15 Big Business Ideas In Hindi (2019)

नमस्कार दोस्तों, एक बार फिर हमारे blog में आपका स्वागत है। आज हम आपको Big Business Ideas In Hindi के बारे में बताएंगे। भारत में बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो कि अपने काम से परेशान है, और दूसरों के यहां पर काम करना पसंद नहीं करते हैं।

इस वजह से बहुत सारे लोग अब business करने की राह पर निकल पड़े हैं। लेकिन बहुत सारे लोगों को अभी तक कौन सा business करना चाहिए, और कौन से business करने से कितने पैसे मिलते हैं, इसका कोई अंदाजा नहीं है।

इस वजह से आज हम इस post में आपको इन सभी सवालों का जवाब देने वाले हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में कई सारे ऐसे अवसर मौजूद हैं जहां पर आप online और offline भी काम कर के बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।

Big Business Ideas In Hindi

 Big Business Ideas In Hindi

1. E-commerce Website

सबसे पहले मैं आपको e-commerce website का अर्थ बताता हूं। आपको बता दें कि Flipkart, Amazon और Snapdeal जैसे website E-Commerce category में आते हैं। और आप भी ऐसे website बनाकर बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन अभी यह business बहुत ही कठिन हो गया है। बहुत आसानी से इस business में पैसे कमाना आसान नहीं है। लेकिन अगर आप एक category के लिए यह e-commerce website बनाते हैं तो, आपको बहुत बड़ा फायदा होगा।

मतलब आपको सिर्फ एक e-commerce website बनाना होगा। वहां पर एक ही category के सामान बेचने होंगे जैसे कि electronics या फिर कपड़े। जैसा की आप सभी लोगों को पता होगा कि Amazon और Flipkart बहुत सारे category के सामान बेचते हैं।

इस वजह से उनको भारत compete कर देना बहुत मुश्किल है। लेकिन अगर आप एक category में सामान बेचने की कोशिश करेंगे तो, आपको जल्दी फायदा होगा। आपका website जल्दी कामयाब हो सकता है।

शायद आपने myntra का भी नाम सुना होगा। यह भी बहुत कामयाब e-commerce website बन चुकी है और यह website सिर्फ fashion के related सामान बेचती है।

2. Restaurant

आजकल भारत में restaurant का business बहुत ही बड़ा हो चुका है। बहुत सारे शहरों में 100 से भी ज्यादा restaurant होते हैं। आप भी अपने शहर या गांव में restaurant बनाकर बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ एक जबरदस्त planning और बहुत सारे पैसे की जरूरत होगी।

इस वजह से आप bank loan लेकर अपना business शुरू कर सकते हैं। Restaurant जैसी बड़े business को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक जगह ढूंढने होगा, क्योंकि वहां पर आपको एक restaurant बनाना होगा।

इसके अलावा आप अपने शहर में rent में भी दुकान खरीद कर वहां पर restaurant चला सकते हैं। लेकिन आप को restaurant में खाना बनाने के लिए बहुत सारे लोगों की जरूरत होगी।

इस वजह से आपको पहले से planning करना होगा। Restaurant business शुरू करने के बाद आपको कम से कम महीने में ₹50,000 का आमदनी होने वाली है।

3. Blogging

Blogging के बारे में तो आप जानते होंगे। बहुत सारी post में मैंने Blogging के बारे में आपको बताया है। आपको बता दें कि भारत में आजकल एक लाख से ज्यादा लोग blogging कर रहे हैं।

बहुत कम लोग इससे पैसे कमा रहे हैं और आपको बता दूं कि मैं भी blogging करके हर महीने ₹20,000 से ज्यादा पैसे कमाता हूं। लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जो कि blogging से महीने में ₹5,00,000 कमा रहे हैं।

लेकिन सबसे बड़ी बात यह कि इतने पैसे कमाने के लिए बहुत सारी मेहनत करने की जरूरत है। इसके अलावा आप में बहुत patience की भी बहुत जरूरत होगी। क्योंकि Blogging शुरू करने के बाद आपको तुरंत पैसे नहीं मिलने वाले हैं।

