आधार कार्ड से पैसे कैसे कमाए – ₹30,000 कमाए

अपने आधार कार्ड के बारे में तो सुना ही होगा। आज हम आपको आधार कार्ड से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में बताने वाले हैं। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने आधार कार्ड को भारत में प्रस्तुत किया था। आधार कार्ड भारतीय नागरिकता का पहचान है। आधार कार्ड से जुड़ी हर जानकारी प्राप्त करने के लिए जैसे कि आधार कार्ड को बनाने, आधार कार्ड को सुधार और लोगों में डिजिटल प्रक्रिया के बारे में समझाने के लिए UIDAI ने #MYAadhaaronline कांटेस्ट प्रस्तुत किया है।

आधार कार्ड से पैसे कैसे कमाए

इस कांटेस्ट के विजेता को ₹30000 नकद इनाम जीतने का मौका मिलेगा। इसके अलावा इस कॉन्टेस्ट में भाग लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना आवश्यक है नहीं तो आप इस कांटेस्ट को नहीं खेल पाएंगे। पर अब मैं आपको इस प्रतियोगिता के आधार कार्ड से पैसे कैसे कमाए और क्या करें इसके बारे में नीचे बताने वाला हूं।

आधार कार्ड से पैसे कैसे कमाए

UIDAI ने इस कॉन्टेस्ट के बारे में पहले से ही सोशल मीडिया वेबसाइट पर बहुत सारी जानकारी दी है। और उस जानकारी के मुताबिक इस कॉन्टेस्ट में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को बताई गई लिस्ट में से किसी भी एक या एक से ज्यादा विषय को चुनना होगा। उसके बाद उस प्रतिभागियों को उस विषय पर एक ट्यूटोरियल वीडियो बनाना है।

आधार कार्ड से पैसे कैसे कमाए

आपको बता दें कि UIDAI के मुताबिक आपको अपने चुने गए विषयों के बारे में एक वीडियो बनाकर उस वीडियो में उस विषय को आसान तरीके से समझाना होगा। जैसे कि आप स्कूल और कॉलेज में प्रोजेक्ट वर्क करते हैं वैसे यहां पर करना होगा। इसके अलावा अगर आप सबसे ज्यादा क्रिएटिव, एक्सप्लेनेटरी और बेहतर क्वालिटी वाले वीडियो बनाते हैं तो आपको UIDAI के तरफ से ₹30000 नकद इनाम मिलेगा। आपको बता दें कि इस कांटेस्ट में कुल 48 नकद पुरस्कार दिए जाएंगे। और यह कॉन्टेस्ट सिर्फ कुछ दिन के लिए है। मतलब 8 जुलाई 2019 को योर कांटेक्ट बंद हो जाएगा।

आधार कार्ड से पैसे कैसे कमाए

इन विषयों पर वीडियो बनाना होगा

1. लोकेटेड आधार केंद्र
2. डाउनलोड आधार
3. अपडेट ऐड्रेस ऑनलाइन
4. चेक आधार जेनरेशन
5. रिक्वेस्ट फॉर आधार वैलिडेशन लेटर
6. आधार अपडेट हिस्ट्री
7. चेक ऑनलाइन ऐड्रेस अपडेट स्टेटस
8. रिट्वीट लास्ट आर फ़ॉरगोट EID/UID
9. लॉक/अनलॉक बायोमेट्रिक
10. वर्चुअल ID(VID) जनरेटर
11. ऑर्डर आधार रिप्रिंट
12. वेरीफाई ईमेल/मोबाइल नंबर
13. वेरीफाई आधार ऑनलाइन
14. आधार लॉक/अनलॉक
15. आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री

इस प्रतियोगिता में आपको इन ऊपर दिए गए 15 विषयों में से आपके पसंदीदा किसी भी एक विषय को चुनकर या फिर एक से ज्यादा विषय को चुनकर उन पर क्रिएटिव और बेहतर एक्सप्लेनेटरी वीडियो बना सकते हैं। इसके अलावा सबसे अहम बात यह है कि इस प्रतियोगिता में सिर्फ भारतीय ही भाग ले सकते हैं। और अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो मैंने आपको पहले ही बता दिया है कि आधार कार्ड के बिना आप इस प्रतियोगिता में भाग नहीं ले सकते है।

आधार कार्ड से पैसे कैसे कमाए

क्या है प्रतियोगिता की शर्तें: आपके विषय पर बने वीडियो 30 और 120 सेकंड के बीच होनी चाहिए। के अलावा आपके वीडियो के ऑडियो और वीडियो क्वालिटी सबसे बेहतर होनी चाहिए और आप किसी भी फॉर्मेट में वीडियो बना सकते हैं। आप चाहे तो हिंदी और इंग्लिश में किसी भी भाषा में अपना वीडियो बना सकते हैं।

UIDAI के शर्तों के अनुसार इस प्रतियोगिता में सिर्फ एक व्यक्ति शामिल होकर वीडियो बना सकता है अगर आप टीम मिलाकर वीडियो बनाएंगे तो आपको इनाम नहीं मिलेगा। इसके अलावा सबसे अहम बात यह है कि आप वीडियो बनाते वक्त आपके वीडियो के आधार कार्ड के जानकारी को ब्लर कर दे। यदि आपके वीडियो में किसी भी तरह का आधार कार्ड की जानकारी नजर आती है तो उसे अवैध माना जाएगा।

इस ईमेल आईडी पर आप अपने बनाए गए वीडियो को भेज सकते हैं: [email protected]

प्रतियोगिता में भाग कैसे ले

1. Aadhaar Number (participant’s)

2. Name as on Aadhaar

3. Contact address

4. Mobile Number

5. A confirmation (ONLY Yes/No. Bank details not required) आपका आधार कार्ड आपके बैंक अकाउंट से लिंक है या नहीं।

6. अगर आपका आधार कार्ड आपके बैंक अकाउंट से लिंक नहीं है तो, आपको पहले अपने आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक करना होगा।

इस ईमेल आईडी पर आप अपनी एंट्री सबमिट कर सकते हैं: [email protected]

UIDAI OFFICE WEBSITE: https://uidai.gov.in/

तो याद था आधार कार्ड से पैसे कैसे कमाए इसका सबसे आसान उत्तर। मैंने बताए गए तरीके और UIDAI के शब्दों को फॉलो करके आप आसानी से ₹30000 अपने नाम कर सकते हैं।

Important Posts:

Write a Comment