अपना Business शुरू करने के लिए 10 जबरदस्त Business Ideas

0

भारत में अभी भी करोड़ों लोग अपने जॉब से परेशान हैं। इसके अलावा कई युवा भारत में अभी भी बेरोजगार है। इसके अलावा कई लोग जॉब करके भी अपने जिंदगी से निराश है। और वह लोग किसी दूसरों के नीचे काम करने के बजाय अपना खुद का Business शुरू करना चाहते हैं।

लेकिन वह लोग समझते हैं कि वह अभी बिजनेस नहीं शुरू कर सकते हैं। क्योंकि उनके पास इतना पैसा नहीं है जिससे वह Business को खड़ा कर सके। लेकिन मैं उन लोगों के सोच से सहमत नहीं हूं। क्योंकि आप थोड़े निवेश (Low Investment) में भी छोटा Business शुरू कर के बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। और बाद में उस Business को बढ़ा भी सकते हैं।

इस वजह से अब मैं आपको 10 Business Ideas in Hindi की लिस्ट लेकर आया हूं। जिससे आप Low investment से भी अपना Business स्टार्ट कर सकते हैं। और इन सभी Business की लिस्ट की खासियत यह है कि इन Business को छात्रा, युवा लोग और लड़कियां भी आराम से कर सकते हैं।

लेकिन आप सोच रहे होंगे कि इन Business Ideas in Hindi से हम सिर्फ छोटा Business ही शुरू कर सकते हैं। लेकिन मैं आपको बता दूं कि आप इन छोटे Business को भी शुरू करके बड़ा सोच लेकर भी लाखों और करोड़ों की कंपनी बना सकते हैं।

Business Ideas in Hindi

जैसे कि आप लोगों ने सुना ही होगा कि भारत में कुछ लोग ऐसे हैं। जिन्होंने छोटा Business शुरू करके अब बड़े कंपनी के मालिक बन चुके हैं। और यह बात अब आम बन चुकी है।

10 Business Ideas in Hindi (Low Investment)

हमने इस लिस्ट में 10 Business Ideas in Hindi के लिस्ट प्रधान किए हैं। जिसे हमने अपने अनुभव से, गूगल में सर्च द्वारा और दूसरे लोगों के कामयाबी की स्टोरी पढ़कर बनाई है।

1. बेकरी (Bakery)

आजकल बेकरी की दुकान पर बहुत ज्यादा हो गई है। और इस शहर में लगभग 30 से भी ज्यादा बेकरी की दुकान होती है। और यह इसलिए होता है क्योंकि लोग बेकरी में बहुत सारे सामान खरीदते हैं जिससे बेकरी वालों को बहुत फायदा होता है।

Business Ideas in Hindi

आप अपने बेकरी लगाकर उसमें टोस्ट, ड्राई फ्रूट्स, बिस्किट्स और अन्य तरह के खाने के सामान बनाकर बेच सकते हैं। आपको बता दूं कि यह इस वजह से Business Ideas in Hindi में पहले नंबर पर मौजूद है।

शुरुआत में आपको बेकरी लगाने के लिए भी एक शॉप ढूंढना होगा। जिसके लिए आपको थोड़ा पैसा लगाना होगा। इसके बाद जब आपका बेकरी शॉप लग जाती है, तब आपको इनकम आना शुरू हो जाएगी जिससे आप अपने बेकरी को और बढ़ा कर सकते हैं।

2. Computer Repair की दुकान

कंप्यूटर और लैपटॉप रिपेयर करने की दुकान शहर में ज्यादा नहीं होती है। लेकिन जब आप अपने शहर में कंप्यूटर और लैपटॉप रिपेयर करने की दुकान लगा देते हैं। तब आपके पास बहुत सारे लोग कंप्यूटर रिपेयर करने के लिए आ जाएंगे।

Business Ideas in Hindi

क्योंकि आज के समय में बहुत सारे लोग डिजिटल इंडिया की वजह से लैपटॉप और कंप्यूटर खरीदने लगे हैं। जिससे इस बिजनेस में भी बहुत फायदा होने वाला है।

अगर आपको कंप्यूटर और लैपटॉप रिपेयरिंग करना नहीं आता है तो आप किसी भी लड़के को अपने दुकान में कंप्यूटर रिपेयर करने के लिए लगा सकते हो। जिससे आप उससे महीने में पगार देकर अपना दुकान चला सकते हैं।

कंप्यूटर दुकान लगाने के बाद बहुत सारे लोग अपना कंप्यूटर बेचने भी आते हैं। और पुराना वाला कंप्यूटर खरीदने पर आते हैं। जिससे आप कंप्यूटर का लेनदेन करके भी बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।

3. SEO Agency

शायद आपने पहली बार SEO एजेंसी का नाम सुना होगा। यह एक होती नई बिजनेस है। और ज्यादा कुछ लोगों को पता नहीं है। और शायद यह आपके शहर में नहीं होगा। क्योंकि जो एक वेबसाइट बनाकर बेचने वाली एजेंसी होती है।

