आधार Card Check करने वाला Apps Download कैसे करें? – 8 Steps

आज इस लेख के अंदर हम आपको आधार card check करने वाला apps की सारी जानकारी देने वाले हैं। मतलब इस लेख को पढ़ने के बाद आप को आधार card check करने का apps की माहिती मिलेगी। वहीं ऑनलाइन apps के जरिए आधार card check करने के स्टेप्स भी हम आपको नीचे बताने वाले हैं।

आधार card भारत में सबसे महत्वपूर्ण आइडेंटिटी card बन चुका है और आधार card की जरूरत हमें हमेशा पढ़ती रहती है। जैसे कि बैंक अकाउंट बनवाने के लिए भी हमें आधार card की जरूरत पड़ती है। और आजकल तो स्कूल और कॉलेज में दाखिला लेने के लिए भी आधार card की आवश्यकता होती है। इस वजह से भारत में बहुत सारे लोग आधार card बनवा रहे हैं।

अगर आप apps के जरिए आधार card का status check करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। यहां पर हम आपको दो अधिकृत apps की जानकारी देने वाले हैं। और apps के जरिए आधार card check करने का स्टेप बाय स्टेप ट्यूटोरियल बताएंगे।

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनको आधार card आवेदन करने के बाद आधार card की स्टेटस देखना होता है की आधार card बन गया है या फिर नहीं। इसके अलावा कुछ लोगों को आधार card बनने के बाद कुछ अहम जानकारियां अपडेट करवानी होती है। या फिर चेंज करवानी होती है।

इस वजह से जानकारी आधार card पर चेंज हो गई या नहीं इसकी जानकारी भी आप apps के जरिए प्राप्त कर सकते हैं। अब मैं आपको इन सभी चीजों की जानकारी नीचे देने वाला हूं। इसके अलावा आधार card check करने वाला apps download करने के बारे में भी बताऊंगा।

आधार Card Check करने वाला Apps 2019

आधार Card Check करने वाला Apps Download

यहां पर हम आपको सिर्फ 3 आधार card check करने वाला apps की लिस्ट दिखाने वाले हैं। और यह तीनों ही apps (UIDAI) भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India) के द्वारा बनाई गई है। जिस वजह से आपको अपने आधार card की इंफॉर्मेशन लीक होने का खतरा नहीं होगा। क्योंकि यह तीनों ऑफिशियल आधार card apps है।

1. mAadhaar

इस ऐप को ऑफिशियल (UIDAI) भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए गूगल प्ले स्टोर पर लॉन्च किया है। जिसे अब तक 10,00,000 से भी ज्यादा लोगों ने इंस्टॉल किया है। और लगभग 80,000 इसके रिव्यूस लिखे गए हैं। 

इस application के जरिए आप अपने स्मार्टफोन पर ही अपने आधार card का स्टेटस check कर सकते हैं। इसके अलावा अपने आधार card पर बहुत सारे जानकारियां चेंज भी कर सकते हैं। इस application की मदद से आप अपने आधार card को download कर सकते हैं। और अन्य बहुत सारे काम भी कर सकते हैं।

2. AadhaarApp

AadhaarApp application की मदद से आप घर बैठे अपने स्मार्टफोन पर Download Aadhaar, Find Lost EID/ UID, Verify Aadhaar, Verify Mobile, Verify Email, Check Enrolment/Update Status, Find Enrolment Center इतने काम बड़े ही आराम से कर सकते हैं। 

अभी तक गूगल प्ले स्टोर से इस application को 1,00,000 लोगों ने इंस्टॉल किया है। और लगभग 4,000 इसके रीमिक्स लिखे गए हैं। और इस application को भी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा ऑनलाइन लांच किया गया है। जिससे आधार card उपभोक्ताओं को आधार card स्टेटस check करने में फायदा हो सके।

3. Aadhaar QR Scanner

Aadhaar QR Scanner भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा विकसित आधिकारिक मोबाइल एप्लिकेशन है, जो ई-आधार और मुद्रित आधार card में दिखाए गए QR Code में मौजूद डेटा को पढ़ने और मान्य करने की सुविधा प्रदान करता है।  

ई-आधार और आधार card में उत्पन्न QR Code को यूआईडीएआई द्वारा डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित किया जाता है। और यह एप्लिकेशन निवासी का आधार नंबर, नाम, जन्मतिथि, लिंग, पता और फोटोग्राफ दिखाने के लिए QR Code पढ़ सकता है। डेटा दिखाने के बाद, आवेदन हस्ताक्षर के खिलाफ जानकारी को मान्य करेगा और इसे “आधार डेटा सत्यापित” के रूप में दिखाएगा।

आधार Card Check करने वाला Apps Download कैसे करें?

