Call Barring Meaning in Hindi – Call Barring क्या है

स्मार्टफोन उपभोक्ताओं की संख्या भारत में दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। और हर दिन लाखों मोबाइल भारत में बिकते हैं। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि स्मार्टफोन अब लोगों के जिंदगी का हिस्सा बन चुका है। अगर किसी व्यक्ति का स्मार्टफोन स्विच ऑफ हो जाए, तो वह काफी परेशान हो जाता है। क्योंकि आजकल सभी लोग मोबाइल पर ही पड़े रहते हैं और मोबाइल पर दिन का सभी समय गवाते हैं।

यह समझो कि स्मार्टफोन से लोगों का अब एंटरटेनमेंट हो रहा है। लेकिन क्या आपको पता है, यूट्यूब और इंटरनेट के अलावा हमारे सभी के स्मार्टफोन पर और एक जबरदस्त पिक्चर मौजूद है, जिसका नाम Call Barring है।

दोस्तों अगर आपको मोबाइल के अंदर मौजूद Call Barring फीचर के बारे में ज्यादा कुछ जानकारी नहीं है, तो आज के इस लेख में हम आपको Call Barring क्या है, Call Barring meaning in Hindi और Call Barring का इस्तेमाल कैसे करें, इसके बारे में step by step जानकारी देने वाले हैं।

Call Barring Meaning in Hindi (Call Barring क्या है)

Call Barring Meaning in Hindi

अगर आप अपने मोबाइल से आउटगोइंग कॉल बंद करना चाहते हैं, जैसे कि अगर कोई चाहे कि आपके स्मार्टफोन से किसी अन्य मोबाइल पर कॉल करें, तो Call Barring की मदद से इसे पहले से रोका जा सकता है। इसका मतलब यह है कि कोई आपके फोन से किसी और के फोन पर नेशनल या फिर इंटरनेशनल कॉल नहीं कर सकता है।

इसके अलावा Call Barring में और एक खास फीचर है, जिसे एक्टिवेट करने के बाद कोई आपके मोबाइल पर भी कॉल नहीं कर सकता है। मतलब इनकमिंग कॉल भी ब्लॉक कर सकते हैं और कोई अगर आपको कॉल करने की कोशिश करेगा, तो वह automatically ब्लॉक हो जाएगा। तो यह है Call Barring का असली meaning in Hindi।

Call Barring Activate कैसे करें: Step-by-Step Guide

अपने स्मार्टफोन पर Call Barring फीचर एक्टिवेट करने के बाद आप के फोन पर आने वाले सभी इनकमिंग कॉल ब्लॉक हो जाएंगे। इसके अलावा आप आउटगोइंग कॉल भी नहीं कर पाएंगे। इस वजह से इस प्रोसेस को ध्यान से फॉलो करें।

  1. Phone App को खोलें

    सबसे पहले आपको आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर मौजूद या फिर किसी भी अलग स्मार्ट फोन पर मौजूद Phone app को ओपन करना होगा जो कि डिफॉल्ट आपके स्मार्टफोन पर इंस्टॉल हुआ होता है।Phone App को खोलें

  2. Phone App के सेटिंग पर जाए

    Phone app को ओपन करने के बाद आपको सीधा ऊपर दिए गए सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।Phone App के सेटिंग पर जाए

  3. Carrier Call Setting पर क्लिक करें

    इसके बाद आपको नीचे Carrier Call Setting का बटन दिखेगा, उस पर आपको क्लिक करना होगा।Carrier Call Setting पर क्लिक करें

  4. Call Barring पर क्लिक करें

    अगर आपका स्मार्टफोन एंड्राइड है, तो आप को चौथे नंबर पर Call Barring का बटन दिखेगा उस पर क्लिक करें।Call Barring पर क्लिक करें

  5. Call Barring फीचर Activate करें

    इसके बाद आपके सामने आउटगोइंग कॉल्स, इनकमिंग कॉल्स और अन्य कॉल्स को ब्लॉक या फिर अनब्लॉक करने के लिए ऑप्शन मिल जाएंगे। आप अपने मनचाहे ऑप्शन को on करके Call Barring का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए वह आपसे कोड मांगेगा, जोकि Barring Default Code होता है जिसे आप को डालकर ok पर क्लिक करना होगा।Call Barring फीचर Activate करें

अगर आपको बैरिंग डिफॉल्ट कोड के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है और आपके स्मार्टफोन के बैरिंग डिफॉल्ट कोड आपको मालूम नहीं है तो मैं आपको बता देना चाहता हूं की Call Barring डिफॉल्ट कोड आपके मोबाइल डिफॉल्ट कोड होगा। तो दोस्तों यह था Call Barring के फीचर का इस्तेमाल करने का बेस्ट तरीका।

यह भी पढ़े:

Write a Comment