मैं आपको Cricketer kaise bane इसकी पूरी जानकारी संक्षिप्त में देने वाला हूं। जैसा की आप सभी लोगों को पता ही होगा कि भारत में क्रिकेट को धर्म की तरह पूजा जाता है। बच्चे से लेकर बूढ़े तक और बहु से लेकर सास तक सभी लोग क्रिकेट देखना पसंद करते हैं। आजकल भारत में बहुत सारे क्रिकेटर ऐसे हैं, जो कि महीने में करोड़ों रुपए कमा रहे हैं और साथ ही भारत में सेलिब्रिटी की जिंदगी जी रहे हैं, जिसका जीता जागता उदाहरण सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी है।

सचिन तेंदुलकर जी ने क्रिकेट के दम पर अपने जीवन में बहुत सारे कामयाबी हासिल की है और दुनिया में भारत का नाम रोशन कर चुके हैं। विराट कोहली महेंद्र, सिंह धोनी और सचिन तेंदुलकर जैसे महान खिलाड़ियों को देखकर भारत में हर बच्चों का सपना एक ही है कि क्रिकेटर बन के देश का नाम रोशन करना है और भारत में सेलिब्रिटी की तरह जिंदगी जीना है। लेकिन मैं आपको बता दूं कि क्रिकेटर बनना इतना आसान नहीं है।

भारत में हर दिन करोड़ों लोग क्रिकेटर बनने का सपना देखते हैं और बहुत सारा मेहनत भी करते हैं, लेकिन कुछ लोग अपने सपने को बाद में छोड़ देते हैं। लेकिन मैं आपको क्रिकेटर कैसे बने और भारत में क्रिकेटर बनने के लिए क्या करें, इसके बारे में सरल भाषा में बताने वाला हूं। इसके अलावा मैं आपको क्रिकेटर बनने के लिए क्या उम्र होनी चाहिए और क्रिकेट अकैडमी में एडमिशन लेना चाहिए या नहीं इसके बारे में भी बताने वाला हूं।

Cricketer Kaise Bane?

Cricketer Kaise Bane

जैसा कि मैंने ऊपर भी बताया क्रिकेटर बनना बहुत मुश्किल भी नहीं है। लेकिन इतना आसान भी नहीं है कि आप तुरंत क्रिकेटर बन सकते हैं। लेकिन आपको अपना हौसला नहीं छोड़ना होगा। आपका आत्मविश्वास और मेहनत ही आपको 1 दिन क्रिकेटर बनाएगा।

सबसे पहले आपको क्रिकेट खेलने का जुनून होना चाहिए, इसके अलावा आप क्रिकेट के अंदर किस फील्ड में सबसे अच्छे हैं और किस फील्ड में सबसे कमजोर है, इसका पता लगाना होगा।

मेरा मतलब यह है कि कोई खिलाड़ी बॉलिंग ऑल राउंडर बनना चाहता है, कोई बैटिंग ऑलराउंडर बनना चाहता है, कोई सिर्फ बैट्समैन बनना चाहता है या फिर बॉलर बनना चाहता है। इसके अलावा बहुत सारे ऐसे लोगों होते हैं, जोकि विकेटकीपर बैट्समैन बनना चाहते हैं, जैसे कि महेंद्र सिंह धोनी। इसका पता लगाने के बाद आपको अपना सफर शुरू करना होगा।

1. क्रिकेटर बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए?

  • वैसे तो भारत में क्रिकेटर बनने के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं है। लेकिन ज्यादा से ज्यादा 35 के अंदर होनी चाहिए।
  • आपको मेरी यह बात सुनकर हैरानी होगी, लेकिन मैं आपको बता दूं कि भारत में कई खिलाड़ी ऐसे हैं, जो कि सीधा 40 की उम्र में आईपीएल में एंट्री कर चुके हैं और उसमें प्रवीण तांबे का नाम शामिल है। जिन्होंने आईपीएल में राजस्थान की तरफ से खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया था।
  • अगर आप 8 से 18 उम्र के बीच के हैं, तो आप क्रिकेट एकेडमी में शामिल हो सकते हैं। लेकिन आप इससे ज्यादा उम्र के हैं तो मैंने नीचे बहुत सारे तरीके बताए हैं।

2. क्रिकेटर बनने के लिए कितने पैसे लगते हैं?