इसके लिए भी आपको बहुत सारे ज्ञान बटोरने की जरूरत पड़ सकती है। आप को Blogging कैसे करें और blogging से पैसे कमाने के लिए online बहुत सारे article पढ़ने होंगे। YouTube पर videos देखने होंगे इसके बाद आप Blogging करना शुरू कर सकते हैं।

4. Website & SEO Agency

इस business में आपको बहुत कठिनाई नहीं होने वाली है। लेकिन आपके पास website बनाने की या फिर search engine optimisation की knowledge होनी चाहिए।

SEO agency business शुरू कर के आप बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। आजकल website बनाना बहुत ही आसान हो गया है। और वह online बहुत सारे ऐसे videos मिलते हैं। जहां पर आप 10 minute में एक website बना सकते है।

आपको बता दो कि मुंबई और बेंगलुरु जैसे शहरों में SEO agency वाले एक website बनाकर बेचने के ₹15,000 लेते हैं। और बहुत सारे ऐसे लोगे जो कि 15,000 से ज्यादा रुपए charge करते हैं। लेकिन आप भी ऐसी company खोलकर सिर्फ 10,000 में एक website बेच सकते हैं।

इसके लिए आपको सिर्फ तीन से ₹4000 का खर्च आएगा। आपको 6,000 का मुनाफा होगा। आजकल हर कोई अपने business के लिए website बनाता है इस वजह से यह भी एक profitable business है।

5. Local Food Service

Local food service में भी आपको बहुत सारी कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ेगा। लेकिन आपके पास एक जबरदस्त planning और थोड़े पैसों की जरूरत पड़ सकती है। आपको बता दो कि आजकल बहुत सारे शहरों पर Zomato और Swiggy जैसे website बहुत तेजी से बढ़ रहे है।

आप भी एक ऐसे ही business locally शुरू कर सकते हैं। इस business को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक business model होना चाहिए।

उसके बाद आपको बहुत सारे लोगों की जरूरत पड़ सकती है। इस business को शुरू करने से पहले आपको अपने शहर के सभी restaurant वालों से बात करके एक दिन बनानी होगी। जिसमें आप online order किए गए खाने को घर घर में जाकर बेच सकें।

लेकिन इसके लिए की सबसे बड़ी परेशानी हो सकती है। क्योंकि आपको एक Zomato और Swiggy जैसा Application बनाना होगा। और इस Application को बनाने के लिए आप को कम से कम ₹10,000 का खर्चा आ सकता है।

6. Real Estate Agent

Real estate business भारत में बहुत तेजी से बढ़ रहा है। आपको बता दूं कि इस business को शुरू करने के बाद आप जल्दी कामयाब बन सकते हैं। इसके लिए आपको real estate की बहुत सारी जानकारी होनी चाहिए। तो इस वजह से मैं पहले आपको real estate क्या है, और real estate से पैसे कैसे कमाए, इसके बारे में बताता हूं।

घर और दुकानों को दूसरों को बेचकर commission लेना इसे real estate business कहा जाता है। इसके लिए आपको अपने शहर में बहुत सारे ऐसे builders से contact करना पड़ेगा जिनको अपना घर या फिर flat बेचना है।

आप उनसे एक deal करके उनके सारे flat जरूरतमंदों को बेच सकते हैं। इसके लिए आपके पास marketing की कला होनी चाहिए। आजकल शहरों में एक flat कम से कम ₹30,00,000 में बिक जाता है।

जिससे real estate agent को कम से कम ₹50,000 का फायदा हो सकता है। इस वजह से इस business में बहुत ही जबरदस्त फायदा है।

7. Clothing Store

आजकल हर शहर में 100 से भी ज्यादा clothing store होते हैं। बहुत सारे store branded company के होते हैं, जैसे कि Peter England और Siya Ram।

लेकिन आप भी अपना खुद का लोकल clothing store business शुरू कर सकते हैं। इसके लिए भी आपको पैसे की जरूरत पड़ेगी। शहर में एक भाड़े की दुकान खरीदने पड़ेगी। इसके बाद आप अपने नजदीकी distributor से बातचीत करके एक सबसे बढ़िया deal तय करके कपड़े बेचकर बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।

कपड़े बेचने की दुकान की business शुरू करने के लिए आपको शहर के बीच में दुकान खरीदनी होगी, नहीं तो जहां पर बहुत सारे लोग सामान खरीदने के लिए आते हैं वहां पर दुकान खड़ी करनी होगी नहीं तो आपके दुकान में बहुत सारे लोग नहीं आ पाएंगे।

