ATM Se Paise Kaise Nikale – 2022 का नया तरीका

के इस आर्टिकल में हम आपको ATM Se Paise Kaise Nikale इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं, जिससे आप आसानी से किसी भी ATM से पैसे निकाल सकते हैं। आजकल भारत में डिजिटल इंडिया कैंपेन के कारण हर व्यक्ति डिजिटल अपना कार्य पूरा कर रहा है। चाहे वह ऑनलाइन बिल चुकता करना हो, या फिर पैसे निकालने हो। 

ATM के वजह से आज बहुत सारे लोगों की जिंदगी बहुत आसान हो गई है। क्योंकि पुराने समय में लोग बैंक में जाकर घंटों इंतजार अपने पैसे बैंक से निकालना पड़ता था। लेकिन अब ATM machine के वजह से यह समस्या दूर हो गई है। ATM Ka Full Form Automatic Teller Machine है। जिसे हम आमतौर पर इसको ATM के नाम से बुलाते हैं। 

ATM machine से आप आसानी से अपने पैसे निकाल सकते हैं। ATM से पैसे निकालने के लिए आपके पास ATM card होना चाहिए।

ATM card

ATM card दो प्रकार के होते हैं, एक Debit card और दूसरा Credit card, आमतौर पर भारत में सबसे ज्यादा लोग डेबिट कार्ड की मदद से ATM से पैसे निकालते हैं। 

तो अब हम नीचे ATM se paise kaise nikale इसके बारे में जानते हैं।

ATM Se Paise Kaise Nikale (2022)

ATM Se Paise Kaise Nikale

हर एक ATM machine में पैसे निकालने का तरीका बहुत अलग होता है, जैसे कि आप सभी लोगों को पता होगा कि हर एक बैंक का ATM machine एक दूसरे से बहुत ही अलग होता है।

जिस वजह से कुछ स्टेप्स में आगे पीछे हो सकता है। लेकिन कुछ Banks के ATM machine एक-दूसरे से बिल्कुल सिमिलर होते हैं और उन ATM machine से पैसे निकालने का तरीका भी एक जैसा होता है। 

इस वजह से नीचे मैं आपको आसान तरीके से ATM से पैसे निकालने का तरीका दिखाने वाले है, जिससे आप आसानी से अपने पैसे ATM से निकाल सकते हैं।

ATM Card Insert करें

Insert ATM Card

सबसे पहले ATM machine में अपना ATM card इंसर्ट करें। अगर आपको किस भाग से अपना ATM card इंसर्ट करना इसकी बारे में जानकारी नहीं है, तो आप ATM card में insert करने की जगह पर चित्र को देखकर अपना कार्ड इंसर्ट कर सकते हैं।

अपनी भाषा को चुने

कार्ड इंसर्ट करने के बाद ATM आपके कार्ड को चेक करेगा, उसके बाद आपको भाषा चुनने के लिए कहेगा। आप अपनी भाषा यहां पर चुन सकते हैं, जैसे कि हिंदी।

अपना एटीएम कार्ड पिन नंबर डालना होगा

Enter 4 Digit ATM PIN Number

भाषा चुनने के बाद ATM आपसे आपके सीक्रेट ATM पिन कोड के बारे में पूछेगा। कृपया किसी को दिखाए बिना अपना 4 डिजिट नंबर डाले और एंटर पर click करें। पिन नंबर को ध्यान से डालें क्योंकि यदि आप का पिन नंबर कोई देख लेता है, तो बाद में आपको ही परेशानी हो सकती है।

Transaction Type चुने

एंटर पर click करने के बाद आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आ जाएंगे, जैसे कि बैलेंस इंक्वायरी और Withdrawal इत्यादि। अगर आप पैसे निकालना चाहते हैं, तो Withdrawal पर click करें। इसके अलावा आप पहले बैंक अकाउंट बैलेंस चेक करना चाहते हैं, तो बैलेंस पर भी क्लिक कर सकते हैं।