  • क्रिकेटर बनने के लिए किसी को पैसा नहीं देना पड़ता है, लेकिन अगर आप क्रिकेट एकेडमी में शामिल होना चाहते हैं, तो आपको बहुत सारे पैसे लगने वाले हैं।
  • आम तौर पर भारत में 1 साल के लिए क्रिकेट एकेडमी आपसे ₹1,00,000 तक पैसा वसूल सकती है। लेकिन आप दूसरे तरीके से क्रिकेटर बनना चाहते हैं, तो बिना कोई खर्च के आप क्रिकेटर बन सकते हैं।

3. क्रिकेटर बनने के लिए क्या चाहिए?

  • सबसे पहले क्रिकेटर बनने के लिए आपके पास क्रिकेट की स्किल होनी चाहिए।
  • और आपको भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल होना है, तो कड़ी मेहनत करनी होगी और अपनी गेंदबाजी अथवा बल्लेबाजी को उच्च स्तर पर लाना होगा।
  • आपको शानदार तेज गेंदबाज अथवा स्पिन गेंदबाज बनना होगा या फिर विराट कोहली जैसा बल्लेबाज बनना होगा। यह कोई कठिन बात नहीं है, लेकिन इसके लिए आपके अंदर जुनून होना चाहिए।

क्रिकेटर बनने के लिए क्या करें?

आपके मन में बहुत बार Cricketer kaise bane इसका विचार आया होगा, तो आज यह सभी जानकारी पढ़कर आपके जीवन का आधा सपना यहां पर पूरा हो जाएगा। वैसे तो भारत में क्रिकेटर बनने के बहुत सारे तरीके हैं। इसके अलावा बहुत सारे भ्रष्ट तरीके भी हैं, जिनसे आप क्रिकेटर बन सकते हैं और कुछ लोग बने हैं। लेकिन मैं आपको सबसे अच्छे तरीके बताने वाला हो, जिनसे आप भारत में एक अच्छे कामयाब क्रिकेटर बन सकते हैं।

1. Cricket Trials/Selections दीजिये

जैसा कि आपको पता होगा कि भारत में बहुत सारे राज्य है और हर एक राज्य में हर महीने में या फिर हर 6 महीने में अंडर 15 से लेकर अंडर 17, अंडर 18 अंडर 19, अंडर 21 अंडर 23 और अंडर 25 के ट्रायल्स अथवा सिलेक्शंस सभी लोगों के लिए रखे जाते हैं। आपको इन सिलेक्शन का तारीख उन क्रिकेट बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर पता लगा सकते हैं।

इसके अलावा आपके राज्य के न्यूज़पेपर पर भी यह खबर आती है। अगर आप की उम्र 25 या फिर उससे भी कम है, तो आप इन सिलेक्शन में भाग ले सकते हैं। इसके अलावा सबसे बड़ी बात यह है कि अगर आप कभी भी इन सिलेक्शन में भाग लेते वक्त और असफल हो जाते हैं, तो अपना हौसला नहीं खोना चाहिए। भारत में बहुत सारे ऐसे क्रिकेटर मौजूद है, जिनको पहले इलेक्शन में भाग लेते वक्त नहीं चुना गया था।

फिर बाद में कड़ी मेहनत करके वह लोग अब कामयाब क्रिकेटर बन चुके हैं। इस वजह से आपको भी हर वक्त और हर ट्रायल्स में भाग लेकर कोशिश करते रहना होगा। सबसे बड़ी बात यह है कि सिलेक्शन में जाने से पहले आपको अपने फिटनेस का ध्यान रखना होगा और खासकर 20 दिन पहले बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगा। जिससे आपके चुने जाने की संभावना बढ़ जाएगी।

और आप अगर इन सिलेक्शन के द्वारा चुने जाते हैं, तो आपको तालुका लेवल, जिला लेवल, अथवा राज्य लेवल के क्रिकेट दौरे के लिए भेजा जाएगा। वहां पर आप अच्छा प्रदर्शन करेंगे तो, आपको और भी बड़े दौरे के लिए आपका क्रिकेट बोर्ड चुनेगा, इससे आप एक दिन बड़े क्रिकेटर बन जाएंगे।

2. Cricket Academy ज्वाइन करें

अगर आप क्रिकेट बोर्ड के द्वारा आयोजित किए गए ट्रायल्स और सिलेक्शन में पास नहीं होते हैं, तो क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन करने का सबसे अच्छा फैसला होगा। सबसे पहले आप अपने नजदीकी क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि अच्छी क्रिकेट एकेडमी नहीं है और वहां से कोई भी बंदा क्रिकेटर नहीं बना है, तो और भी बहुत सारे दूसरे क्रिकेट एकेडमी है जिनमे आप एडमिशन ले सकते हैं।

