Top 5 Best Hindi Blogs 2019 (Updated)

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में आपको इंडिया के Top 5 Best Hindi Blogs के बारे में बात करने वाले है। आपको बता दें कि यह सारे Hindi Blogs पिछले दो-तीन सालों में ही बने हैं। और इनके ब्लॉगर की वजह से यह इतनी जल्दी कामयाब हो पाए हैं।

अगर आपको भी इन जैसे ही हिंदी ब्लॉग बनाना है और महीने में 2 से 3 लाख रुपये कमाना है। तो आपको भी हर रोज अपने हिंदी ब्लॉग पर मेहनत करना पड़ेगा।

लेकिन अगर आप अपने हिंदी ब्लॉग को इंडिया में टॉप पर लाना चाहते हैं तो आप भी इन Bloggers को पीछे छोड़ सकते हैं।

Top 5 Best Hindi Blogs In 2019

मैं आपको अब 2019 के टॉप 5 बेस्ट हिंदी ब्लॉग्स के लिस्ट लिस्ट दिखाऊंगा और उनके सारे डीटेल्स भी बताऊंगा। तो चलिए एक बार उन लोगों के Hindi Blogs को देखते हैं।

Top 5 Best Hindi Blogs

1. HindiMe.net

Hindime.net एक अच्छा ब्लॉग है। और आजकल इंडिया में नंबर वन पर है। लेकिन यह अपने ब्लॉग को उतने अच्चा नही हैं। और अब इनका थीम भी बदसूरत है। आपको बता दें कि इस वेबसाइट के मालिक का नाम चंदन और प्रभाजन है।

और यह लोग इस ब्लॉग में ज्यादातर ब्लॉगिंग और SEO के बारे में लिखते हैं। और उन्होंने यह वेबसाइट फेब्रुअरी 2016 में बनाई थी।

2019 में इस ब्लॉग में लगभग 2,00,000 हर महीने ट्रैफिक आता है। जिससे हमें पता लग सकता है कि यह ब्लॉग हर महीने ₹80,000 से ज्यादा पैसे कमाता है।

2. Hindimehelp.com

इस हिंदी ब्लॉग का मालिक रोहित मेवाड़ है। और उन्होंने भी अपने ब्लॉक को बनाने से पहले इस वेबसाइट का नाम भी चोरी किया हुवा है।

जैसा कि हमने पहले वेबसाइट में देखा है उस वेबसाइट का नाम Hindime.net है और और इस वेबसाइट का नाम भी लगभग मिलता-जुलता है।

और रोहित जी इस वेबसाइट में ब्लॉगिंग और दूसरे इंटरनेट से पैसे कमाने के बारे में लिखते हैं। और इनका इनकम गूगल ऐडसेंस से होता है।

इन्होंने भी इस ब्लॉग को कामयाब बनाने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत की है। जिस वजह से आज इनका ब्लॉग भारत में टॉप पर मौजूद है। और इनकी भी कमाई लगभग 50,000 से ज्यादा है.

3. Mybigguide.com

अगर आप कंप्यूटर रिलेटेड कुछ इंफॉर्मेशन प्राप्त करना चाहते हैं तो यह ब्लॉग आपके लिए बहुत अच्छी होगी। लेकिन यह भी ठीक तरह से इंफॉर्मेशन प्रोवाइड नहीं करते हैं। और इस ब्लॉग का मालिक अभिमन्यु भारद्वाज है।

अभिमन्यु भारद्वाज ज्यादातर गूगल ऐडसेंस से ही पैसा कमाते हैं और यह इस वेबसाइट में Paid Course भी Provide करते हैं। इस वेबसाइट को 2014 में बनाया गया था

आपको बता दें कि इस वेबसाइट की मालिक पहले बहुत सारे टॉपिक पर ब्लॉग लिखते थे। लेकिन अब उन्होंने कंप्यूटर पर ब्लॉग पोस्ट लिखना शुरू कर दिया है। जिस वजह से गूगल ने इनको ज्यादा अहमियत दी है।

