Dream11 से पैसे कैसे कमाए 2021 – आसान तरीका

दोस्त बहुत बार आपने Dream11 के बारे में सुना होगा और आजकल भारत में बहुत सारे लोग Dream11 से बहुत सारे पैसे कमा रहे हैं। तो इस वजह से आज मैं आपको Dream11 क्या है और Dream11 से पैसे कैसे कमाए 2021 इसके बारे में बताने वाला हूं।

दोस्तों बहुत बार हम को टीवी पर और ऑनलाइन किसी भी वेबसाइट पर Dream11 के advertisements दिखने में मिलते हैं और उसमें दिखाई देता है कि बहुत सारे लोग इससे लाखों रुपए कमाते हैं। लेकिन क्या यह सच है या झूठ यह अभी तक किसी को भी नहीं पता है।

लेकिन मैं आपको बता देना चाहता हूं कि यह एक दम सच है कि Dream11 से पैसे कमाए जा सकते हैं। लेकिन इसमें थोड़ा आपका क्रिकेट knowledge और भाग्य की जरूरत है। इसके बिना आप इससे बहुत सारे पैसे नहीं कमा सकते। तो चलिए Dream11 से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में जानते हैं।

Dream11 क्या है?

Dream11 एक sports fantasy कंपनी है, जिसने हाल ही में अपना एंड्राइड एप्लीकेशन लॉन्च किया है। जिसमें आप उस एंड्राइड एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर सकते हैं। सबसे पहले Dream11 का जन्म 2008 में हुआ था लेकिन तब यह प्रसिद्ध नहीं था लेकिन पिछले 5 साल से लोग Dream11 app को बहुत पसंद कर रहे हैं और देखते-देखते अब भारत में कुल 10 करोड से ज्यादा लोग Dream11 का इस्तेमाल करते हैं।

Dream11 से पैसे कैसे कमाए

आईपीएल 2020 में तो Dream11 मुख्य sponsor था, जिसकी वजह से इसकी लोकप्रियता और बढ़ गई थी। क्रिकेट के अलावा फुटबॉल, कबड्डी, हॉकी, बास्केटबॉल और अन्य खेलों के ऊपर या अपने सिस्टम में contest बनाता है, जिसमें लाखों लोग जुड़ते हैं और उनमें से कुछ लोग ही अपने नॉलेज और भाग्य की वजह से जीत पाते हैं।

कॉन्टेस्ट में भाग लेने के लिए आपको मैच से पहले टीम बनानी पड़ती है और अगर आपकी टीम अच्छा खेलते हैं, तो आपको पैसे मिलते हैं। Dream11 को इंस्टॉल करने के बाद आपको तुरंत ₹50 बोनस मिल जाते हैं और उस ₹50 से आप Dream11 में अपनी 11 खिलाड़ियों की टीम सिलेक्ट करके इसमें खेल सकते हो।

Dream11 से पैसे कैसे कमाए?

Dream11 से पैसे कमाने के लिए पहले आपको अपने स्मार्टफोन पर नीचे दिए गए लिंक को क्लिक करके इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा और उसके बाद अपना ईमेल आईडी और फोन नंबर डालकर रजिस्टर पर क्लिक करना होगा।

फिर बाद में आपको रेफ़रल कोड को डालने के लिए कहा जाएगा। आप किसी का भी रेफ़रल कोड डालकर ₹50 मिलेंगे और जिस किसी का भी आप प्रमुख को डालेंगे उसको भी ₹50 मिल जाते हैं।

इस तरीके से भी आप इससे पैसे कमा सकते हो। आप जितने चाहे उतने लोगों को इस एप्लीकेशन को शेयर करके पैसे कमा सकते हो।

लेकिन अगर आपको इस एप्लीकेशन से लाखों कमाना है, तो आपको 50 या 100 में नहीं हजार रुपए इस गेम पर दांव लगाना होता है।

मतलब जितना आप इस गेम पर पैसा दांव लगाएंगे, उससे कहीं ज्यादा आपको पैसे मिलने के आसार बन जाते हैं।

Dream11 से पैसे कमाने के लिए कैसे खेले?

इस एप्लीकेशन से पैसे कमाने के लिए आपको दो टीमों में से मतलब 22 खिलाड़ियों में से 11 खिलाड़ी को सिलेक्ट करके अपनी एक टीम बनानी होती है। और अपनी टीम में 1 विकेट कीपर, एक ऑलराउंडर और बाकी बैट्समैन और गेंदबाज होना जरूरी है। उसके बाद आपको अपने टीम के लिए कप्तान और उपकप्तान को सिलेक्ट करना होता है और यह गेम का अहम हिस्सा है।

क्योंकि अगर आप किसी को भी कप्तान बना देंगे और वह खिलाड़ी उस मैच में अच्छा प्रदर्शन करता है, तो आपको दुगने प्वाइंट्स मिलेंगे और आपके टॉप में आने के चांस बढ़ जाते हैं। वैसे ही उपकप्तान में भी लागू होता है।

अगर आपके पास क्रिकेट का बहुत ही अच्छा नॉलेज है और आप अंदाजा लगाने में माहिर है कि कौन सा खिलाड़ी इस मैच में अच्छा प्रदर्शन कर सकता है, तो आप Dream11 एप्लीकेशन से बहुत सारे पैसे आसानी से कमा सकते हो।

Dream11 में Points की जानकारी

Dream11 पर खेलने से पहले आपको Dream11 कैसे काम करता है और इसकी खेलने पर आपको कैसे पॉइंट मिलते हैं। इसके बारे में जानकारी हासिल करना बेहद जरूरी है। जिस वजह से हम आपको Dream11 में पॉइंट की सभी महत्वपूर्ण जानकारी यहां पर प्रदान करेंगे।

