग्लिश बोलना सीख जाते हैं तब आप व्याकरण पर ध्यान दे सकते हैं, लेकिन शुरुआत में व्याकरण पर ध्यान ना दें।

इंग्लिश सीखते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

  • भारत में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनको अंग्रेजी बोलना नहीं आता है और कुछ लोग ऐसे हैं जो कि अंग्रेजी सीखना नहीं चाहते हैं। यदि आप अंग्रेजी सीखना चाहते हैं, तो इसमें कोई बुरी बात नहीं है और घबराने की जरूरत नहीं है।
  • आप अंग्रेजी में मोटिवेशनल विचार पढ़ सकते हैं, मुहावरों को भी देख सकते हैं।
  • दूसरे व्यक्ति के सामने अंग्रेजी बोलते वक्त आए कांटेक्ट जरूर रखें और पूरे इंवॉल्वमेंट के साथ अंग्रेजी बोले।
  • आप हिंदी गाने के अलावा अंग्रेजी गाने सुनना भी शुरू कर सकते हैं, इस से भी सुंदर तरीके से इंग्लिश सीखा जा सकता है।
  • हर हफ्ते आप अपना टेस्ट ले सकते हैं, जिससे आपको पता चलेगा कि आप अंग्रेजी सीखने में कितने आगे बढ़ चुके हैं।
  • साउथ इंडियन मूवीस को भी देखना शुरू करें, जैसे कि कन्नड़, तमिल, तेलुगू, मलयालम इन मूवीस को आप ओरिजिनल भाषा में अंग्रेजी सबटाइटल से देखिए।

आज आपने क्या सीखा

तो इन 10 ऊपर दिए गए जबरदस्त tips के मदद से आप आसानी से English बोलना सीख जाएंगे। अगर आप English बोलने के लिए उत्सुक है, तो आप केवल 30 दिन के अंदर English बोलना सीख जाएंगे। 

मेरे अनुभव के मुताबिक English बोलना कोई भी कठिन काम नहीं है। अंग्रेजी कोई भी व्यक्ति कभी भी सीख सकता है। लेकिन कोई भी भाषा को सीखने के लिए सबसे पहले उस व्यक्ति में धीरज की जरूरत बहुत होती है। 

अगर आपको इंग्लिश बोलना कैसे सीखे इस लेख के रिलेटेड और कुछ जानकारी चाहिए, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताइए। हम आपकी सहायता करने की कोशिश करेंगे।

इन्हें भी पढ़े:

Share.

2 Comments

  1. Ramprasad Panika on

    आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है, बहुत अच्छे तरीके से हर बात को समझाया है।

    आपकी हरेक बात आसानी से समझ में आ गई है।

    धन्यवाद…

Leave A Reply