भारत में हर जगह बहुत सारे ऐसे क्रिकेट एकेडमी है, जहां से बहुत सारी कामयाब क्रिकेटर आकर भारतीय टीम के लिए खेल चुके हैं। भारत का राज्य कर्नाटक में बहुत सारे ऐसे क्रिकेट एकेडमी मौजूद है, जहां पर बहुत अच्छी तरीके से क्रिकेट सिखाया जाता है और और भी ज्यादा वहां पर फीचर्स मौजूद है, जैसे कि हॉस्टल और खाना इसके अलावा वीडियो एनालिसिस आदि।

इसके अलावा दिल्ली और मुंबई में भी बहुत सारे बढ़िया क्रिकेट क्लब मौजूद है, जैसे कि एलबी शास्त्री क्रिकेट अकैडमी। सबसे बढ़िया बात यह है कि यह क्रिकेट एकेडमी हर साल एक ट्रायल आयोजित करती है और जो कोई भी लड़का इस ट्रायल में पास हो जाता है, उसको 1 साल तक फ्री में क्रिकेट सिखाया जाता है और एडमिशन लिया जाता है।

Top 3 Best Cricket Academy In India:

  1. LB Shastri Cricket Academy Delhi
  2. Karnataka Institute Of Cricket Bangaluru (KIOC)
  3. Sehwag Cricket Academi Delhi

3. Private Cricket League का फायदा उठाये

  • भारत में कई जगह प्राइवेट क्रिकेट लीग भी खेले जाते हैं। जहां पर युवाओं को अपना क्रिकेट का प्रदर्शन करने का मौका मिल जाता है।
  • 2018 में भारत में Ferit Cricket Bash के नाम से एक टैलेंट हंट लांच हुआ था। 10 से भी ज्यादा राज्यों में इस लीग का ट्रायल हो चुके हैं।
  • इस लीग में रजिस्टर करने के लिए पहले आपको ₹500 भरने होंगे और बाद में आपको आपके शहर के अनुसार ट्रायल्स डेट दिए जाएंगे।
  • इसके बाद दो ट्रायल्स आपको देने होते हैं, अगर आप पहले ट्रायल के बाद दूसरे ट्रायल में सिलेक्ट हो जाते हैं, तो उनके 8 टीम में शामिल हो जाएंगे।
  • इसके बाद हैब आप टूर्नामेंट में भी शानदार प्रदर्शन करेंगे, तब 14 खिलाड़ियों को ऑस्ट्रेलिया में जाकर क्रिकेट सीखने का मौका मिलेगा और वह भी फ्री में।
  • Ferit Cricket Bash के अलावा भी बहुत सारे प्राइवेटलिंक मौजूद है जहां पर आप फ्री में ट्रायल देकर टूर्नामेंट खेल सकते हैं।
  • YSCL और IYCL भी प्राइवेट क्रिकेट टूर्नामेंट है जो कि हर साल भारत के बहुत सारे राज्यों में क्रिकेट का ट्रायल रखते हैं, जहां पर आप ₹500 भरकर भाग ले सकते हैं।

4. IPL/KPL के Trials में भाग लीजिए

  • शायद आपको यह सुनकर हैरानी होगी कि आईपीएल और अन्य राज्यों के प्रीमियर लीग में ट्रायल होते हैं।
  • आपको बता दें कि हर साल आईपीएल में ऑक्शन होता है। लेकिन आईपीएल की हर टीम अपने टीम में युवा और सबसे अच्छा खिलाड़ी शामिल करने के लिए भारत के कुछ राज्यों में ट्रायल रखते हैं।
  • जहां पर वह लोग अच्छे खिलाड़ियों को चुनते हैं। राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स टीम ने बहुत बार ट्रायल्स रखे हैं और प्रवीण तांबे और संजू सैमसंग जैसे खिलाड़ी इन्ही ट्रायल्स में से चुनकर कामयाब क्रिकेटर बने हैं।

निष्कर्ष

भारत जैसे बड़े जनसंख्या वाले देश में क्रिकेटर बनना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन नामुमकिन नहीं है। ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल होने का सपना देखा है। कई लोगों के सपने पूरे हो चुके हैं, तो वहीं कई लोगों का सपना बुरी तरह से टूट चुका है।

क्योंकि कई सारे लोग ऐसे हैं, जो कि ग्रामीण इलाके से आते हैं, जिनके पास संभावना की कमी होती है, जैसे कि क्रिकेट एकेडमी, क्रिकेट ट्रायल, बढ़ती उम्र और क्रिकेट का नॉलेज ना होना, यह भी बहुत बड़ा कारण है। आशा करता हूं कि आपको हमारा यह लेख क्रिकेटर कैसे बने आपको अच्छा लगा होगा।

इन्हें भी पढ़े:

FAQs

क्रिकेटर बनने में कितना पैसा लगता है?