आज इंटरनेट में बहुत सारे fraud होते होते रहते हैं। जिस वजह से काफी लोगों को बहुत सारे परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आपको बता दें कि आज इंटरनेट में बहुत सारे लोग भारत में ऐसे हैं, जो कि अपने बहुत सारे प्राइवेट जानकारियों के अलावा पैसे भी खो देते हैं। क्योंकि ऑनलाइन ऐसे बहुत सारे apps मौजूद हैं, जो कि गैरकानूनी तरीके से लोगों के डाटा को चुराता है।

ऐसे ही आधार card check करने वाला apps में भी बहुत सारे ऐसे apps है जो कि आपके डेटा को चुरा सकता है। लेकिन ऊपर दिए गए तीनों के तीनों apps UIDAI द्वारा लांच किए गए अधिकृत application है। जिस वजह से इस application से डाटा खोलने का या फिर चुराने का संभावना नहीं बनती है। लेकिन अब सवाल उठता है कि असली और नकली आधार card check करने वाला apps में क्या फर्क है। 

दोस्तों जब भी आप apps download करना चाहते हैं तो हमेशा गूगल प्ले स्टोर में जाकर applications को download करें। क्योंकि वहां पर आपको secure applications मिलेंगे। लेकिन वहां पर भी कुछ apps हो सकते हैं जो कि गैरकानूनी तरीके से आपको डाटा चुरा सकते हैं। 

लेकिन ऊपर तीन दिए गए apps किसी भी तरह से आपके डेटा को नहीं चला पाएंगे क्योंकि इन apps को सरकार ने बनाया है। आधार card check करने वाला apps download करने के लिए नीचे के बटन को क्लिक करें। और आपके स्मार्टफोन पर ऑटोमेटिकली यह application download हो जाएगा।

Apps से आधार Card Check (Status) कैसे करें?

बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि अब apps तो download कर लिया है तो अब इन apps के जरिए आधार card check कैसे करें। तो दोस्तों अगर आपको भी आधार card check करना है तो मेरे इस नीचे tutorial को ध्यान से पढ़े और फॉलो करें। 

सबसे बड़ी बात यह है कि अब मैं आपको तरीका बताने वाला हूं। उस तरीके में मैं पहले application का इस्तेमाल करने वाला हूं। और इस application में 12 भाषाएं सपोर्ट करते हैं। मतलब आप को अगर इंग्लिश या फिर हिंदी भाषा नहीं आती है तो अन्य भारतीय भाषाओं से आप आधार card के सभी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

STEP 1 : Application इंस्टॉल हो जाने के बाद application को ओपन करें।

Select Language

STEP 2 : इसके बाद कुछ नियमों को पढ़े और भाषा को चुनने के बाद कंटिन्यू बटन पर क्लिक करें।

STEP 3 : अगले पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर वेरीफाई करना होगा।

Enter Mobile Number And Verify

मोबाइल नंबर वेरीफाई करने के लिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा उस ओटीपी को डालकर आप वेरीफाई कर सकते हैं।

STEP 4 : इसके बाद application के अंदर बहुत सारे सर्विसेज मौजूद होंगे। जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं। आप जिसको भी इस्तेमाल करना चाहते हैं, उसको क्लिक करके आगे बढ़ सकते हैं।

Select Aadhaar Card Status Check

STEP 5 : इसके बाद application के अंदर ‘check आधार स्टेटस’ पर क्लिक करें.

STEP 6 : इसके बाद आपको अपने नेक्स्ट पेज पर अपना एनरोलमेंट आईडी डालना होगा। आमतौर पर यह आईडी 14 अंकों की होती है.

STEP 7 : कैप्चा कोड दर्ज करें और ‘check status पर क्लिक करें।

STEP 8 : अगर आपका आधार card आवेदन करने के बाद जनरेट हो गया है तो आप इस application की मदद से अपना आधार card download कर सकते हैं और प्रिंट करवा सकते हैं।

तो दोस्तों यह आधार card check करने वाला apps download करने के बाद आधार card check करने का सबसे आसान और शानदार तरीका। अगर आपको इसके बारे में और कुछ जानकारी चाहिए तो नीचे कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताइए। हम आपकी सहायता करने की कोशिश करेंगे।

Write a Comment