Important Posts:

4. Computerhindinotes.com

इस वेबसाइट का मालिक आशीष विश्वकर्मा है और इन्होंने इस वेबसाइट को पिछले साल जून 2017 में बनाया था। और मजे की बात यह है कि आशीष इस हिंदी ब्लॉग में ज्यादातर कंप्यूटर रिलेटेड ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करते हैं।

और आशीष विश्वकर्मा इस वेबसाइट में कंप्यूटर के रिलेटेड कोर्स भी Provide करते हैं। और इनका इनकम एफिलिएट मार्केटिंग और गूगल ऐडसेंस है।

आशीष विश्वकर्मा बहुत सारे टॉपिक पर ब्लॉग पोस्ट लिखते थे। लेकिन अब उन्होंने कंप्यूटर पर लिखना शुरू कर दिया है। और यह अच्छे लेखक है और लोगों को अच्छी जानकारी प्रदान करते हैं।

5. ShoutMeHindi.Com

यह ब्लॉग भी हिंदी का सबसे लोकप्रिय ब्लॉग है। और इस ब्लॉग का मालिक हर्ष अग्रवाल जी है। इस ब्लॉग में हर्ष अग्रवाल ज्यादातर कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी के रिलेटेड लिखते रहते हैं।

बाकी लोगों की तरह भी हर्ष अग्रवाल जी गूगल ऐडसेंस से बहुत सारा पैसा कमाते हैं। इस ब्लॉग को नवंबर 2015 में हिंदी भाषा में बनाया गया था। ताकि लोगों को कंप्यूटर की सारी नॉलेज हिंदी में आसानी से प्राप्त हो।

आपको बता दें कि हर्ष अग्रवाल भारत की नहीं पूरी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ Blogger के लिस्ट में आते हैं और उनका एक इंग्लिश डॉग है उसका नाम ShoutMeLoud.com है। इंग्लिश वेबसाइट से हर्ष अग्रवाल महीना  ₹5,00,000 से ज्यादा पैसे कमाते हैं।

ऐसे बहुत सारे लगभग 100 से भी ऊपर इंडिया में हिंदी ब्लॉग है जो की महीने में 5 से 6 लाख तक कमा लेते हैं। और यह सब मैं आपको मोटिवेट करने के लिए बताता रहता हूं। और आप भी अपने ब्लॉग से इतने पैसे कमा सकते हैं। लेकिन आपको भी कड़ी मेहनत और सीखते रहना पड़ेगा।

Conclusion:

यह थे 2019 के इंडिया के Top 5 Best Hindi Blogs। आजकल इंडिया में हर कोई हिंदी ब्लॉग बनाना चाहता है।

इसीलिए इंडिया में अब हजारों हिंदी ब्लॉग बन चुके हैं। मगर अब कोई इंग्लिश ब्लॉग बनाकर काम नहीं करना चाहता।क्योंकि ज्यादातर लोगों को इंडिया में इंग्लिश नहीं आता है।

अगर आपको अपने ब्लॉग को इंडिया में कामयाब बनाना है तो आपको इन सभी वेबसाइट को एक बार अपने ब्राउज़र पर खोलना होगा। और देखना होगा कि इन लोगों ने अपनी वेबसाइट पर ऐसा क्या किया है जो आप लोग भी सीख कर कर सकते हैं।

Top 5 Bloggers In India:

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो आप अपने विचार हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। और इस से रिलेटेड कोई और जानकारी चाहिए तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताइए।

6 Comments

  1. Anil
    November 1, 2018
    • Akshay Anvekar
      November 1, 2018
  2. November 13, 2018
  3. March 19, 2019
  4. April 25, 2019
    • Akshay Anvekar
      April 26, 2019

Write a Comment

%d bloggers like this: