ईमेल आईडी क्या है? ईमेल आईडी कैसे पता करें?

आपने अक्सर ईमेल आईडी का नाम सुना होगा, यह एक वर्चुअल पोस्टमैन की तरह काम करता है, जिससे आप एक जगह से दूसरी जगह संदेश ईमेल के द्वारा भेज सकते हैं। इस वजह से आज के इस लेख के जरिए हम आपको ईमेल आईडी क्या है, ईमेल आईडी कैसे पता करें और इसको इस्तेमाल करने के फायदे और नुकसान के बारे में भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

ईमेल आईडी क्या है

अक्सर लोग गूगल द्वारा जीमेल आईडी बनाकर या फिर अन्य ईमेल आईडी बनाकर कुछ समय बाद उस आईडी का नाम या फिर पासवर्ड भूल जाते हैं, जिस वजह से उनको बहुत सारी परेशानी हो सकती है। यदि आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो घबराने की कोई बात नहीं है, नीचे हम आपको इसके बारे में भी जानकारी देने वाले हैं, जिससे आप आसानी से अपनी ईमेल आईडी को वापस पा सकते हैं।

ईमेल आईडी क्या है?

ईमेल आईडी का अर्थ इलेक्ट्रॉनिक मेल होता है हम ईमेल आईडी की मदद से अपने स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर द्वारा किसी भी तरह का डाटा दूसरे को भेज सकते हैं, जैसे कि डाक्यूमेंट्स, फोटोस, वीडियोस, टेक्स्ट मैसेज आदि। ईमेल आईडी की सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेट आवश्यक है और दूसरे व्यक्ति के ईमेल आईडी का नाम की जानकारी होना भी आवश्यक है। इंटरनेट पर बहुत सारे ईमेल प्रोवाइडर ईमेल प्रोवाइड करते हैं। लेकिन सबसे ज्यादा लोग गूगल और याहू का ईमेल का इस्तेमाल करते हैं।

ईमेल कैसे भेजते हैं?

अब हम जीमेल द्वारा ईमेल भेजने का तरीका आपको सिखाने वाले हैं। इसके लिए आपके पास या तो जीमेल एप होना चाहिए या फिर ब्राउज़र जिससे आप जीमेल का इस्तेमाल कर सके।

  1. जीमेल एप या फिर ब्राउज़र पर जीमेल वेबसाइट को ओपन करके अपने आईडी पर लॉगइन कीजिए।
  2. इसके बाद सबसे ऊपर आपको “Compose” का बटन दिखाई देगा, उस पर क्लिक कीजिए।
  3. बाद में आपके सामने “New Message” की एक विंडो ओपन होगी जिसमें “To” के कॉलम में आपको दूसरे व्यक्ति का ईमेल एड्रेस डालना होगा, जिससे आप संदेश भेजना चाहते हैं।
  4. सब्जेक्ट में आप अपने संदेश का छोटा सा टाइटल या फिर वाक्य डाल सकते हैं, जैसे कि यदि आप रिज्यूम भेजना चाहते हैं, तो “This is My Resume” करके सब्जेक्ट के कॉलम में भर सकते हैं।
  5. और बड़े वाले कॉलम में नीचे आप अपने संदेश भर सकते हैं, जैसे कि यदि आप रिज्यूम भेजना चाहते हैं, तो रिज्यूम का डॉक्यूमेंट अटैच कर सकते हैं, या फिर फोटोस, वीडियोस भी अटैच करके सेंड बटन पर क्लिक कीजिए।

ईमेल आईडी कैसे पता करें?

यदि आप अपना ईमेल आईडी भूल चुके हैं, तो नीचे दिए गए तरीके के द्वारा आप आसानी से अपने ईमेल आईडी को फिर से पता कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले इस दिए गए गूगल के लिंक पर क्लिक कीजिए, उसके बाद आपके ब्राउज़र पर एक नया पेज ओपन होगा।
  2. उस पेज पर आप अपना ईमेल एड्रेस डाल सकते हैं, जिसका आपको पासवर्ड पता करना है।
  3. यदि आपको अपना ईमेल एड्रेस पता नहीं है, तो आप केवल अपना मोबाइल नंबर डाल दीजिए, जिसके बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।Enter mobile number
  4. अगले पेज पर आपसे आपका पहला और आखरी नाम पूछा जाएगा। जानकारी भरकर आप नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।enter name
  5. तुरंत बाद गूगल द्वारा आपके उस मोबाइल नंबर पर एक वेरिफिकेशन कोड आ जाएगा।verify otp
  6. उस कोड को आपको अगले पेज पर डालकर वेरीफाई करना होगा और आपके सामने आपके ईमेल आईडी की लिस्ट आजायेगी।

ईमेल का पासवर्ड कैसे पता करें?