Business Ideas in Hindi

यह बिजनेस शुरू करने के लिए शुरुआत में आपके पास इंटरनेट और वेबसाइट बनाने की नॉलेज होनी चाहिए। जिससे आप कुछ मिनटों में वेबसाइट बनाकर अपने खरीदारों को बेच सकते हैं। वेबसाइट बनाना कुछ मुश्किल काम नहीं है।

आप यूट्यूब में वीडियो देखकर पर वेबसाइट बनाना सीख सकते हो। इसके अलावा कई अन्य कोर्स भी है, जिससे आप वेबसाइट बनाने की नॉलेज प्राप्त कर सकते हैं।

SEO एजेंसी में सिर्फ वेबसाइट बनाकर बेचना भी नहीं होता है। इसके अलावा इंटरनेट की भी बहुत सारी सर्विसे बेची जाती है। जैसे कि आप SEO एजेंसी के द्वारा सोशल मीडिया मार्केटिंग और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन जैसे सर्विस बेचकर बहुत सारे पैसे कमा सकते है।

4. Mobile की दुकान

आप मोबाइल का दुकान लगाकर अपने बिजनेस का शुरुआत कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ अपने शहर में एक छोटे से दुकान को किराए में लेना होगा। जिसके लिए आपको थोड़े पैसे लगाने होंगे।

Business Ideas in Hindi

इसके अलावा आपको कम पैसों में स्मार्टफोंस देने वाले होलसेलर का पता लगाना होगा। जिससे आप कम पैसे में सभी स्मार्टफोन खरीद कर लोगों को बेच सकें। मोबाइल की दुकान लगाना फायदेमंद रहेगा। क्योंकि आजकल हर किसी के पास पास फोन होता है।

आंकड़ों के हिसाब से भारत में आज लगभग 60 करोड़ उपभोक्ता मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। आगे आने वाले समय में सभी लोगों के पास स्मार्टफोन होने वाला है। जिस वजह से यह Business बहुत ही फायदे में जा सकता है। आपका छोटा सा मोबाइल का दुकान कब बड़ा शॉप बन जाएगा जिसका आपको पता ही नहीं चलेगा।

5. GYM/Yoga Club

मनुष्य के लिए उसका सेहत ही सबसे बढ़ा दौलत होता है। अगर कोई इंसान बहुत ज्यादा अमीर है और उसकी सेहत अच्छी नहीं है तो वह अपनी जिंदगी को खुशी से नहीं गुजार सकता है। आज कल बहुत सारे लोग अपने मोटापे से और पतले दुबले शरीर से परेशान हैं।

Business Ideas in Hindi

बहुत सारे लोग अपने शरीर को स्वास्थ्य बनाना चाहते हैं लेकिन ऐसा नहीं होता है। आप इन लोगों की जरूरत के हिसाब से अपने एरिया में एक जिम अथवा योगा क्लास खोज सकते हो। जिससे यह लोग आपके मेंबर्स बन जाएंगे।

आपको बता दूं कि हमारे यहां बहुत सारे जिम और योगा क्लास चलते हैं। जिनके मालिक आज महीने में लाखों रुपए कमा रहे हैं। आप भी अपने जिम और योगा क्लास का एक पैकेज बना सकते हो। जिसके लिए आप 3 महीने में 10,000 से ₹20,000 फीस ले सकते हैं।

इसके अलावा यह आपके लिए बहुत महंगा भी पड़ सकता है क्योंकि जिम के लिए सामान कम पैसे में नहीं मिलता है। इस वजह से यह Business Ideas in Hindi के लिस्ट का सबसे अच्छा idea नहीं है।

इससे आप बहुत जल्दी इस Business से बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। और जैसे-जैसे आप के मेंबर्स बढ़ते जाएंगे वैसे ही आप अपने जिम को भी बड़ा कर सकते हैं। लेकिन शुरुआत में जिम के लिए जगह और सामान लेना बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको पैसे लगाने पड़ सकते हैं।

6. चप्पल बनाने का Business

आपने कभी भी चप्पल बनाने का Business के बारे में सोचा नहीं होगा। लेकिन मैं आपको बता दूं कि इसमें सच में बहुत ज्यादा फायदा है। आप महीने में लाखों रुपए कमा सकते हैं और यह सत्य है। गुजरात से लेकर उत्तर प्रदेश तक बहुत सारे ऐसे जगह पर चप्पल बनाने की मशीन मिलती है जो कि 20,000 से लेकर ₹1,00,000 तक मिलती है।

Business Ideas in Hindi

आप को सबसे पहले 20,000 वाले चप्पल बनाने की मशीन और उसके कच्चा माल को खरीदना होगा। उसके बाद आपको चप्पल बनाना शुरु कर देना चाहिए। इन मशीनों से चप्पल बनाना बहुत ही आसान है। और आप 5 मिनट में एक चप्पल की जोड़ी आराम से बना सकते हैं।