जितना ज्यादा लोग अपनी दुकान पर आएंगे उतना ही आपको फायदा होगा। लेकिन आपको भी branded और latest fashion वाले कपड़े अपने दुकान पर stock करने होंगे।

क्योंकि आजकल fashion के कारण बहुत सारे लोग branded कपड़ा खरीदना पसंद करते हैं। और distributor से आपको कम रुपए में बहुत सारे कपड़े मिलेंगे जिनको आप अच्छे दाम पर बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं।

8. Electronic Business Idea

Electronic toys selling, electronic switches, socket and plugs, CCTV camera, computer accessories retailing, battery Store, electronic appliances services and repair यह सभी electronic business idea के अंदर आते हैं।

आप इनमें से किसी एक category को चुनकर अपना business शुरू कर सकते हैं। जैसे कि आप electronics toys selling दुकान लगा सकते हैं।

इसके अलावा computer accessories की दुकान भी लगा सकते हैं। ज्यादातर शहरों में कम ऐसी दुकानें होते हैं जो कि, electronics सामान बेचती है। या फिर repair करती है, लेकिन आप यह business आसानी से शुरू कर सकते हैं।

9. Agriculture Business Idea

Agricultural Farm, Flower Farming और Mushroom Farming Business, यह सभी Agriculture business idea में आते हैं।

अगर आप बड़ा business शुरू करना चाहते हैं और बहुत सारे पैसे कमाना चाहते हैं तो, आप इन तीनों में से किसी एक business को शुरू कर सकते हैं। आप अपने शहरों के जरूरत के हिसाब से इन तीनों में से किसी एक business को चुन सकते हैं।

Agricultural farm business शुरू करने के लिए आपके पास पैसे का होना बहुत जरूरी है। एक बार आप यह business शुरू कर देते हैं, तब आप इस business से बने उत्पाद को शहर में बेच सकते हैं।

इसी तरह आप फूलों की farming वाला business शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत सारे पैसों की जरूरत नहीं पड़ेगी। लेकिन एक बहुत अच्छी जगह होनी चाहिए जहां पर आप अच्छे तरीके से फूलों की farming कर सकते हैं।

इसी तरह आप mushroom की farm भी कर सकते हैं। बहुत सारे लोग business नहीं करते हैं। इस वजह से आपको जल्दी इस business में कामयाबी होने का संभावना ज्यादा है।

10. Sell Products Online

यह भी बहुत अच्छा business है। और इस business में अब बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। अपना एक खुद का office बनाकर या business चला सकते हैं।

इसके लिए आपको home made product या फिर किसी दूसरे जगह में products खरीदकर online बेच सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको Flipkart और Amazon जैसे website में seller account बनाना होगा। Amazon जैसे website पर seller account कैसे बनाएं, इसके बारे में मैंने पहले blog post लिखा हुआ है।

इसके अलावा बहुत सारी और जानकारी के लिए आप YouTube पर videos देख सकते हैं। इन website पर seller account बनाने के बाद आपको homemade products यानी घर में बने सामान बेचना होगा।

इसके अलावा आप दूसरी जगह पर भी सामान खरीदकर यहां पर sell कर सकते हैं जैसे की चप्पल, कपड़े और electronics item।

11. Mobile Shop

आप सभी लोगों को पता होगा कि आजकल हर घर में 2 से 4 smartphone होते हैं। मतलब बहुत सारे लोग आज mobile का इस्तेमाल कर रहे हैं। आपको बता दें कि एक servey के अनुसार भारत में 50 करोड़ लोगों के पास smartphones मौजूद है।

इससे आपको पता चल गया होगा कि mobile store का क्या scope होने वाला है। अगर आपके दिमाग में भी mobile store खोलकर business करने का idea है तो, तुरंत एक अच्छा सा दुकान खरीद कर mobile store का दुकान खोल लीजिए।

Mobile store का दुकान खोलना भी बहुत आसान काम नहीं है, इसके लिए भी बहुत सारी मेहनत की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले आपको शहर के अच्छे जगह पर दुकान भाड़े में लेना होगा।