Account Type का चुनाव करना होगा

इसके बाद आपके सामने तीन ऑप्शन आ जाएंगे। एक सेविंग अकाउंट, दूसरा करंट अकाउंट और तीसरा क्रेडिट अकाउंट। आपका अकाउंट जिस भी श्रेणी में आता है, उस पर click करें। ज्यादातर लोगों का अकाउंट सेविंग अकाउंट की श्रेणी में आता है, जिस वजह से यदि आपका भी सेविंग अकाउंट है, तो सेविंग पर क्लिक करें, नहीं तो अन्य श्रेणी को चुन सकते हैं।

एटीएम से कितने पैसे निकालना चाहते हैं

Enter Money

अब बारी आती है, जितना पैसा आप अपने टाइम से निकलना चाहते हैं, उस राशि को डालना। अगर आप ₹5000 निकालना चाहते हैं तो 5000 डालकर एंटर पर click करें।

लेकिन ध्यान रखें कि आपके बैंक अकाउंट में जितनी राशि मौजूद है, उससे कम ही पैसे निकाले, ज्यादा पैसे निकालने की कोशिश करेंगे तो आपका ट्रांजेक्शन failed आ जाएगा।

Receipt के लिए “Yes” पर क्लिक करें

ATM receipt

Amount enter करने के बाद आपके सामने ATM, “Do You Want Receipt” आपसे पूछेगा। इसका मतलब यह है कि पैसा निकालने के बाद आपको इसकी statement चाहिए। अगर आपको receipt चाहिए तो Yes पर click करें, नहीं तो No पर click करें।

ATM से पैसे निकाले

Take Money

इसके बाद आपके डाले हुए राशि की संख्या और पिन कार्ड सही है, तो ATM machine आपको ₹5000 निकाल कर देगा। लेकिन याद रखें कि 30 सेकेंड से पहले ₹5000 निकाले। 

और पैसे निकाल सकते हैं

और अब अगर आपको और पैसे निकालने हैं या फिर और जानकारी अपने ATM card के मदद से हासिल करनी है तो अनदर ट्रांसफेक्शन बटन पर आप click कर सकते हैं। इसके बाद आप फिर एक बार पैसे निकाल सकते हैं, लेकिन इसके लिए भी आपसे और एक बार एटीएम पिन नंबर पूछा जाएगा।

लेकिन अगर आपको ATM machine से और कोई जानकारी हासिल नहीं करनी है या फिर पैसे नहीं निकालना है तो आप कैंसिल बटन दबाकर अपना Session खत्म करके जा सकते हैं।

एटीएम से पैसे निकालते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

  • आपके एटीएम कार्ड के ऊपर मौजूद गोल्डन चिप में आपके बैंक की सभी डिटेल्स होती है।
  • आपके एटीएम कार्ड के ऊपर और पीछे एटीएम नंबर और सीवीवी नंबर होता है, जिसे किसी के साथ साझा ना करें।
  • एटीएम के अंदर पैसे निकालने के लिए एक समय में केवल एक ही व्यक्ति को पैसे निकालने का परमिशन होता है। यदि दूसरा व्यक्ति अंदर होता है, तो उसे बाहर जाने के लिए कह सकते हैं।
  • अपने एटीएम कार्ड की डिटेल्स को और पिन नंबर को किसी भी व्यक्ति को ना दिखाएं।
  • एटीएम कार्ड से आप कम से कम ₹100 एक ट्रांजेक्शन में निकाल सकते हैं और ज्यादातर ₹20000 निकालने में सक्षम हो सकते हैं।
  • एक बैंक का एटीएम कार्ड आप दूसरे बैंक के एटीएम में जाकर इस्तेमाल करके पैसे निकाल सकते हैं। जैसे कि आपके पास एक्सिस बैंक का एटीएम कार्ड है, तो आप उससे SBI एटीएम में जाकर भी पैसे निकाल सकते हैं।
  • हर महीने 5 बार फ्री में एटीएम से पैसे निकाला जा सकता है, 5 बार से ऊपर पैसे निकालने से कुछ पैसे फीस के रूप में आपके अकाउंट से कट जाते हैं।

तो दोस्तों यह था ATM से पैसे निकालने का सबसे शानदार और आसान तरीका अगर आपको ATM से पैसे कैसे निकाले रिलेटेड या फिर और कोई जानकारी चाहिए तो कृपया नीचे कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताइए हम आपकी सहायता करने की कोशिश करेंगे।

इन्हें भी पढ़े:

Write a Comment