दुकान और Business के लिए Loan कैसे प्राप्त करें

0

आज मैं आपको दुकान और Business के लिए Loan कैसे प्राप्त करें इसके बारे में step by step procedure बताने वाला हूं। जिससे आपको Business Loan के बारे में बहुत कुछ पता चलेगा।

आज भारत में बहुत सारे नव युवकों को रोजगार नहीं मिल रहा है इस वजह से बहुत सारे लोग Business करने की रेस में दौड़ रहे हैं। लेकिन Business करना साधारण काम नहीं है।

Business करने के लिए आपके पास पहले तो बहुत सारे पैसे की आवश्यकता होनी चाहिए। इसके अलावा सबसे पहले तो कम प्रतियोगिता वाले व्यापार को चुनना होगा।

कम प्रतियोगिता वाले आपको शुरुआत में कोई परेशानी ना हो पाए। तो चलिए दुकान (Store) और Business के लिए Loan कैसे प्राप्त करें इसके बारे में नीचे बताता हूं। Mutual Fund क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए इसके बारे में यह ब्लॉग पोस्ट पढ़े।

दुकान (Store) और Business के लिए Loan कैसे प्राप्त करें?

दुकान (Store) और Business के लिए Loan कैसे प्राप्त करें?

अगर आपका पहले से ही Business है या फिर अपने छोटे से Business को बहुत बड़ा Business बनाना चाहते हैं तो आपको शुरुआत में Business Loan की जरूरत पड़ सकती है।

किसी भी तरह के व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए पहले वित्त की आवश्यकता होती है जिसे हम Business Loan प्राप्त करके आगे बढ़ा सकते हैं। आमतौर पर यह देखा गया है कि स्टार्टअप के लिए बैंक वाले लोन नहीं देते हैं।

लेकिन पहले से ही चल रहे व्यवसाय अर्थात छोटे Business के लिए बैंक वाले लोन देते हैं। इस ब्लॉग पोस्ट में मैं आपको ऐसे प्रमुख बातें बताने वाले हैं, जिसका पालन करके आप बड़े आसानी से अपने दुकान (Store) अथवा Business के लिए loan प्राप्त कर सकते हैं। Modicare से पैसे कैसे कमाए यह ब्लॉग पोस्ट पढ़े।

Business के लिए Plan कैसे तैयार करें?

Business Loan के लिए आवेदन देने से पहले या फिर Business Loan के बारे में सोचने से पहले आपको अपने Business के बारे में एक जबरदस्त plan बनाना होगा जिससे आपको आगे फायदा हो सके।

मतलब आपको सबसे पहले अपने Business के बारे में जानने की जरूरत होगी इसके अलावा आपको अपने प्रतियोगिताओं के बारे में भी जानने की कोशिश करनी होगी जिससे आपको इस Business के बारे में बहुत कुछ पता चल सकता है।

इसके अलावा जब तक आप अपना जबरदस्त Business plan नहीं बनाते हो तब तक आपको अपने Business के लिए कितना loan लेना चाहिए! और आप इस लोन को कितने समय के बाद और कैसे चुका सकते हैं! इसकी जानकारी नहीं प्राप्त होगी। जिससे बाद में आप को बहुत बड़ा घाटा भी हो सकता है। आप बड़े नुकसान में फंस सकते हैं।

और सबसे बड़ी बात यह है कि आम तौर पर आपको loan एप्लीकेशन के साथ अपने Business plan को भी बैंक वालों को देना पड़ता है।

तो अब दुकान अथवा Business के लिए Loan कैसे प्राप्त करें। और कितना loan लेना चाहिए इसके बारे जानते हैं।

क्यों और कितना Loan लेना है?

एक बिजनेसमैन को Business Loan के लिए आवेदन करने से पहले यह पता लगाना होगा कि उसको अपने दुकान या फिर business के लिए कितने loan की आवश्यकता होगी।

यह लोन उस बिजनेसमैन के लिए किसी भी मशीन या फिर किसी बड़े ऑर्डर के लिए कच्चा माल खरीदने के लिए हो सकता है। इस वजह से सबसे पहले अपने Business को समझिए और loan लेने के लिए अपनी जरूरतों को समझें।

इसके अलावा उस व्यक्ति के लिए यह भी जरूरी हो जाता है कि उसको अपने Business या फिर दुकान के लिए कितने पैसे अथवा loan की जरूरत पड़ सकती है।

इस वजह से मैंने आपको पहले भी बताया है सबसे पहले अपना एक Business plan तैयार करें उससे यह स्पष्ट हो जाएगा कि आप को कितना loan लेना है और कितने दिनों के बाद यह loan चुका सकते हैं।

कहा से Loan लेना चाहिए?

Business Loan प्राप्त करने के लिए सबसे पहले अपने गांव अथवा शहर के आसपास के बैंकों में चाहिए। उसके बाद अपने Business और बैंक loan के बारे में उनसे पूछताछ करें।

इसके अलावा जिस बैंक में आपका मौजूदा अकाउंट है उनसे भी सलाह मशवरा करें। जिससे आपको आपके लोन के बारे में बहुत सारी जानकारी प्राप्त हो सकती है।

और एक सबसे प्रमुख बात यह है कि राष्ट्रीय वाणिज्यिक और बड़े बैंकों में जाने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आपको सरकारी बैंकों में बहुत जल्दी loan मिल सकता है। इसके अलावा क्षेत्रीय वाणिज्यिक बैंकों में भी आपको Business Loan मिलने में भी बहुत आसानी हो सकती है।

वित्तीय विवरण

Business Loan के लिए आवेदन करने के दौरान बैंक वालों की तरफ से आपके उन संपत्तियों के बारे में भी चर्चा हो सकती है जिससे आप Business Loan लेने के लिए वहां पर गिरवी रखना चाहते हैं।

इस वजह से आपके आए और व्यय जैसे सारे जानकारी बैंक को देनी पड़ती है। इसके अलावा अगर कोई संपत्ति गिरवी रखता है तो उसको Business Loan मिलने में बहुत आसानी होती है।

Loan के लिए आवेदन कैसे करें?

अपने आप को सबसे इंपोर्टेंट बात बताने वाला हूं और वह है loan के लिए आवेदन कैसे करें। सबसे पहले अपने loan एप्लीकेशन में सारी जरूरतमंद जानकारियां भर कर तैयार रखें इसके अलावा बैंक वालों को जो भी कागजात जरूरी है उसको भी पहले से ही अपने पास रखें।

और इसके बाद अपने loan एप्लीकेशन और सारे जरूरतमंद कागजातों के साथ अपने बैंक के संबंधित अधिकारी या फिर मैनेजर से मिले।

इसके बाद बैंक वाले आपसे आपके Business या फिर दुकान के बारे में बहुत सारे सवाल पूछेंगे। जिसका आपको सही जवाब देना होगा।

और कई बैंक कर्मचारी ऐसे होते हैं जो आपके business और दुकान के बारे में और जानकारी प्राप्त करने के लिए आपके फैक्ट्री या फिर दुकान में विजिट भी कर सकते हैं।

तो दोस्तों यह था “दुकान और Business के लिए Loan कैसे प्राप्त करें” इस पोस्ट की जबरदस्त जानकारी जिससे आपको अपने दुकान या फिर Business के लिए loan प्राप्त करने में बहुत आसानी होगी। इसके अलावा इसके रिलेटेड और जानकारी के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना सवाल लिखे। मैं आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करूंगा। Paytm Account कैसे बनाये यह ब्लॉग पोस्ट पढ़े।

Leave A Reply

Your email address will not be published.