इसके बाद आपको अपनी दुकान को decoration करके Samsung और Xiaomi Redmi जैसे मोबाइल distributor से contact करना होगा। वैसे ही अब अच्छे दाम पर अपने smartphone बेचकर बड़ा मुनाफा कमा सकते हैं।

12. Gym & Yoga School

अगर आप बड़ा business शुरू करना चाहते हैं तो, आप अपने शहर में या फिर गांव में gym और yoga classes शुरू कर सकते हैं। इस business में भी बहुत बड़ा पैसा है।

इसके लिए आपको gym m के सामानों में बहुत सारे पैसे invest करने पड़ेंगे। इसके अलावा gym और yoga सिखाने वाले expert को hire करना होगा। यदि आपको यह सब आता है तो आप खुद यह classes ले सकते हैं।

Gym और yoga classes से शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको अच्छी जगह चुनना होगा। उसके बाद आपको अपने gym और yoga School को online social media पर और शहरों में जाकर promotion करना होगा।

इसी तरह बहुत सारे लोग आपसे contact करेंगे। आपको अपने gym class और yoga class के लिए एक बेहतरीन package तैयार करना होगा। यानी कि 30 दिन के लिए आप कम से कम ₹2,000 charge कर सकते हैं।

आपको बता दें कि भारत में ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जो कि पतले से fit और मोटे से fit होना चाहते हैं। इस वजह से इस business में बहुत बड़ा मुनाफा होगा।

13. Photography

पिछले दो-तीन साल से photography का भी business बहुत बड़ा हो गया है। आपको बता दें कि हर व्यक्ति अब social media पर अपने सुंदर-सुंदर photos डाल रहा है। इस वजह से आपको भी photography का business शुरू कर देना चाहिए।

और एक बढ़िया सा office बनाना चाहिए। अगर आपको photography नहीं आती है तो, आप 6 महीने के और 1 साल के photography course ले सकते हैं। जिससे आप एक expert photographer बन जाएंगे।

जब एक बार आप अपना photography वाला business खोल लेते हैं, तब आपको बहुत सारे offers आएंगे, जैसे की शादी, party और birthday वाले। इन सभी के लिए आप अलग अलग price charge कर सकते हैं।

इसी तरह बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो कि सिर्फ अपने Facebook के profile picture के लिए photos खींचते हैं। इस वजह से आपको ऐसे भी बहुत सारे offers आएंगे, जिससे आप छोटे-छोटे price collect कर पाएंगे।

14. Pet Store

Pet store भी Big business वाले category में आता है। और यह बहुत ही आसान business है। जिससे आप बहुत जल्दी बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसमें बहुत सारे मेहनत करनी पड़ेगी।

सबसे पहले आपको एक जगह ढूंढना होगा। जहां पर आप अपने pet store को open कर सकते हैं। इसके बाद आप देसी और विदेशी कुत्तों और बिल्ली अच्छे दाम में बेच सकते हैं। आजकल बहुत सारे अमीर लोग कुत्तों और बिल्लियों को पालना पसंद करते हैं।

जिस वजह से यह business बहुत बड़ा बन जाता है। लेकिन कुत्तों और बिल्लियों को बेचने से पहले आपको उनको train करना पड़ेगा, जैसे कि sitting and walking, pet grooming, pet food and pet training।

15. Travel Agency

पूरी दुनिया में तो travel agency बहुत बड़ी इंडस्ट्री बन चुकी है। लेकिन अब धीरे-धीरे भारत में भी travel industry बहुत बड़ी बनती जा रही हैं। और बहुत सारे लोगों को रोजगार मिल रहा है।

इस वजह से आपको भी Travel agency का business शुरू कर देना चाहिए। हर दिन लोगों की जरूरते बदलते रहते हैं। और हर बार बहुत सारे लोग दुनिया की अनेक जगह पर घूमना पसंद करते हैं।

बहुत सारे लोग ऐसे पौराणिक और ऐतिहासिक जगह पर जाना चाहते हैं, जहां पर वह लोग research करना पसंद करते हैं। इसके अलावा बहुत सारे लोग अपने परिवार के साथ ऐसी जगह पर जाना चाहते हैं।

आप भी travel agency business खोल कर इन सभी सेवाओं को लोगों को प्रदान कर सकते हैं। और इसमें आपको बहुत फायदा भी होगा।

Write a Comment