English बोलना कैसे सीखे? 5 जबरदस्त Tips

भारत में English बोलना किसी चमत्कार से कम नहीं है। क्योंकि भारत में 50% से ज्यादा लोगों को English बोलना नहीं आता है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कितने लोग इससे प्रभावित हैं। तो आज हम इस लेख में English बोलना कैसे सीखे, इसके बारे में 5 जबरदस्त tips देने वाले हैं। जिससे आप कुछ ही दिन में फराटे दार English बोलना सीख जाएंगे।

आजकल English या फिर अंग्रेजी भाषा बोलना भारत में आवश्यक हो गया है। और English बोलने वाले को हिंदी बोलने वाले या फिर अन्य भाषा बोलने वाले की तुलना में बहुत जल्दी भारत में नौकरी मिलती हैं। क्योंकि आजकल हर कंपनी में सबसे पहले English बोलने वाले को अहमियत दी जाती है। 

क्योंकि इंटरव्यू के दौरान कई ऑफिसर ऐसे होते हैं जो कि केवल अंग्रेजी में प्रश्न पूछते हैं। जिस वजह से उन लोगों को परेशानी होती है, जिनको अंग्रेजी का A भी नहीं आता है। और भारत में कुछ कॉलेज ऐसे हैं जहां पर सिर्फ और सिर्फ English में पढ़ाया जाता है। जिस वजह से अन्य भाषाओं के बच्चों को बहुत परेशानियां होती है। क्योंकि उनको टीचर जो कुछ सिखाती है उसे समझने में बहुत समय लगता है। 

इस वजह से बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो कि भारत में नौकरी ढूंढने के लिए या फिर अन्य कामों के लिए English सीखना चाहते हैं, तो आज हम आपको यहां पर 5 ऐसे जबरदस्त tips देने वाले हैं। जिन्हें practice करके आप 30 दिन के अंदर English बोलना सीख जाएंगे। तो चलिए English बोलना कैसे सीखे इसके बारे में सारी जानकारी हासिल करते हैं।

English बोलना कैसे सीखे?

English बोलना कैसे सीखे

भारत में बहुत सारे ऐसे राज्य मौजूद हैं जहां पर ठीक तरह से लोगों को शिक्षा नहीं मिल पाते हैं। और इसमें बिहार, नागालैंड और मेघालय जैसे राज्य मौजूद है। जहां पर लिटरेसी रेट बेहद कम है। लेकिन भारत के दक्षिण राज्यों में बहुत सारे लोग English बोलते हैं। मेरे अंदाज से भारत के दक्षिण के 60 से भी ज्यादा प्रतिशत लोगों को English बोलना आता है। 

क्योंकि वहां पर अच्छी तरह से लोग पढ़ते हैं और अच्छी शिक्षा प्रदान की जाती हैं। English सीखने के लिए हमें बहुत सारी चीजों की जरूरत पड़ती है। लेकिन इससे पहले हमारे अंदर एक लक्ष होना चाहिए कि हम कभी ना कभी English बोलना सीख जाएंगे। 

क्योंकि जब तक हमारे मन में यह विचार नहीं आएगा, तब तक हम किसी भी कीमत पर English बोलना नहीं सीख पाएंगे। दोस्तों मैं आपको बता देना चाहता हूं कि मेरे हिसाब से English बोलना सबसे आसान है, जिसे कोई भी व्यक्ति केवल 30 दिन के अंदर English बोलना सीख सकता है। 

नीचे हम आपको पांच जबरदस्त tips के बारे में बताने वाले हैं। और इन 5 tips के मुताबिक आप केवल कुछ ही दिन में English बोलना सीख जाएंगे। जिससे आपकी बहुत सारी परेशानियां दूर हो जाएगी। नीचे हम आपको English बोलना कैसे सीखे इसके बारे में बताते हैं।

English सीखने के लिए 5 जबरदस्त Tips

1. सुनने की आदत डालें

सुनने की आदत डालें

आपने बहुत बार सुना होगा और ज्यादातर विद्वान लोग ही यह कहते हैं कि बोलने से ज्यादा हमें सुनने की आदत डालनी होगी। क्योंकि जब हम बोलते हैं तब हमें जो कुछ जानकारी प्राप्त होती है, हम वही बोल पाते हैं।

मतलब कुछ नया हम नहीं सीख पाते लेकिन जब हम अन्य लोगों की बात सुनते हैं, तब हमारे दिमाग को नई जानकारी मिलती है। जिस वजह से हमें बहुत सारी बातें सुनने को मिलती है।

इस वजह से जब भी मौका मिले तब English सुनने की कोशिश करें। इसके लिए आपको जो व्यक्ति English ज्यादा बोलता है या फिर जिस जगह पर English बोली जाती है उस जगह पर जाकर आप लोगों की बातें सुनते रहे।

