अमीर कैसे बने 2020 – 5 जबरदस्त तरीके

हर किसी का भारत में यही सपना होता है कि एक दिन बड़ा होकर सबसे अमीर बने। और मेरे मुताबिक आप भी अमीर बनना चाहते हैं। लेकिन अमीर बनने का आपको अभी तक सही तरीका मालूम नहीं है।

अगर ऐसा है, तो बिल्कुल चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज के इस लेख के जरिए हम आपको गरीब से अमीर बनने का जबरदस्त तरीके बताने वाले हैं, जिससे आप कुछ ही समय में करोड़पति बन जाएंगे।

अमीर कैसे बने – How To Become Rich

अमीर कैसे बने

1. बचत बढ़ाएं

अगर आप कोई भी छोटी नौकरी कर रहे हैं और उससे अपना गुजारा चला रहे हैं, तो आपको पहले यह समझना होगा कि अमीर बनने के लिए अमीर लोग कैसे भी करके अपने पैसे फुकट के खर्च से बचाते थे। इस वजह से अगर आप कितना भी कमाते हो, उसमें से कुछ हिस्सा हमेशा बचा कर रखें।

2. अपना लक्ष्य बनाएं

कुछ लोग यूं ही आमिर बनने का सपना देखते हैं। लेकिन असल में अपना लक्ष्य नहीं बनाते हैं, जिस वजह से वह लोग कभी भी करोड़पति नहीं बनते हैं। अमीर बनने के लिए आपको भी सबसे पहले अपना एक बड़ा लक्ष्य बनाना होगा। जैसे कि आप क्या बनना चाहते हैं या फिर कितना पैसा कमाना चाहते हैं।

3. निवेश करें

रिस्क का खतरा हर फील्ड में होता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि हम अपने पैसे को कहीं पर निवेश ना करें। इस वजह से अगर आप सही जगह पर अपने पैसे को निवेश करते हैं, तो आपको बेहतरीन रिटर्न मिलने का अवसर बढ़ जाता है। नुकसान का खतरा यहां पर भी है, लेकिन इस वजह से हमें सोच समझकर पैसे को निवेश करना होगा।

गरीब से अमीर कैसे बने – 5 जबरदस्त तरीके

गरीब से अमीर बनने का सबसे बेस्ट तरीका है कि आप अपने गांव में या फिर शहर में बैंक से लोन लेकर एक दुकान खोलें। आपको बता दें कि आजकल की इस दुनिया में पढ़े लिखो को भी बहुत बार नौकरियां नहीं मिलती है और शहर में दुकान चलाने वाले हर महीने लाखों रुपए कमा रहे हैं।

आप भी दुकान लगा कर पैसे कमा सकते हैं। शुरुआत में तो ऐसी दुकानें खोलने के लिए आपके पास थोड़े पैसे होना बहुत जरूरी है। और कुछ ही महीने बाद आप पैसे कमा कर अपने लोन को भी चुका सकते हैं।

1. चाय की टेकरी

चाय की टेकरी

आपने बहुत बार छोटे या बड़े शहरों में चाय की टेकरी देखी होगी, वह न सिर्फ चाय बेचते हैं, चाय के अलावा समोसे और पकोड़े जैसे अन्य चीजें भी बेचते हैं। इससे वह लोग आसानी से महीने के ₹30000 से भी ज्यादा पैसे कमाते हैं।

2. होटल (बेकरी)

होटल

यहां पर होटल का मतलब लॉज नहीं। आप अपने शहर में छोटा सा दुकान खरीद कर वहां पर शाकाहारी या मांसाहारी होटल लगाकर हर महीने 50,000 से भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। यह बहुत बड़ा काम है, इसके लिए सबसे पहले आपके पास बहुत रकम होनी चाहिए और कुछ लोग होने चाहिए जो कि काम कर सके।

3. जनरल स्टोर

जनरल स्टोर

जनरल स्टोर का तो आपको पता ही होगा वहां पर राशन के सामान के अलावा अन्य चीजें मिलती है, जैसे कि पेन, पेंसिल, चॉकलेट, चिप्स, बिस्किट और बुक्स etc। दुकान लगाकर पहले इन सामानों को लाने के लिए भी आपके पास अच्छी खासी रकम होनी चाहिए।

4. जूस की दुकान

जूस की दुकान

यह इन सब में से सबसे बेस्ट पैसा कमाने का तरीका है। फलों के जूस बेच कर भी आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। और गर्मियों में तो यह धंधा काफी बढ़ जाता है। और जूस का दुकान लगाने के लिए बहुत पैसे के भी जरूरत नहीं होती है।

5. आटे की चक्की

आटे की चक्की

हमारे यहां पर एक छोटे से शहर में सिर्फ एक आटे की चक्की है और आसपास के गांव वाले और शहर वाले सभी मिलकर वही पर आटा बनाने के लिए जाते हैं। जिस वजह से उसकी आमदनी भी लाखों के पार हर महीने पहुंच जाती है।

आखरी बात

अमीर बनने का मतलब है कि बहुत सारे पैसे कमाना इसके लिए भारत में बहुत सारे तरीके हैं। जिससे आप कुछ ही महीने में अमीर बन सकते हैं। लेकिन आपको सही तरीका फॉलो करना होगा। हमेशा बचत पर ज्यादा ध्यान दें, आलतू फालतू की चीजों को खरीदने के लिए पैसे खर्च ना करें और हमेशा सोच समझकर निवेश करें, यही अमीर बनने का मूल मंत्र है।

यह भी पढ़ें:

FAQs:

अमीर आदमी कैसे बन सकते हैं?
अमीर बनने के लिए इन चीजों का पालन करें:
1. बचत पर ध्यान दें
2. बिजनेस शुरू करें
3. जबरदस्त प्लान बनाएं
4. अपने आप को शिक्षित करें
5. प्लान को फॉलो करें
रातों रात अमीर कैसे बने?
रातो रात अमीर बनने का तरीका तो नहीं है, लेकिन म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करके आप रातो रात अमीर बन सकते हैं। लेकिन म्यूच्यूअल फंड में इन्वेस्ट करना रिस्क भी है।
अमीर लोग क्या सोचते हैं?
अमीर लोग हमेशा अमीर बनने की राह में चले जाते हैं और अपने बिजनेस को बढ़ाने की कोशिश करते रहते हैं। अमीर लोग पैसे को सही तरीके से निवेश करने के बारे में भी सोचते हैं।
दुनिया के सबसे अमीर आदमी कौन है?
बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर आदमी थे। लेकिन अब उनको पछाड़कर अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस अमीर आदमी बन चुके हैं। उनकी कुल संपत्ति $90 बिलियन है।
भारत में सबसे अमीर आदमी कौन है?
मौजूदा समय में रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर आदमी हैं। उनकी कुल संपत्ति $47.3 बिलीयन है।

Write a Comment