इसके बाद आप अपने शहर के नजदीकी चप्पल की दुकान के मालिक को संपर्क करके अपने सारे चप्पल उनको सही दाम पर बेच सकते हैं।

मान लीजिए आपको एक चप्पल बनाने में ₹50 लागत लग जाती है तो आप उस चप्पल को मार्केट में 80 से लेकर ₹100 तक भेज सकते हैं। जिससे आपको ₹30 फायदा होगा। ऐसी चप्पल आप दिन में 100 से लेकर 200 बना सकते हैं।

Buy Online Chappal or Slipper Making Machine

7. कपड़े की दुकान

आज भारत में फैशन बहुत तेजी से बढ़ रहा है। जिसकी वजह से कपड़े का फैशन भी आ चुका है। और अब फैशन के नाम पर अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी कंपनियां कपड़े बेच रही है। आप भी अपने शहर में एक छोटा दुकान किराए में लेकर अपने कपड़े की दुकान को लगा सकते हैं।

Business Ideas in Hindi

आपको बता दें कि एक आंकड़े के अनुसार यह पता चला है कि हमारे दादा और परदादा को कंपेयर किया जाए तो हमारे जनरेशन के लोग उन से 10 गुना ज्यादा कपड़े खरीदते हैं। और यह आगे और बढ़ने वाला है। जिससे कपड़े के बिजनेस में बहुत फायदा होगा। इस वजह से आप अभी से अपने शहर में कपड़े बेचने वाली दुकान लगाए।

8. Online सामान बेचे

क्या आपको पता है कि आप ऑनलाइन सामान बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं। और यह सबसे आसान और बेस्ट बिजनेस Ideas में से एक है।

Business Ideas in Hindi

आपको बता दें कि फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसे बड़ी कंपनियों ने अपनी वेबसाइट पर एक फीचर लॉन्च किया है। जिसमें आप अपना अकाउंट अमेजॉन पर बना सकते हैं।

अकाउंट बनाने के बाद जो भी आप सामान बेचना चाहते हैं। उसे आप अमेजॉन वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं। जिससे आपके सभी सामान बहुत तेजी से बिक जायेंगे। आपको बता दें कि ताजा रिपोर्ट के माने तो अमेजॉन ने गूगल को पछाड़ कर दुनिया की नंबर वन कंपनी बन चुकी है।

आपको बता दें कि करोड़ों लोग अमेजॉन पर सामान खरीदने के लिए आ सकते हैं। जिससे आपके सामान बिकने की उम्मीद और बढ़ जाती है।

अब सवाल उठता है कि आप कौन सा सामान बेच सकते हैं। आपको बता दें कि आप अपने शहर से बहुत सारे सामान खरीदकर उसे अमेजॉन पर बेच सकते हैं। जैसे कि हेल्थ मेडिसिंस, कपड़े और इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स इत्यादि।

Amazon Seller Registration Website

9. Hotel (Restaurant) शुरू करें

होटल शुरू करने के लिए किसी भी नॉलेज की जरूरत नहीं पड़ती है। लेकिन बस आपके पास खाना बनाने की कला होनी चाहिए। नहीं तो आप किसी दूसरे लोगों को खाना बनाने के लिए रख सकते हैं।

Business Ideas in Hindi

आप अपने होटल में शाकाहारी और मांसाहारी खाना बना सकते हैं। इसके अलावा इस बिजनेस में बहुत सारा पैसा है। आपको बता दें कि लोग अब घर से ज्यादा बाहर खाना पसंद करते हैं।

एक बार जब आपके होटल का खाना लोगों को अच्छा लगने लग जाए तो वह लोग हमेशा आपके होटल में खाना खाने आएंगे। और आप की इनकम मंथली ₹1,00,000 से ज्यादा हो जाएगी।

इसके अलावा आप अपने खाने को भी ऑनलाइन बेच सकते हो। आप अपने नजदीकी स्विग्गी और जोमैटो ऑफिस में कांटेक्ट करें। जिससे वह लोग आपके खाने को भी ऑनलाइन लोगों को दिखा सकते हैं।

10. Juice की दुकान

जूस की दुकान खोलना तो सबसे आसान और low investment वाला Business का idea है। इसके लिए सिर्फ आपको वेजिटेबल और फ्रूट की जूस बनाने वाली मशीन चाहिए बस।

Business Ideas in Hindi

जूस बेचने के लिए आपको दुकान की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। आप शहर के स्ट्रीट में भी अपना जूस बेचकर बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। आप मौसंभी, संतरा, सेब, आम जैसे बहुत सारे फलों के जूस बेच सकते हैं। इसके अलावा आप मिल्क शेक और बादाम मिल्क भी बना सकते हैं।

इन सभी लिस्टो में से अगर आपको जल्द पैसे कमाना है बिना ज्यादा मेहनत के और low investment के तो यह Business Ideas in Hindi लिस्ट का सबसे अच्छा idea है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.