2. Apps का इस्तेमाल करें

Apps का इस्तेमाल करें

आजकल के दौर में बहुत सारे ऐप्स ऐसे हैं जिनसे आप आसानी से घर बैठे बहुत सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं। आजकल बाय Byjus एप और यूट्यूब एप्लीकेशन से बहुत सारे लोग आईएएस जैसे कठिन परीक्षाओं को आसानी से पास कर जाते हैं। 

क्योंकि इन एप्लीकेशन पर महत्वपूर्ण जानकारी उपस्थित है। लेकिन दोस्तों क्या आपको पता है, गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे भी एप्लीकेशंस मौजूद हैं, जिन्हें डाउनलोड करके इस्तेमाल करने के बाद आप कुछ ही दिनों में English बोलना सीख जाएंगे।

नीचे हम आपको एक एप्लीकेशन लिंक देने वाले हैं। उसे क्लिक करके एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लीजिए। और उस एप्लीकेशन में ऐसे contents मौजूद हैं। जिनसे आपको English सीखने में बहुत बड़ा फायदा होगा।

3. Hollywood Movies देखिए

Hollywood Movies देखिए

अब मैं आपको मेरी एक छोटी सी स्टोरी बताने वाला हूं। मैं कर्नाटक का रहने वाला हूं। जिस वजह से मुझे कोंकणी और कन्नड़ भाषा आती है। लेकिन हमारे यहां पर हिंदी भाषा का उपयोग लोग कम करते हैं। जिस वजह से हिंदी भाषा किसी को नहीं आती है।

Read: Sarkari Result

लेकिन बचपन से हम हिंदी मूवीस और हिंदी सीरियल्स देखते आए हैं। जिस वजह से हमें अब तक हिंदी पर्फेक्ट आती है। और यह कमाल सिर्फ और सिर्फ मूवीस और सीरियस देख कर आया है।

जिस वजह से अगर आपको भी बड़े आसानी से English सीखना है तो अभी से अपने स्मार्टफोन पर हॉलीवुड मूवीस डाउनलोड करें। जिन्हें बार बार देखकर और सुनकर आपको English बोलने में बहुत फायदा होगा।

4. Books पढ़े

Books पढ़ते रहे

पुराने जमाने में लोग हमेशा बुक्स पढ़ते रहते थे जिस वजह से वे लोग बहुत ज्ञानी थे। लेकिन आज के जमाने में लोग किताबें पढ़ना पसंद नहीं करते हैं। और इसकी वजह बढ़ते स्मार्टफोंस की संख्या है। 

क्योंकि आजकल हर व्यक्ति स्मार्टफोंस पर पड़ा रहता है। जिस वजह से लोग अब बुक्स पढ़ना बोरिंग मानते हैं। अगर आपको English सीखना है और English बोलने का आपका भी सपना है, तो बाजार में ऐसे बहुत सारे बुक्स मौजूद हैं। जिन्हें पढ़कर आप आसानी से English सीख सकते हैं।

नीचे हम आपको कुछ बुक्स की लिंक देने वाले हैं जिन्हें खरीद कर आप कुछ ही दिन में English बोलना सीख जाएंगे।

Rapidex English Speaking Course

5. English बोलने की Practice करें

English बोलने की Practice करें

स्वामी विवेकानंद जी ने कहा था कि अगर किसी भी लक्ष्य को पाना है तो, उस लक्ष्य को एक विचार में बदलना पड़ेगा और उस विचार को बार-बार देखकर समझ कर अपने पूरे शरीर में डालना होगा। और तब हम अपने लक्ष्य को पा सकेंगे। 

इसका इस्तेमाल आप English बोलने में भी कर सकते हैं। मतलब अगर आपको English बोलना है तो आपको बार-बार English बोलने की practice करनी होगी। तथा अपने मन में भी English बोलने के विचारों को पैदा करना होगा। 

जिससे आपको English बोलने में बहुत बड़ा फायदा होगा। इसके अलावा जो भी मैंने 4 जबरदस्त tips ऊपर बताइए उनको भी फॉलो करते रहें।

आखरी विचार

तो दोस्तों इन पांच ऊपर दिए गए जबरदस्त tips के मदद से आप आसानी से English बोलना सीख जाएंगे। अगर आप English बोलने के लिए उत्सुक है तो आप केवल 30 दिन के अंदर English बोलना सीख जाएंगे। 

मेरे अनुभव के मुताबिक English बोलना कोई भी कठिन काम नहीं है। अंग्रेजी कोई भी व्यक्ति कभी भी सीख सकता है। लेकिन कोई भी भाषा को सीखने के लिए सबसे पहले उस व्यक्ति में धीरज की जरूरत बहुत होती है। 

अगर आपको English बोलना कैसे सीखे इसलिए कि रिलेटेड और कुछ जानकारी चाहिए, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताइए। हम आपकी सहायता करने की कोशिश करेंगे।

Write a Comment