Business Ideas in Hindi: भारत में अभी भी करोड़ों लोग अपने जॉब से परेशान हैं। इसके अलावा कई युवा भारत में अभी भी बेरोजगार है। कई लोग जॉब करके भी अपने जिंदगी से निराश है और वह लोग किसी दूसरों के नीचे काम करने के बजाय अपना खुद का Business शुरू करना चाहते हैं।

लेकिन वह लोग समझते हैं कि वह अभी बिजनेस नहीं शुरू कर सकते हैं। क्योंकि उनके पास इतना पैसा नहीं है, जिससे वह Business को खड़ा कर सके। लेकिन मैं उन लोगों के सोच से सहमत नहीं हूं। क्योंकि आप थोड़े निवेश (Low Investment) में भी छोटा Business शुरू कर के बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं और बाद में उस Business को बढ़ा भी सकते हैं।

Business Ideas in Hindi

इस वजह से अब मैं आपको 50 Business Ideas in Hindi की लिस्ट लेकर आया हूं, जिससे आप Low investment से भी अपना Business स्टार्ट कर सकते हैं और इन सभी Business की लिस्ट की खासियत यह है कि इन Business को छात्रा, युवा लोग और लड़कियां भी आराम से कर सकते हैं।

लेकिन आप सोच रहे होंगे कि इन Business Ideas in Hindi से हम सिर्फ छोटा Business ही शुरू कर सकते हैं। लेकिन मैं आपको बता दूं कि आप इन छोटे Business को भी शुरू करके बड़ा सोच लेकर भी लाखों और करोड़ों की कंपनी बना सकते हैं।

जैसे कि आप लोगों ने सुना ही होगा कि भारत में कुछ लोग ऐसे हैं। जिन्होंने छोटा Business शुरू करके अब बड़े कंपनी के मालिक बन चुके हैं। और यह बात अब आम बन चुकी है।

बिजनेस क्या होता है?

पैसा कमाने के लिए जब हम किसी भी कार्य को करते हैं और प्रोडक्ट बेच कर पैसा कमाते हैं इसे भी एक बिजनेस कहा जा सकता है। लोग समझते हैं कि सिर्फ अमीर लोग ही बिजनेस कर सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। गरीब इंसान भी कम पैसे में बिजनेस की शुरुआत आज के जमाने की नहीं कर सकता है। जैसे-जैसे आपके बिजनेस की डिमांड बढ़ेगी वैसे-वैसे ही आपका इनकम भी बढ़ना शुरू हो जाएगा।

यदि हम बिजनेस करने से पहले मार्केट के बारे में सही जानकारी हासिल करते हैं और कंपटीशन और डिमांड के बारे में जानकारी हासिल करते हैं, तो हम ठीक-ठाक तरह से बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। यदि आज के जमाने में दूसरों को देखकर भेजना करते हैं और उनके जैसा ही बिजनेस करते हैं तो प्रॉफिट होने का चांस बेहद कम होता है। क्योंकि हमें अक्सर कुछ अलग सोच कर बिजनेस शुरू करना चाहिए।

बिजनेस के प्रकार

वैसे तो आज दुनिया भर में कई तरह के बिजनेस होते हैं, लेकिन कार्यप्रणाली और इनकम को देखते हुए हमने कुल तीन प्रमुख बिजनेस के प्रकार ढूंढ निकाले हैं, जो कि इस प्रकार है।

  1. सदाबहार बिजनेस
  2. ऑनलाइन बिजनेस
  3. लघु उद्योग बिजनेस

कौन बिजनेस को शुरू कर सकता है?

इस लेख के जरिए हम आपको बेहद कम लागत में शुरू किए जाने वाले कुछ बिजनेस आइडियाज के बारे में बात करने वाले हैं, जिससे आप कम पैसे इन्वेस्ट करके भी और कुछ सालों के इंतजार के बाद आसानी से ढेर सारे पैसे कमाने में सक्षम हो सकते हैं।

किसी भी जगह पर कोई भी बिजनेस शुरू किया नहीं जा सकता, हमें उस जगह के डिमांड के बारे में जानना बहुत जरूरी होता है और हम क्या कर सकते हैं, इसके बारे में भी जानना बहुत जरूरी है। कुछ लोगों के पास दिमाग होता है, लेकिन पैसे नहीं होते हैं और कुछ लोगों के पास पैसे होते हैं, लेकिन दिमाग नहीं होता है।

जो हम आपको बिजनेस के आईडिया के बारे में बता रहे हैं, उन बिजनेस को शुरू करने के लिए कुछ खास जानकारी की जरूरत नहीं है, आप आसानी से बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