कई बार हम ईमेल आईडी बनाने के द्वारा डाले गए पासवर्ड को कुछ समय बाद भूल जाते हैं, जब हम को ईमेल आईडी की फिर से जरूरत पड़ती है, तो लॉगिन करने में परेशानी होती है। इस वजह से यहां पर हम आपको ईमेल का पासवर्ड पता करने के बारे में सरल तरीका बताने वाले हैं।

  1. सबसे पहले इस लिंक को क्लिक करें और आपके सामने जीमेल अकाउंट में लॉगिन होने का ऑप्शन दिखेगा।
  2. अगले पेज पर आपके सामने “forgot password” का एक बटन दिखेगा, उस पर क्लिक कीजिए।
  3. इसके तुरंत बाद आपको अपना ईमेल एड्रेस डालने के लिए कहा जाएगा, ईमेल एड्रेस डालकर कंटिन्यू पर क्लिक कीजिए।
  4. और बाद में बहुत सारे तरीकों से आप अपना ईमेल एड्रेस का पासवर्ड पा सकते हैं। लेकिन अगले ऑप्शन में आपको सिर्फ फ़ॉरगोट पासवर्ड का बटन क्लिक करना होगा।
  5. जिसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालने के लिए कहा जाएगा, आप अपना मोबाइल नंबर डालिए।
  6. उस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, उसे ओटीपी को अगले पेज में वेरीफाई कीजिए और पासवर्ड चेंज करने के लिए अगला पेज ओपन होगा।
  7. उस पेज पर आपको दो बार अपना नया पासवर्ड लिखना होगा और ध्यान रखिए कि उस पासवर्ड को आप बाद में भूल मत जाना।

ईमेल आईडी कैसे बनाएं?

यदि आपने अभी तक अपना ईमेल आईडी नहीं बनाया है, तो इस सेक्शन में हम आपको गूगल द्वारा नया ईमेल आईडी बनाने का एक आसान तरीका बताने वाले हैं, जिससे आप 5 मिनट के अंदर ईमेल आईडी बना सकते हैं।

  1. सबसे पहले अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में सेटिंग पर जाइए और वहां पर “Accounts” पर क्लिक कीजिए।Smartphone Settings
  2. इसके बाद “Manage Account” पर क्लिक करना होगा और नीचे जाकर Add Account पर एक बार क्लिक कीजिए।
  3. ऐसा करते ही अगले पेज पर आपको गूगल के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।Click Google
  4. इसके बाद आपके सामने जीमेल अकाउंट पर लॉगिन होने का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको नीचे क्रिएट अकाउंट पर क्लिक करना होगा।Create New Account
  5. इसके बाद अगले ऑप्शन पर For myself ऑप्शन को सिलेक्ट कीजिए और नेक्स्ट बटन पर क्लिक कीजिए।for myself
  6. अगले पेज पर अपना पहला और आखिरी नाम भरे और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करने के बाद आपको आपके जन्म तारीख और लिंग की जानकारी भरनी होगी।first and last name
  7. इसके बाद आपके सामने गूगल द्वारा सजेस्ट किए गए कुछ ईमेल एड्रेस दिखाई देंगे। यदि आपको उनमें से कोई भी ईमेल एड्रेस पसंद नहीं आता है, तो आप नीचे वाले ऑप्शन में create your own Gmail address पर क्लिक करें और अपना का कस्टम ईमेल ऐड्रेस चुन सकते हैं।create E-mail id
  8. अगले पेज पर आपको अपने ईमेल एड्रेस के लिए एक बढ़िया सा और स्ट्रांग पासवर्ड को क्रिएट करना होगा।create strong password
  9. पासवर्ड भरने के बाद अब नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें और गूगल की जीमेल आईडी के टर्म्स एंड कंडीशन को पढ़ें और इस तरह से आपका जीमेल आईडी बन जाएगी।

ईमेल आईडी बनाने के फायदे और नुकसान

  • आप अपने पुराने ईमेल को कभी भी कहीं पर भी इंटरनेट द्वारा फिर से पढ़ सकते हैं।
  • यदि कोई आपको कोई इमेज भेजता है तो वह फिर से उसे डिलीट नहीं कर सकता।
  • यदि आप किसी को भी गलती से इमेज भेजते हैं तो फिर आप भी उसे फिर से डिलीट नहीं कर सकते।
  • गूगल और याहू द्वारा बनाए गए ईमेल आईडी बहुत ही सुरक्षित होते हैं, जिस वजह से कोई भी आपका डाटा नहीं चुरा सकता है।
  • आप जितनी चाहे उतनी ईमेल किसी को भी भेज सकते हैं, इसके लिए कोई भी पाबंदी नहीं है।
  • ईमेल के द्वारा हम बिजनेस से जुड़े काम कर सकते हैं, प्रमोशन, एडवर्टाइजमेंट भी इमेल द्वारा संभव है।
  • हमारे जीमेल आईडी द्वारा हम बहुत सारे सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि अन्य वेबसाइट पर अकाउंट आसानी से बनाया जा सकता है।
  • जब कभी भी हम इंटरनेट पर बहुत सारे जगह पर अपनी ईमेल आईडी प्रदान करते हैं, तो बहुत सारे लोग एडवरटाइजमेंट्स और प्रमोशन की इमेल्स भेजते रहते हैं, जो कि काफी परेशानी की बात है।

आशा करता हूं कि आप लोगों को ऊपर दी गई जानकारी पसंद आई होगी और आप को ठीक तरह से ईमेल आईडी किया है और ईमेल आईडी पता कैसे करें इसके बारे में जानकारी पसंद आई होगी। इसी तरह के अन्य जानकारियों की लेख पढ़ने के लिए नीचे क्लिक करें।

इन्हें भी पढ़े:

One Response

  1. TravisBig
    June 13, 2019

Write a Comment