इंटरनेट2 Minute में Email ID कैसे बनाएं 2020: 7 STEPS

2 Minute में Email ID कैसे बनाएं 2020: 7 STEPS

दोस्तों एक बार फिर हमारे वेबसाइट में आपका स्वागत है। आज हम आपको फ्री में Computer या फिर Mobile से Email ID कैसे बनाएं इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप नीचे बताने वाले हैं। आजकल भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में लोगों को Gmail ID की जरूरत पड़ती है। चाहे वह काम करने के लिए, किसी को डाक्यूमेंट्स भेजने के लिए, रिज्यूम भेजने के लिए, स्कूल और कॉलेज के लिए और किसी भी अन्य इंटरनेट एप्लीकेशन में अकाउंट बनाने के लिए हमें email ID की जरूरत होती है।

इसके अलावा हम email ID के जरिए फेसबुक अकाउंट, यूट्यूब अकाउंट और अन्य सुविधाओं का इस्तेमाल बड़े अच्छी तरीके से कर सकते हैं। वैसे तो आपको भी इन में से किसी एक सुविधा को इस्तेमाल करने के लिए email ID की जरूरत आ पड़ी होगी।

Email ID बहुत सारे प्लेटफॉर्म पर आप बना सकते हैं जैसे कि Google, Yahoo और Hotmail। यह तीनों कंपनियां ऑनलाइन email ID बनाने के लिए सबसे बेस्ट वेबसाइट्स है।

लेकिन ज्यादातर लोग इंडिया में और दुनिया में email ID बनाने के लिए गूगल का इस्तेमाल करते हैं और जब भी कोई गूगल से email ID बनाता है उसको हम Gmail Id कहते हैं।

Email ID कैसे बनाएं

क्योंकि गूगल इंटरनेट पर सबसे भरोसेमंद कंपनी बन चुकी है। इस वजह से लोग गूगल का इस्तेमाल हर जगह करते हैं।

और अगर हम email ID की बात करें तो email ID एक इंटरनेट प्लेटफॉर्म है। जहां पर आप किसी अन्य लोगों को अपने email ID के द्वारा उनके email ID पर कुछ भी मैसेज ऑनलाइन भेज सकते हो। तो अब 2 minute Email ID कैसे बनाएं हिंदी में इसके बारे में जान लेते हैं।

Mobile से Email ID कैसे बनाएं (Gmail ID)

जैसा कि मैंने पहले भी बताया email या फिर Gmail ID बनाने के लिए आपके पास Computer या फिर Mobile होना चाहिए।

इसके साथ आपके पास एक बढ़िया सा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। लेकिन Mobile से email ID बनाने के लिए आपके पास सिर्फ Mobile होना काफी है।

Step 1: Setting पर जाए

Smartphone Settings

सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन के सेटिंग एप्लीकेशन को क्लिक करना है और वहां पर Accounts And Sync ऑप्शन को क्लिक करके ओपन करना है।

Click Add Account

इसके बाद आप सीधे इस पेज पर पहुंच जाएंगे यहां पर आपको add account ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Click Google

और यहां पर आपको बहुत सारे ऑप्शंस मिलेंगे जहां पर आप बहुत सारे एप्लीकेशन के अकाउंट बना सकते हो। लेकिन आपको सिर्फ Google वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step 2: Create New Account पर Click करें

Click Create New Account

इस पेज पर आपको साइन इन करने के लिए एक पेज दिखाई देगा। लेकिन आपको नीचे के create account पर क्लिक करना होगा।

अपना नाम डालें

इसके बाद आपको दो कॉलम दिखाई देंगे उस कॉलम में आपको आप का पहला नाम और आखरी नाम डालना होगा। फिर नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।

Step 3: अपना Information डालें

इसके बाद आपको इस पेज पर अपना जन्मदिन की जानकारी लिखनी होगी। जैसे कि दिन, महीना और वर्ष। और नीचे अपना लिंग सिलेक्ट करें।

अगर आप पुरुष हैं तो मेल सिलेक्ट करें और आप स्त्री है तो फीमेल सिलेक्ट कर सकते हैं। इसके बाद फिर एक बार नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।

Step 4: Select One Email ID

Choose Email ID

और यहां पर आपको इस पेज पर बहुत सारे ऐसे ऑप्शन मिलेंगे, जहां पर आप गूगल ने आपको recommend किए हुए email ID मतलब Gmail Id के नाम दिखाए जाएंगे। इनमें से आपको एक को सिलेक्ट करना होगा।

Step 5: Create Password

इसके बाद आपको अपने पासवर्ड को बनाने के लिए एक पेज दिया जाएगा। उस दोनों ही कॉलम पर आपको अपने पासवर्ड डालने होंगे।