बिजनेस शुरू करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

जब कोई भी इंसान आपको बताएं कि बिजनेस शुरू करने के लिए पढ़ा लिखा होना बेहद जरूरी है या फिर किसी भी बिजनेस की शुरुआत करने के लिए कॉलेज डिग्री होनी चाहिए तो यह बिल्कुल सरासर गलत है। क्योंकि कोई भी इंसान बिना किसी पढ़ाई के या फिर कॉलेज की डिग्री के बिजनेस सफलतापूर्वक शुरू कर सकता है और ऐसा बहुत सारे लोगों ने कर दिखाया है।

लेकिन ऐसा देखा गया है कि बिजनेस करने में सिर्फ वही लोग सफल होते हैं, जो लोग बात करने में अच्छे हो, जिन की भाषाओं में पकड़ मजबूत हो। जैसे कि वह लोग मातृभाषा अच्छी तरीके से बोलते हो, इसके अलावा हिंदी और अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना भी अच्छा होता है, जिससे आप भारत में ही नहीं इंटरनेशनल लेवल पर भी बिजनेस बढ़ा कर सकते हैं।

इसके अलावा जो भी आप बिजनेस कर रहे हो उस बिजनेस में आपको पूरी जी जान लगाकर काम करना होगा, उसके रिलेटेड सभी जानकारी हासिल करनी होगी और स्किल डेवलप करना होगा, जैसे कि कुछ बेचने का बिजनेस हो तो बेचने स्किल प्राप्त करना अत्यावश्यक है।

Business Ideas in Hindi

हमने इस लिस्ट में 50 Business Ideas in Hindi के लिस्ट प्रधान किए है, जिसे हमने अपने अनुभव से, गूगल में सर्च द्वारा और दूसरे लोगों के कामयाबी की स्टोरी पढ़कर बनाई है।

1. बेकरी (Bakery) का बिजनेस

आजकल बेकरी की दुकान पर बहुत ज्यादा हो गई है। और इस शहर में लगभग 30 से भी ज्यादा बेकरी की दुकान होती है। और यह इसलिए होता है क्योंकि लोग बेकरी में बहुत सारे सामान खरीदते हैं जिससे बेकरी वालों को बहुत फायदा होता है।

आप अपने बेकरी लगाकर उसमें टोस्ट, ड्राई फ्रूट्स, बिस्किट्स और अन्य तरह के खाने के सामान बनाकर बेच सकते हैं। आपको बता दूं कि यह इस वजह से Business Ideas in Hindi में पहले नंबर पर मौजूद है।

शुरुआत में आपको बेकरी लगाने के लिए भी एक शॉप ढूंढना होगा। जिसके लिए आपको थोड़ा पैसा लगाना होगा। इसके बाद जब आपका बेकरी शॉप लग जाती है, तब आपको इनकम आना शुरू हो जाएगी जिससे आप अपने बेकरी को और बढ़ा कर सकते हैं।

2. Computer Repair की दुकान

कंप्यूटर और लैपटॉप रिपेयर करने की दुकान शहर में ज्यादा नहीं होती है। लेकिन जब आप अपने शहर में कंप्यूटर और लैपटॉप रिपेयर करने की दुकान लगा देते हैं। तब आपके पास बहुत सारे लोग कंप्यूटर रिपेयर करने के लिए आ जाएंगे।

क्योंकि आज के समय में बहुत सारे लोग डिजिटल इंडिया की वजह से लैपटॉप और कंप्यूटर खरीदने लगे हैं, जिससे इस बिजनेस में भी बहुत फायदा होने वाला है।

अगर आपको कंप्यूटर और लैपटॉप रिपेयरिंग करना नहीं आता है तो आप किसी भी लड़के को अपने दुकान में कंप्यूटर रिपेयर करने के लिए लगा सकते हो, जिससे आप उससे महीने में पगार देकर अपना दुकान चला सकते हैं।

कंप्यूटर दुकान लगाने के बाद बहुत सारे लोग अपना कंप्यूटर बेचने भी आते हैं और पुराना वाला कंप्यूटर खरीदने पर आते हैं, जिससे आप कंप्यूटर का लेनदेन करके भी बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।

3. SEO Agency खोलें

शायद आपने पहली बार SEO एजेंसी का नाम सुना होगा। यह एक होती नई बिजनेस है और ज्यादा कुछ लोगों को पता नहीं है और शायद यह आपके शहर में नहीं होगा। क्योंकि जो एक वेबसाइट बनाकर बेचने वाली एजेंसी होती है।