Batting Points System:

  1. अगर आप के चुने हुए खिलाड़ी ने मैच में 1 रन बनाता है, तो इस हिसाब से उसे आधा पॉइंट मिलेगा अगर वह 10 रन बनाता है, तो उसे 5 पॉइंट मिलेंगे।
  2. यदि आप के चुने हुए खिलाड़ी मैच में चौका मारता है तो उसमें 2+0.50 पॉइंट एक्स्ट्रा मिलते हैं।
  3. यदि खिलाड़ी छक्का मारता है, तो इसमें भी उसको एक पॉइंट एक्स्ट्रा मिलता है, मतलब 3+1 पॉइंट।
  4. हाफ सेंचुरी मारने पर 4 पॉइंट एक्स्ट्रा मिलते हैं।
  5. सेंचुरी मारने पर 8 पॉइंट एक्स्ट्रा मिलते हैं।
  6. अगर आप का चुनाव हुआ खिलाड़ी है 0 रन पर आउट हो जाता है, तो आपका पॉइंट -2 हो जाता है।
  7. यदि आप का चुनाव हुआ खिलाड़ी 100 गेंद खेलकर 60 से 70 रन बनाता है तो -1 पॉइंट कम हो जाता है।
  8. अगर 50 से 70 रन 100 गेंदों पर मारता है तो -2 पॉइंट्स कम हो जाते हैं।
  9. इसके अलावा आपका खिलाड़ी 100 गेंदों में 50 रन मारता है तब -3 पॉइंट कम हो जाते हैं।

Bowling Points System:

  1. गेंदबाजी में अगर आप का चुनाव हुआ खिलाड़ी एक विकेट लेता है तो उसको 10 पॉइंट मिलते हैं।
  2. अगर वह उस मैच में चार विकेट लेता है तो उसको 4 पॉइंट एक्स्ट्रा मिल जाते हैं।
  3. अगर वह खिलाड़ी पांच विकेट लेता है तो 8 पॉइंट एक्स्ट्रा मिलते हैं।
  4. इसके अलावा मेडन ओवर डाल दे तो 4 पॉइंट मिल जाते हैं वह भी एक्स्ट्रा।
  5. यदि आपका गेंदबाज एक ओवर में 4 रन से कम रन देता है तो 3 पॉइंट एक्स्ट्रा मिलते हैं
  6. यदि वह गेंदबाज एक ओवर में 4-4.99 रन देता है तो 2 पॉइंट्स एक्स्ट्रा मिलते हैं।
  7. अगर एक बार में पांच से छह रन देता है तो 1 पॉइंट एक्स्ट्रा मिलता है।
  8. लेकिन अगर आप का चुनाव हुआ गेंदबाज एक ओवर में 9 से 10 रन देता है तो -1 पॉइंट हो जाता है लेकिन अगर 10 से 11 रन एक और में देता है तो -2 हो जाता है।
  9. इसके अलावा 1 ओवर में 11 रन के ऊपर देता है तो -3 पॉइंट्स कम हो जाते हैं।

Fielding Points System:

  1. अगर आपका प्लेयर मैच में कैच पकड़ लेता है, तो उसको 4 पॉइंट एक्स्ट्रा मिल जाते हैं।
  2. यदि कोई खिलाड़ी रन आउट करता है या फिर विकेट कीपर स्टंपिंग करता है तो इसमें भी 6 पॉइंट मिलते हैं।
  3. यदि दो खिलाड़ी मिलकर नोट करते हैं तो थ्रो मारने वाले को 4 पॉइंट और कैद करके रन आउट करने वाले को 2 पॉइंट्स एक्स्ट्रा मिलते हैं।

Other Points System:

  1. आप के चुने हुए टीम में से आपके कप्तान को 2× और उप कप्तान को 1.5× इस हिसाब से प्वाइंट्स प्रदान किए जाते हैं।
  2. जैसे कि नॉर्मल खिलाड़ी को 1 रन बनाने पर 0.5 पॉइंट मिलते हैं। लेकिन अगर आप का कप्तान 1 रन बनाता है, तो उसको उसका दुगना पॉइंट मिलेगा मतलब 1 पॉइंट मिल जाता है।
  3. इसी तरह आप के उप कप्तान को 1.5× भी हिसाब से पॉइंट मिलते हैं। अगर वह 1 रन बनाता है तो उसे 0.75 पॉइंट मिलेंगे।
  4. यही हिसाब बॉलिंग डिपार्टमेंट में भी ठीक बैठता है। जैसे कि आपका कप्तान एक विकेट लेता है, तो उसे दुगना पॉइंट मतलब 20 पॉइंट मिलेंगे और उपकप्तान विकेट लेता है तो उसे 15 पॉइंट मिलेंगे।

क्या Dream11 इल्लीगल है?

हम आपके जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि भारत में सिर्फ तीन राज्य में Dream11 अब तक इल्लीगल है, बाकी सभी राज्य में Dream11 खेला जाता है। क्योंकि गेम्स दो प्रकार के होते हैं, एक जो सिर्फ लक में आधारित होते हैं और दूसरे जो लक और आपके स्किल्स के ऊपर आधारित होते हैं। जैसे कि Dream11। Dream11 पर आपको अपने नॉलेज की मदद से टीम बनाकर पैसे कमाना पड़ता है।

इसे भी पढ़े:

Write a Comment

close