Blogging से पैसे कैसे कमाए 2021 – 5 तरीके

दोस्तों आज मैं आपको इस आर्टिकल में blogging से पैसे कैसे कमाए इस प्रश्न का जवाब आसान भाषा में प्रदान करने वाला हूं। जब से जिओ इंडिया में लॉन्च हुआ है, तब से इंडिया में सारे लड़के blogging करना शुरू कर रहे हैं, जिसकी वजह से आज भारत में blogging करने वालों की संख्या बहुत बढ़ चुकी है।

लेकिन अगर हम आपको सच बता दे तो उनमें से कुछ ही लोग ही blogging में सफल होते हैं और कुछ लोग बुरी तरह से असफल हो जाते हैं और अपना समय बर्बाद कर देते हैं। लेकिन भारत में 70% लोग को blogging से पैसे कमाने के तरीके के बारे में सही जानकारी नहीं है। तो इस वजह से आज मैं इस लेख में सभी जानकारी पूरी डिटेल के साथ देने वाला हूं।

Blogging से पैसे कैसे कमाए 2021

आजकल blogging से पैसे कमाने के तरीके बहुत आ गए हैं और इससे अब लोगों को blogging से पैसे कमाने में कोई परेशानी नहीं होती है। लेकिन blog से पैसे कमाना बहुत सारी चीजों पर डिपेंड होता है। अगर आपका कूपंस और होस्टिंग से रिलेटेड blogging कर रहे हैं, तो affiliate marketing से पैसे कमा सकते हैं।

Blogging से पैसे कैसे कमाए

अगर आपका blog दूसरे किसी टॉपिक पर संबंधित है, जिससे आप affiliate program से पैसे कमा नहीं सकते तब आप दूसरे तरीके से blogging से पैसे कमा सकते हैं, जैसे कि गूगल ऐडसेंस, स्पॉन्सरशिप और ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट।

तो इस वजह से इन विषय के ऊपर अब पूरी जानकारी के साथ बात करते हैं, जैसे कि हमने आपको पहले भी बताया कि blogging की दुनिया बहुत तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। इसकी वजह से blogging से पैसे कमाने के तरीके में भी इजाफा हो गया है।

1. Google Adsense

Google AdSense बहुत ही जानी मानी और सबसे बड़ी एडवरटाइजमेंट कंपनी है, जिसकी मदद से बहुत सारे ब्लॉगर्स यानी कि लगभग 90% दुनिया की ब्लॉगर्स पैसे कमाते हैं। अगर आप blogging करना चाहते हैं, तो आपका सबसे पहले Google AdSense पर वेबसाइट अप्रूवल होना जरूरी हो जाता है।

2. Affiliate Marketing

हमने पहले भी इस लेख पर Affiliate Marketing से पैसे कमाने के बारे में बताया है, और blog से Affiliate Marketing को कनेक्ट करके पैसे कमाना सबसे अच्छा और शानदार तरीका है। ज्यादातर bloggers अमेजॉन, फ्लिपकार्ट या फिर होस्टिंग कंपनी के प्रोडक्ट को बेचकर Affiliate Marketing से पैसे कमाते हैं।

3. खुद का बिजनेस

आप अपने पहले से चल रहे ऑफलाइन बिजनेस को भी ऑनलाइन ले जाकर अपने बिजनेस को बढ़ाकर blogging से पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि लोग ऑनलाइन अपने काम को करवाने के लिए Fiver का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आप अपने वेबसाइट की मदद से लोगों का काम करके पैसे कमा सकते हैं, जैसे कि SEO, वेबसाइट बनाना, logo बनाना और डाटा एंट्री etc।

4. E-commerce Website

भारत में 2 सबसे बड़ी इ कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट और अमेजॉन हैं। लेकिन आपको पता है भारत में 100 से भी ज्यादा छोटे-छोटे कंपनियां बन चुकी है, जो कि केवल अपने कैटेगरी के रिलेटेड वेबसाइट बनाकर सामान बेचते हैं, जैसे कि वेबसाइट बनाकर कपड़े बेचना या फिर मसाला।

5. Sponsorship

ज्यादातर यूट्यूब पर वीडियो बनाने वाले को ही स्पॉन्सरशिप मिलता है, लेकिन जब आपका blog गूगल पर अच्छा रैंक करने लगता है तो लोग ऑटोमेटेकली आपके blog पर आते हैं और आपको स्पॉन्सरशिप ऑफर कर सकते हैं, जैसे कि किसी भी प्रोडक्ट्स को अपने ब्लॉग पर मार्केटिंग करना या फिर इवेंट को।

आखरी बात

आशा करता हूं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा और blogging से पैसे कमाने के असरदार और आसान तरीके की जानकारी आपको सही तरीके से मिल गई होगी। दोस्तों अगर आपको किसी भी चीज की जरूरत पड़ती है, या फिर सहायता चाहिए, तो आप हमेशा कमेंट बॉक्स में हम से सहायता की मांग कर सकते हैं।

इन्हें भी पढ़े:

 

10 Comments

  1. jahaarra khatoon
    February 25, 2019
    • Akshay Anvekar
      February 25, 2019
  2. April 2, 2019
  3. May 22, 2019
  4. November 25, 2019
    • Akshay Anvekar
      November 25, 2019
  5. piush
    December 11, 2020
  6. Guri Dhiman
    January 3, 2021

Write a Comment

close