Create Strong Password

दोस्तों याद रखें कि हमेशा email ID या फिर दूसरी अन्य वेबसाइट पर अकाउंट बनाते समय मजबूत और कठिन पासवर्ड डालना ना भूले। क्योंकि हमेशा लोग आसान पासवर्ड डालकर फस जाते हैं। और लोग उनके अकाउंट को हैक कर लेते हैं।

Step 6: Verify Mobile Number

इसके बाद आपको यह पेज दिखाई देगा। आप अपनी email ID मतलब Gmail Id को अपने Mobile नंबर से कनेक्ट कर सकते हैं। और जब भी आप पासवर्ड भूल जाएंगे। तब आप Mobile नंबर के जरिए वापस पासवर्ड प्राप्त कर सकते हैं।

Mobile No. Verify करें

लेकिन आप इस प्रक्रिया को skip करके आगे की प्रक्रिया को देख सकते हैं। नीचे yes, I’m in ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 7: Privacy और Terms पढें

इस page के बाद आपको गूगल की email ID के प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में दिखाया जाएगा। आप इस प्राइवेसी पॉलिसी को ध्यान से पढ़े। और इससे सहमति होने के बाद i agree बटन पर क्लिक करें।

और अब आप इस email ID मतलब Gmail Id के जरिए Gmail App, यूट्यूब, गूगल ड्राइव, गूगल फोटोज, and गूगल मैप की फीचर्स को आसानी से इस्तेमाल कर सकते हो।

तो दोस्त यह था 2 Minute में Mobile से Email ID कैसे बनाएं इसका आसान सा तरीका। तो अब मैं आपको 2 Minute में computer से email ID कैसे बनाएं इसके बारे में नीचे बताता हूं।

Computer से Email ID कैसे बनाएं (Gmail ID)

Computer से email ID बनाने के लिए मतलब Gmail Id बनाने के लिए आपके पास सिर्फ एक Computer, इंटरनेट ब्राउजर और एक बढ़िया सा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

Step 1: “Create Google Account” को Search करें

"Create Google Account" को Search करें

सबसे पहले अपने इंटरनेट ब्राउज़र को ओपन करें। और वहां पर “create Google account” keyword को गूगल पर सर्च करें।पहले Website पर Click करें

और फिर बाद में इस नीचे दी गई वेबसाइट को क्लिक करें।

Step 2: अपना Information भरे

अपनी जानकारी डाले

इस वेबसाइट को क्लिक करने के बाद आपके सामने ऐसा एक पेज ओपन होगा। जिसमें आपको अपना पहला नाम and आखरी नाम गूगल पर email ID बनाने के लिए सबसे अलग username और अपने email ID के लिए सबसे मजबूत और कठिन पासवर्ड को इन खाली जगह पर भरना होगा। पासवर्ड डालने के बाद आपको नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है।

Step 3: अपना Mobile No. Verify करें

इसके बाद आपको अपने Mobile नंबर वेरीफाई करने के लिए एक पेज ओपन होगा। जिसमें आपको अपने Mobile नंबर को भरना होगा।

Verify Mobile Number

Mobile नंबर भरने के बाद आपको वेरीफाई बटन पर क्लिक करना है और उसके तुरंत बाद आपको आपके Mobile नंबर पर एक ओटीपी massage प्राप्त होगा।

उस ओटीपी नंबर को आपको अगले पेज पर भरना होगा। और उसके बाद आपको फिर एक बार वेरीफाई बटन पर क्लिक करना होगा। नंबर वेरीफाई होने के बाद आपको अगले पेज पर अपना जन्म दिनांक, महीना और वर्ष की जानकारी भरनी होगी।

Step 4: Gender की जानकारी भरे

DOB और लिंग

और नीचे अपने लिंग को भी सिलेक्ट करना होगा जैसे कि अगर आप पुरुष हैं तो, मेल को सिलेक्ट करें और स्त्री है तो, फीमेल को सिलेक्ट करके नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।

Step 5: Privacy और Terms को पढें

Privacy और Terms

इसके बाद फिर एक बार गूगल आपके सामने Gmail Id बनाते वक्त अपने प्राइवेसी पॉलिसी के पेज को दिखाएगा। उस चीज को पूरी तरह से पढ़कर आपको सहमति बनानी होगी। उसके बाद i agree बटन पर क्लिक करके आपको अपना email ID प्राप्त हो जाएगा।

यह है mobile से Email ID कैसे बनाएं और computer से Gmail ID कैसे बनाएं इसका स्टेप बाय स्टेप हिंदी में ट्यूटोरियल।

अगर आपको इसके बारे में अन्य और कोई जानकारी चाहिए या फिर आपको email ID बनाने में परेशानी हो रही है तो, आप अपनी परेशानी को नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें बताइए हम आपकी सहायता करने की कोशिश करेंगे।

Important Posts:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article

More article

close