यह बिजनेस शुरू करने के लिए शुरुआत में आपके पास इंटरनेट और वेबसाइट बनाने की नॉलेज होनी चाहिए, जिससे आप कुछ मिनटों में वेबसाइट बनाकर अपने खरीदारों को बेच सकते हैं। वेबसाइट बनाना कुछ मुश्किल काम नहीं है।

आप यूट्यूब में वीडियो देखकर पर वेबसाइट बनाना सीख सकते हो। इसके अलावा कई अन्य कोर्स भी है, जिससे आप वेबसाइट बनाने की नॉलेज प्राप्त कर सकते हैं।

SEO एजेंसी में सिर्फ वेबसाइट बनाकर बेचना भी नहीं होता है। इसके अलावा इंटरनेट की भी बहुत सारी सर्विसे बेची जाती है। जैसे कि आप SEO एजेंसी के द्वारा सोशल मीडिया मार्केटिंग और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन जैसे सर्विस बेचकर बहुत सारे पैसे कमा सकते है।

4. Mobile की दुकान

आप मोबाइल का दुकान लगाकर अपने बिजनेस का शुरुआत कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ अपने शहर में एक छोटे से दुकान को किराए में लेना होगा, जिसके लिए आपको थोड़े पैसे लगाने होंगे।

इसके अलावा आपको कम पैसों में स्मार्टफोंस देने वाले होलसेलर का पता लगाना होगा। जिससे आप कम पैसे में सभी स्मार्टफोन खरीद कर लोगों को बेच सकें। मोबाइल की दुकान लगाना फायदेमंद रहेगा। क्योंकि आजकल हर किसी के पास पास फोन होता है।

आंकड़ों के हिसाब से भारत में आज लगभग 60 करोड़ उपभोक्ता मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। आगे आने वाले समय में सभी लोगों के पास स्मार्टफोन होने वाला है, जिस वजह से यह Business बहुत ही फायदे में जा सकता है। आपका छोटा सा मोबाइल का दुकान कब बड़ा शॉप बन जाएगा जिसका आपको पता ही नहीं चलेगा।

5. GYM और Yoga Club खोलें

मनुष्य के लिए उसका सेहत ही सबसे बढ़ा दौलत होता है। अगर कोई इंसान बहुत ज्यादा अमीर है और उसकी सेहत अच्छी नहीं है तो वह अपनी जिंदगी को खुशी से नहीं गुजार सकता है। आज कल बहुत सारे लोग अपने मोटापे से और पतले दुबले शरीर से परेशान हैं।

बहुत सारे लोग अपने शरीर को स्वास्थ्य बनाना चाहते हैं लेकिन ऐसा नहीं होता है। आप इन लोगों की जरूरत के हिसाब से अपने एरिया में एक जिम अथवा योगा क्लास खोज सकते हो, जिससे यह लोग आपके मेंबर्स बन जाएंगे।

आपको बता दूं कि हमारे यहां बहुत सारे जिम और योगा क्लास चलते हैं। जिनके मालिक आज महीने में लाखों रुपए कमा रहे हैं। आप भी अपने जिम और योगा क्लास का एक पैकेज बना सकते हो। जिसके लिए आप 3 महीने में 10,000 से ₹20,000 फीस ले सकते हैं।

इसके अलावा यह आपके लिए बहुत महंगा भी पड़ सकता है क्योंकि जिम के लिए सामान कम पैसे में नहीं मिलता है। इस वजह से यह Business Ideas in Hindi के लिस्ट का सबसे अच्छा idea नहीं है।

इससे आप बहुत जल्दी इस Business से बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। और जैसे-जैसे आप के मेंबर्स बढ़ते जाएंगे वैसे ही आप अपने जिम को भी बड़ा कर सकते हैं। लेकिन शुरुआत में जिम के लिए जगह और सामान लेना बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको पैसे लगाने पड़ सकते हैं।

6. चप्पल बनाने का Business

आपने कभी भी चप्पल बनाने का Business के बारे में सोचा नहीं होगा। लेकिन मैं आपको बता दूं कि इसमें सच में बहुत ज्यादा फायदा है। आप महीने में लाखों रुपए कमा सकते हैं और यह सत्य है। गुजरात से लेकर उत्तर प्रदेश तक बहुत सारे ऐसे जगह पर चप्पल बनाने की मशीन मिलती है जो कि 20,000 से लेकर ₹1,00,000 तक मिलती है।

आप को सबसे पहले 20,000 वाले चप्पल बनाने की मशीन और उसके कच्चा माल को खरीदना होगा। उसके बाद आपको चप्पल बनाना शुरु कर देना चाहिए। इन मशीनों से चप्पल बनाना बहुत ही आसान है। और आप 5 मिनट में एक चप्पल की जोड़ी आराम से बना सकते हैं।

