बाल झड़ने से रोकने वाले हेयर ऑयल्स (5 Best Ayurvedic Hair Oils)

आज की इस जनरेशन में बहुत सारे लोगों के बाल कम उम्र में झड़ने लगते हैं। मेरे भी दोस्त के बाल पिछले कुछ महीनों से अचानक झड़ने लगे हैं और वह आधे गंजे हो चुके हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि उनकी उम्र 25 से भी कम है। 

बाल झड़ने से रोकने वाले हेयर ऑयल्स

बाल झड़ने के कारण बहुत सारे हो सकते हैं। जैसे कि, अत्यधिक पोलूशन, खराब पानी और सात्विक भोजन का सेवन ना करना। अगर आप भी बाल झड़ने की बीमारी से परेशान है और जल्दी से जल्दी कोई भी उपाय करके अपने बालों को फिर से उठाना चाहते हैं तो, हम आपको इस लेख के अंदर कुछ ऐसी जानकारी आपके साथ साझा करने वाले हैं, जिनकी मदद से आपको अपने बालों को फिर से उगाने में मदद मिलेगी।

इसके अलावा आज के इस लेख में हम पांच ऐसे सबसे बेस्ट बाल झड़ने से रोकने वाले हेयर ऑयल्स के बारे में लिस्ट प्रदान करने वाले हैं, जिनको आप अपने बालों पर इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन आपको पहले ही बता देना चाहते हैं कि यह सभी हेयर ऑयल्स आयुर्वेदिक है, जिस वजह से आपके बालों को कोई भी हानि नहीं होने वाली है।

बाल झड़ने से रोकने वाले हेयर ऑयल्स – 5 Ayurvedic Hair Oils

1. Royal Indulgence Amaira Hair Growth Oil

Royal Indulgence Amaira Hair Growth Oil

खराब जीवनशैली, यूवी रेज, पोलूशन और खराब डाइट के कारण होने वाले बालों को नुकसान से Royal Indulgence Amaira Hair Growth Oil आप को बचाता है। इसके अलावा योर हेयर ऑयल ड्राइनेस, एलर्जी और इंफेक्शन से भी आपके बालों को दूर रखता है। इसे केवल आप ₹849 में खरीद सकते हैं।

2. Khadi Mauri Shikakai Hair Oil With Brahmi, Amla And Henna

Khadi Mauri Shikakai Hair Oil

शिकाकाई, ब्राह्मी, आंवला और मेहंदी जैसे गुणकारी औषधियों से बने इस हेयर ऑयल को अपने बालों पर लगाने से बाल झड़ने की समस्या कुछ ही समय में समाप्त हो जाएगी और इससे आपके बालों को अनेक फायदे होने वाले हैं। बाजार में आप इस हेयर ऑयल को केवल ₹175 में खरीद सकते हैं।

3. Biotique Bio Bhringraj Fresh Growth Therapeutic Oil

Biotique Bio Bhringraj

यह आयुर्वैदिक हेयर ऑयल बहुत ही लोकप्रिय बन चुका है। माना जाता है कि इस हेयर ऑयल को सर पर लगाने से झड़े हुए बाल फिर से उगने लगते हैं। क्योंकि इस हेयर ऑयल में बॉटनिकल एक्सट्रैक्ट्स होते हैं, जो कि आपके बालों को मजबूत करने में भी मदद करते हैं। इस Biotique Bio Bhringraj Fresh Growth Therapeutic Oil को आप बाजार से केवल ₹175 में खरीद सकते हैं।

4. Nature’s Veda Neelibringadi Hair Oil

Nature's Veda Neelibringadi Hair Oil

आंवला, भृंगराज, फ्रेश इंडिगो और वर्जिन कोकोनोट ऑयल से बने इस आयुर्वैदिक हेयर ऑयल से आपके बालों को ड्राइनेस से बचाता है, यह आपके बालों को डैमेज होने से भी बचाता है। इस फेयरवेल को सर पर लगाने से आपके बाल एकदम स्मूथ बन जाएंगे और झड़े हुए बाल फिर से आने लगेंगे। 150 मिलीलीटर वाला यह हेयर ऑयल आपको बाजार में ₹540 में मिल जाएगा।

5. Indulekha Bhringa Hair Oil

Indulekha Bhringa Hair Oil

आपने अक्सर अपने टेलीविजन पर बहुत सारे इंदुलेखा ब्रिंघा हेयर ऑयल के एडवर्टाइजमेंट दिखे होंगे। यह बहुत ही लोकप्रिय और जाना माना आयुर्वैदिक हेयर ऑयल ब्रांड है और यह हेयर ऑयल ब्रांड दावा करता है कि कुछ ही दिनों के अंदर आपके बाल फिर से उगने लगेंगे। इसके अलावा यह आपके बालों को नरिश करता है और डैंड्रफ से बचाता है। आपको बाजार में 100 मिलीलीटर वाला यह हेयर आयल केवल ₹388 में मिल जाएगा।

आखरी बात

जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया खराब खानपान पानी और प्रदूषण की वजह से बाल झड़ने की समस्या आजकल आम हो गई है। लेकिन किसी भी केमिकल वाले हेयर ऑयल इस्तेमाल करने की बजाय आयुर्वैदिक हेयर ऑयल इस्तेमाल करना फायदेमंद होगा। लेकिन इसके अलावा आप घरेलू उपायों को भी आजमा सकते हैं। जैसे कि आंवले का तेल या फिर नारियल का तेल लगाने से भी सर के बाल आसानी से नहीं झड़ते हैं। आशा करता हूं कि आप कोई हमारा यह लेख बाल झड़ने से रोकने वाले हेयर ऑयल्स पसंद आया होगा।

यह भी पढ़े:

Write a Comment