यह क्रिकेट एकेडमी पर डिपेंड करता है कि वह कितने पैसे 1 साल के हिसाब से आप से चार्ज करते हैं। एलबी शास्त्री क्रिकेट एकेडमी और बेंगलुरु में मौजूद कई सारे प्रसिद्ध क्रिकेट एकेडमी 1 साल के लिए लगभग ₹200000 से ₹300000 चार्ज करते हैं।

आईपीएल में कैसे जाए?

आईपीएल के कई सारे बड़े टीमों द्वारा हर साल क्रिकेट हंट ट्रायल्स रखे जाते हैं, जिन की सूचना आपको अखबार या फिर सोशल मीडिया के द्वारा मिल सकता है। आप एकदम फिट होकर अपने किल के हिसाब से बॉलिंग या बैटिंग का ट्रायल अच्छे तरीके से दीजिए। यहां पर लगभग ट्रायल देने के लिए हजार लोग आते हैं, उनमें से केवल एक या दो ही खिलाड़ियों का चयन होता है।

क्रिकेटर बनने के लिए कितनी उम्र चाहिए?

वैसे तो क्रिकेटर बनने की कोई उम्र नहीं है, लेकिन आम तौर पर देखा जाए तो आप जितना जल्दी अपने क्रिकेट करियर का शुरुआत करते हैं, उतना बेहतर होगा। क्योंकि जब एक बार आप की उम्र 24 से आगे बढ़ जाती है, तब क्रिकेट खेलने की संभावना लगभग कम होने लगती है।

क्रिकेट अकैडमी में एडमिशन कैसे ले?

क्रिकेट अकैडमी में एडमिशन लेने के लिए सबसे पहले आपको उस क्रिकेट एकेडमी से संपर्क करना होगा। यदि वह क्रिकेट एकेडमी में आपसे दूर है, तो आप ऑनलाइन उस क्रिकेट एकेडमी का नंबर या फिर वेबसाइट खोज सकते हैं। जहां से आप संपर्क करके सभी जानकारी हासिल करके एडमिशन ले सकते हैं। एडमिशन के लिए वह आपसे कुछ फीस चार्ज करेंगे और कुछ डाक्यूमेंट्स की जरूरत होगी जो कि आपकी उम्र के बारे में होगा और आपके पैरेंट्स के दस्तखत भी लिया जाता है।

रणजी ट्रॉफी में सिलेक्शन कैसे होता है?

रणजी ट्रॉफी में सिलेक्शन क्रिकेटरों के डिस्ट्रिक्ट, जोन या फिर तालुका लेवल के क्रिकेट परफॉर्मेंस को देखकर किया जाता है। इसके लिए आपको अंडर 14, अंडर 16, अंडर 21, अंडर 23 या फिर अंडर 25 के स्तर पर खेले होने चाहिए।

Share.

190 Comments

  1. क्रिकेटर बनने के लिए मेहनत के साथ साथ पैसों की भी आवश्यकता होती है यहाँ पर क्रिकेटर बनने के लिए बताई जानकारी काफी अच्छी लगी। धन्यवाद

  2. Alesha Friend on

    This site was… how do I say it? Relevant!! Finally I’ve found something which helped me. Thank you!|

  3. Donte Koczur on

    constantly i used to read smaller posts that also clear their motive, and that is also happening with this post which I am reading here.|

  4. Hello there, You’ve done a great job. I will certainly digg it and individually recommend to my friends. I’m sure they’ll be benefited from this web site.|

  5. Deeanna Lamper on

    Your style is unique compared to other folks I’ve read stuff from. Many thanks for posting when you’ve got the opportunity, Guess I will just bookmark this page.|

  6. Lashunda Wragg on

    Thanks in support of sharing such a nice thinking, post is good, thats why i have read it fully|

  7. Hi there friends, pleasant post and nice arguments commented at this place, I am genuinely enjoying by these.|

  8. Renee Adkinson on

    What’s up, this weekend is good in favor of me, because this point in time i am reading this enormous informative post here at my residence.|

Leave A Reply

close