इसके बाद आप अपने शहर के नजदीकी चप्पल की दुकान के मालिक को संपर्क करके अपने सारे चप्पल उनको सही दाम पर बेच सकते हैं।

मान लीजिए आपको एक चप्पल बनाने में ₹50 लागत लग जाती है तो आप उस चप्पल को मार्केट में 80 से लेकर ₹100 तक भेज सकते हैं। जिससे आपको ₹30 फायदा होगा। ऐसी चप्पल आप दिन में 100 से लेकर 200 बना सकते हैं।

7. कपड़े की दुकान

आज भारत में फैशन बहुत तेजी से बढ़ रहा है। जिसकी वजह से कपड़े का फैशन भी आ चुका है। और अब फैशन के नाम पर अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी कंपनियां कपड़े बेच रही है। आप भी अपने शहर में एक छोटा दुकान किराए में लेकर अपने कपड़े की दुकान को लगा सकते हैं।

आपको बता दें कि एक आंकड़े के अनुसार यह पता चला है कि हमारे दादा और परदादा को कंपेयर किया जाए तो हमारे जनरेशन के लोग उन से 10 गुना ज्यादा कपड़े खरीदते हैं। और यह आगे और बढ़ने वाला है। जिससे कपड़े के बिजनेस में बहुत फायदा होगा। इस वजह से आप अभी से अपने शहर में कपड़े बेचने वाली दुकान लगाए।

8. ऑनलाइन सामान बेचे

क्या आपको पता है कि आप ऑनलाइन सामान बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं और यह सबसे आसान और बेस्ट बिजनेस Ideas में से एक है।

आपको बता दें कि फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसे बड़ी कंपनियों ने अपनी वेबसाइट पर एक फीचर लॉन्च किया है। जिसमें आप अपना अकाउंट अमेजॉन पर बना सकते हैं।

अकाउंट बनाने के बाद जो भी आप सामान बेचना चाहते हैं। उसे आप अमेजॉन वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं। जिससे आपके सभी सामान बहुत तेजी से बिक जायेंगे। आपको बता दें कि ताजा रिपोर्ट के माने तो अमेजॉन ने गूगल को पछाड़ कर दुनिया की नंबर वन कंपनी बन चुकी है।

आपको बता दें कि करोड़ों लोग अमेजॉन पर सामान खरीदने के लिए आ सकते हैं। जिससे आपके सामान बिकने की उम्मीद और बढ़ जाती है।

अब सवाल उठता है कि आप कौन सा सामान बेच सकते हैं। आपको बता दें कि आप अपने शहर से बहुत सारे सामान खरीदकर उसे अमेजॉन पर बेच सकते हैं। जैसे कि हेल्थ मेडिसिंस, कपड़े और इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स इत्यादि।

9. Restaurant शुरू करें

होटल शुरू करने के लिए किसी भी नॉलेज की जरूरत नहीं पड़ती है। लेकिन बस आपके पास खाना बनाने की कला होनी चाहिए। नहीं तो आप किसी दूसरे लोगों को खाना बनाने के लिए रख सकते हैं।

आप अपने होटल में शाकाहारी और मांसाहारी खाना बना सकते हैं। इसके अलावा इस बिजनेस में बहुत सारा पैसा है। आपको बता दें कि लोग अब घर से ज्यादा बाहर खाना पसंद करते हैं।

एक बार जब आपके होटल का खाना लोगों को अच्छा लगने लग जाए तो वह लोग हमेशा आपके होटल में खाना खाने आएंगे और आप की इनकम मंथली ₹1,00,000 से ज्यादा हो जाएगी।

इसके अलावा आप अपने खाने को भी ऑनलाइन बेच सकते हो। आप अपने नजदीकी स्विग्गी और जोमैटो ऑफिस में कांटेक्ट करें। जिससे वह लोग आपके खाने को भी ऑनलाइन लोगों को दिखा सकते हैं।

10. Juice की दुकान

जूस की दुकान खोलना तो सबसे आसान और low investment वाला Business का idea है। इसके लिए सिर्फ आपको वेजिटेबल और फ्रूट की जूस बनाने वाली मशीन चाहिए बस।

जूस बेचने के लिए आपको दुकान की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। आप शहर के स्ट्रीट में भी अपना जूस बेचकर बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। आप मौसंभी, संतरा, सेब, आम जैसे बहुत सारे फलों के जूस बेच सकते हैं। इसके अलावा आप मिल्क शेक और बादाम मिल्क भी बना सकते हैं।

