एक्टर कैसे बने: बॉलीवुड में अपना करियर बनाएं

बचपन से ही हम फिल्में देखते आ रहे हैं और हमको उन फिल्मों में सिर्फ हीरो ही पसंद आता है और हमारा भी सपना रहता है कि बड़े होकर उन हीरो जैसे बने। दोस्तों अगर आप भी एक्टर बनना चाहते हैं, तो भारत में एक्टर बनना कोई मुश्किल काम नहीं है। लेकिन आसान भी नहीं है। इसके लिए कुछ मेहनत और कुछ प्रिपरेशन की जरूरत होती है।

आजकल के जमाने में भारत में हर साल 100 से भी ज्यादा फिल्में रिलीज होती है और बहुत सारे नए एक्टर और एक्ट्रेस बॉलीवुड की दुनिया में कदम रखते हैं। कुछ लोग पहले से ही बॉलीवुड के सितारों के रिश्तेदार होते हैं, तो कुछ लोग नए चेहरे होते हैं, जो कि गरीब परिवार से होते हैं।

लेकिन अगर आप भी गरीब है और एक्टर बनना चाहते हैं, तो इसके लिए नीचे दिए गए सभी steps को पूरा करना होगा। इस वजह से आज के लेख के जरिए हम आपको एक्टर कैसे बने इस सवाल का जवाब आसान तरीके से देने वाले हैं।

एक्टर कैसे बने: Step-by-Step Guide

एक्टर कैसे बने

1. एक्टिंग का कोर्स ले

भारत में एक्टिंग करियर में स्कोप बहुत ज्यादा है। इस वजह से बहुत सारे लोग अपने बच्चों को कम उम्र से ही एक्टिंग के कोर्स में डाल देते हैं। जिसके बाद उनको बड़े होकर बहुत फायदा होता है। इस वजह से बॉलीवुड में बड़ा एक्टर बनने के लिए यह सबसे पहला कदम होगा। डिप्लोमा इन एक्टिंग, फास्ट ट्रेक डिप्लोमा इन एक्टिंग, सर्टिफिकेट कोर्स इन एक्टिंग, डिप्लोमा इन परफॉर्मिंग आर्ट्स, डिप्लोमा इन ड्रैमेटिक आर्ट्स और बैचलर इन परफॉर्मिंग आर्ट्स यह कुछ एक्टिंग के कोर्स है, जो की भारत में किए जा सकते हैं।

2. ड्रामा में हिस्सा ले

आपने बहुत बार बड़े और छोटे शहरों में ड्रामा होते हुए देखा होगा। बहुत सारे बॉलीवुड के कलाकार भी पहले ड्रामा में हिस्सा लेते थे और वहां से वे लोग बॉलीवुड के सुपरस्टार बन चुके हैं। ड्रामा में हिस्सा लेने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इससे आपका अनुभव बढ़ेगा और एक्टिंग स्किल में भी सुधार आएगा। इसके अलावा अगर कोई बड़ा प्रड्यूसर और डायरेक्टर आप के प्रदर्शन को देता है, तो वह उसी वक्त आपको फिल्म में ले सकता है। ऐसे बहुत सारे किस्से पहले हो चुके हैं।

3. रिज्यूमे तैयार रखें

जब आप एक्टिंग करना सीख लेते हैं, तब आपको अपॉर्चुनिटी को ढूंढना शुरू करना होगा। जैसे कि सबसे पहले अपना रिज्यूमे बनाएं और उसे रिज्यूमे में काबिलियत की सभी जानकारी डाल दे। बहुत सारे फिल्म बनाने वाले कंपनी के कास्टिंग डायरेक्टर्स होते हैं, जिनके पास आपका रिज्यूमे अप्लाई करने के बाद पहुंच जाता है और आपकी रिज्यूमे में काबिलियत देखकर वह आपको बुला सकते हैं। ध्यान रखें कि अपने रिज्यूमे में प्रोफेशनल नेम, कॉन्टैक्ट इनफॉरमेशन और सभी एक्सपीरियंस के बारे में जानकारी भर दे।

4. शानदार फोटोशूट करवाए

यह तो आपको पता होगा कि जो कोई भी मुंबई में एक्टर बनने के लिए जाता है, तो सबसे पहले अपना रिज्यूमे में और फोटोशूट करवाता है। इसके बहुत सारे फायदे हैं। क्योंकि उन फोटोशूट के बाद आप अपने फोटोस को ऑडिशन के वक्त फिल्म बनाने वालों को दिखा सकते हैं। फोटोशूट के लिए बहुत सारे पैसे खर्च भी होते हैं। लेकिन यह काम तो आपको करना ही पड़ता है।

5. मॉडलिंग शुरू करें

आपको तो पता ही होगा कि बॉलीवुड का क्षेत्र और मॉडलिंग का क्षेत्र आपस में जुड़े हुए हैं। क्योंकि बहुत सारे मॉडल्स पहले मॉडलिंग करियर का शुरुआत करते हैं। इसके बाद उनको बॉलीवुड में फिल्मों में काम भी मिलना शुरू हो जाता है। प्रियंका चोपड़ा, ऐश्वर्या राय और सुष्मिता सेन उन्होंने सबसे पहले मॉडलिंग की दुनिया में कदम रखा था। फिर बाद में उन्हें फिल्मों के ऑफर आने शुरू हुए।

6. सोशल मीडिया में रहे एक्टिव

आपको यह जानकर हैरानी होगी, लेकिन आजकल की इस दुनिया में लोग मॉडलिंग और फिल्मों में काम करने के अलावा अब सोशल मीडिया से भी बहुत ज्यादा पॉपुलर होने लगे हैं। कोई आम लोगों की सोशल मीडिया पर बहुत सारे फॉलोअर्स भी बनते हैं। इस वजह से आपको एक्टर बनने से पहले सोशल मीडिया का भी सहारा लेना पड़ेगा। सोशल मीडिया से बहुत सारे लोग पॉपुलर होकर बड़े एक्टर बन चुके हैं। इंस्टाग्राम और टिक टॉक पर ज्यादा ध्यान दे।

7. ऑडिशन दे

जब आप एक्टिंग स्कूल से एक्टिंग सीख लेते हैं और अपनी सारी प्रिपरेशन कंप्लीट कर लेते हैं, तो इसके बाद जब भी कहीं पर भी ऑडिशन होता है, तो ऑडिशन देने के लिए जरूर जाए। सिर्फ बॉलीवुड नहीं फिल्मों के ऑडिशन नहीं होते हैं, इसके अलावा साउथ फिल्म इंडस्ट्री में भी हर साल बहुत सारे फिल्मों के लिए ऑडिशन ऑर्गेनाइज किए जाते हैं, जिनके बारे में मालूम करके आप आसानी से सभी जगह पर ऑडिशन के लिए जा सकते हैं।

आखरी बात:

एक्टर बनने के लिए सबसे पहले एक्टिंग सीखना बहुत जरूरी है। उसके बाद आप यूट्यूब पर भी छोटे-छोटे वीडियो बनाकर एक्टर बन सकते हैं। लेकिन बॉलीवुड में काम करने के लिए मेहनत की जरूरत होती है। इसके अलावा आप बॉलीवुड से ज्यादा साउथ फिल्म इंडस्ट्री में काम ढूंढने की कोशिश करें, वहां पर आपको बॉलीवुड से पहले और आसानी से काम मिल सकता है।

यह भी पढ़े:

Write a Comment