चंदन की खेती से 60 लाख रुपए आमदनी कमाए

यदि आपके पास भी जमीन है और आप अपने जमीन के जरिए बहुत बड़ा बिजनेस करना चाहते हैं तो मैं आपको ऐसी एक बिजनेस के बारे में बताने वाला हूं। जिससे आप अपने जमीन पर खेती करके 60 लाख तक आमदनी कमा सकते हैं। तो नीचे मैं आपको चंदन की खेती से 60 लाख रुपए आमदनी कमाए इसके बारे में बताने वाला हूं।

चंदन की खेती से 60 लाख रुपए आमदनी कमाए

चंदन की खेती से 60 लाख रुपए आमदनी कमाए

मैं आपको चंदन की खेती करके पैसे कमाने के बारे में बताने वाला हूं। आपको बता दें कि भारत में सफेद चंदन की लकड़ी का प्रति किलो भाव लगभग ₹10,000 है। और विदेश में यह दुगना हो जाता है। विदेश में लगभग चंदन की भाव ₹25,000 प्रति किलो हो जाती है। चंदन की खेती करने के लिए ज्यादा से ज्यादा ₹1,00,000 निवेश करने पड़ सकते हैं लेकिन इसमें मुनाफा ₹60,00,000 तो हो जाता है।

ये भी पढ़ें: Sandalwood farmer Rangaswamy & his high security farm

विदेश में बहुत मांग है

सफेद चंदन की लकड़ी से निकलने वाला तेल का इस्तेमाल बहुत सारे चीजों के लिए किया जाता है। इसके अलावा इसके तेल और लकड़ी में भी औषधीय गुण होते हैं। जिससे बहुत सारे साबुन, कॉस्मेटिक्स और परफ्यूम में चंदन की लकड़ी इस्तेमाल किए जाते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि ज्यादातर चंदन की लकड़ी खुशबू के लिए इस्तेमाल की जाती है। और विदेश में इससे बहुत सारे औषधि भी बनती है। जिसका दाम बहुत होता है।

भारत में चंदन की खेती करना वैद्य है

भारत में आमतौर पर सभी लोगों को यही लगता है कि चंदन की खेती करना अवैध है। और इससे पुलिस उनको जेल में डाल सकती है, लेकिन ऐसा नहीं है। भारत सरकार के अनुसार सफेद चंदन की खेती करना वैद्य है। और इससे सरकार को बहुत फायदा होता है।

एक चंदन के पेड़ से 10 किलो लकडी बनती है

एक स्वस्थ चंदन के पेड़ से 10 किलो तक लकड़ी बन सकती है। इस वजह से आप अपने जमीन में 1 एकड़ में चंदन के पेड़ की खेती करते हैं तो आप बहुत आसानी से ₹60,00,000 कमा सकते हैं। लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि वह बिजनेस लंबे वक्त का है। मतलब चंदन के पेड़ की खेती में चंदन के पेड़ को बड़े होने के लिए लगभग 10 से 12 वर्ष लगता है।

चंदन की खेती से 60 लाख रुपए आमदनी कमाए

इसमें भी सबसे बड़ी बात यह है कि ऑर्गेनिक खेती करने के बाद इतनी जल्दी पेड़ बड़े हो जाते हैं। लेकिन आप सामान्य तरीके से चंदन की खेती करना चाहते हैं तो वह पेड़ बड़ा होने में कम से कम 20 से 25 साल का इंतजार करना पर सकता है। और यह आपके लिए परेशानी की बात हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: पैसे कैसे कमाए

चंदन की खेती कैसे करें? और किन चीजों की जरूरत होती है?

सबसे पहले आपके पास कम से कम 1 एकड़ की खाली जमीन होनी चाहिए अगर नहीं है तो आप अपने दोस्तों के जमीन पर या खेती कर सकते हैं। 1 एकड़ की जमीन पर आसानी से चंदन की खेती हो सकती है। इसके बाद आपको पौधे खरीदने, सिंचाई करने, खाद डालने, चंदन के खेतों के चारों और बाड़ लगाने के लिए ज्यादा से ज्यादा ₹1,00,000 तक का खर्च हो सकता है, जिसे आप निवेश मान सकते हैं। बाकी पौधों के मुकाबले चंदन के पौधे काफी महंगे बिकते हैं। लेकिन आप सारे पौधे एक साथ खरीदेंगे तो आपको ₹200 तक मिल जाएंगे। इस तरह से आप बंजर जमीन पर भी खेती करके ₹60,00,000 आसानी से कमा सकते हैं

Write a Comment