बिजनेस आइडियाज

  1. मोमबत्ती बनाने का बिजनेस
  2. मसाले बनाने का बिजनेस
  3. माचिस बनाने का बिजनेस
  4. साबुन बनाने का बिजनेस
  5. चाय पत्ती का बिजनेस
  6. हार्डवेयर का बिजनेस
  7. खिलौनों की दुकान
  8. मिठाई का बिजनेस
  9. इलेक्ट्रॉनिक शॉप
  10. तैल निकाल ने का बिजनेस
  11. घड़ी का बिजनेस
  12. हेयर कटिंग सलून का बिजनेस
  13. कॉफी शॉप का बिजनेस
  14. किताबों का बिजनेस
  15. कंप्यूटर सेंटर का बिजनेस
  16. सिलाई मशीन का बिजनेस
  17. डांस क्लास का बिजनेस
  18. प्रिंटिंग प्रेस बिजनेस
  19. सोयाबीन बड़ी बनाने का बिजनेस
  20. सिलाई ट्रेनिंग का बिजनेस
  21. सिलाई का बिजनेस
  22. मोबाइल और टीवी रिपेयरिंग शॉप
  23. चॉकलेट बनाने का बिजनेस
  24. ट्रांसपोर्ट बिजनेस
  25. आयात निर्यात का बिजनेस
  26. कार रेंटल बिजनेस
  27. पैकिंग का बिजनेस
  28. मशरूम बिजनेस
  29. होम ट्यूशन
  30. चटाई बनाने का बिजनेस
  31. कुकिंग क्लास बिजनेस
  32. पेंट का बिजनेस
  33. फोटोग्राफी बिजनेस
  34. फोटो एडिटिंग
  35. फोटो प्रिंटिंग बिजनेस
  36. आइसक्रीम बनाने का बिजनेस
  37. मेडिकल स्टोर का बिजनेस
  38. धागों का बिजनेस
  39. रेशम का बिजनेस
  40. कंप्यूटर रिपेयरिंग शॉप

यदि हम आपसे हमारे गांव की बात करें, तो हमारे गांव में कुछ लोगों ने सिर्फ वेल्डिंग में आईटीआई की डिग्री हासिल की है, जिसके बाद उन्होंने किसी कंपनी में जाकर काम करने के बजाय खुद गांव में ही वेल्डिंग शॉप लगा लिया है और अब तक वे लोग हर महीने लाखो रुपए कमाते हैं और उनके नीचे काम करने वाले लोग भी बहुत बन गए हैं।

इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि जब डिमांड बड़ा हो तो आप आसानी से किसी भी बिजनेस की शुरुआत करके आगे बहुत सकते हैं। आशा करता हूं कि आपको हमारी यह लेख Business Ideas in Hindi की जानकारी पसंद आई होगी।

Related Articles:

FAQs

5000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

कुल्हड़, चाय पत्ती, टी स्टॉल और फूलों का बिजनेस जैसे बहुत सारे बिजनेस आप ₹5000 में खोल सकते हैं।

गांव में कौन सा बिजनेस करना चाहिए?

दुकान का बिजनेस, अनाज खरीदी बिक्री, हेयर कटिंग सलून और ब्यूटी पार्लर जैसे बिजनेस आप गांव में आसानी से कर सकते हैं।

एक लाख रुपये में कौन सा बिजनेस कर सकते है?

₹100000 के अंदर आप चप्पल बनाने की मशीन, मसाला तैयार करने की मशीन या फिर आटे की चक्की की मशीन खरीद कर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

Ghar में रहकर कौन सा बिजनेस करें?

घर में रहकर आप किराने की दुकान खोल सकते हैं या फिर ऑनलाइन बिजनेस कर सकते हैं, जैसे कि ऑनलाइन व्हाट्सएप या फिर सोशल मीडिया के जरिए सामान बेचना, जैसे कि गर्मियों के दिनों में बहुत सारे लोग आम बेचते हैं।

क्या मुझे घर बैठे कोई काम मिल सकता है?

जी जरूर, आजकल बहुत सारे लोग घर बैठे काम कर रहे हैं। कुछ लोग घर बैठकर पैकिंग का काम करते हैं, जिसमें कंपनी से माल खरीद कर घर बैठे पैकिंग करते हैं और वापस पैकिंग कर के उस माल को कंपनी को दे देते हैं। इससे वह घर बैठे आसानी से पैसे कमाते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन पर बहुत सारे काम मिल जाएंगे जैसे कि डाटा एंट्री जॉब।

Share.

7 Comments

Leave A Reply

close