ये है शिलाजीत के 7 जबरदस्त फायदे

आजकल भारत में अश्वगंधा के अलावा अब शिलाजीत (Mumijo) के भी बहुत सारे चमत्कारी फायदे के बारे में लोगों को पता है चलने लगा है। जिस वजह से आज के इस लेख के जरिए हम आपको शिलाजीत के फायदे (Benefits of Shilajit In Hindi) के बारे में सभी उपयोगी जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

शिलाजीत के फायदे

शिलाजीत दिखने में गाढ़ा और लसलसेदार होता है। आमतौर पर भारत के हिमालय की पहाड़ियों पर और गिलगित बालटिस्तान पर शिलाजीत पाया जाता है। और शिलाजीत का रंग गाढ़ा भूरा और सफेद भी होता है। सभी अमूल्य औषधियों की तरह आयुर्वेद में भी शिलाजीत का उल्लेख किया गया है। और इसके बहुत सारे चमत्कारी फायदे के बारे में जिक्र किया गया है।

आयुर्वेद में इसे बलपुष्टिकारक, दौर्बल्यनाशक, ओजवर्द्धक और धातु पौष्टिक भी कहा गया है। स्वाद में शिलाजीत बेहद कड़वा कसैला होता है  इसके अलावा इसके सेवन से वीर्य शोषण होता है। अगर हम शिलाजीत की गुणों की बात करें तो, यह एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी है। इसी तरह शिलाजीत में सेलिनियम और खनिजों का संगम होता है। और ज्यादातर लोग शिलाजीत का प्रयोग याददाश्त बढ़ाने के लिए करते हैं।

यह पढ़े: दही खाने के फायदे

लेकिन इसके अलावा भी और भी बहुत सारे शिलाजीत के फायदे होते हैं। जिसके बारे में हम नीचे आपको सभी जानकारी देने वाले हैं। आपको यह यह जानकर हैरानी होगी कि शिलाजीत के सूखने पर उसमें गोमूत्र जैसी गंध आती है। इसी तरह आयुर्वेद के अनुसार शिलाजीत पत्थर से बना है। आमतौर पर बहुत सारे लोग अपने शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए और शक्तिशाली बनाने के लिए शिलाजीत का सेवन करते हैं।

शिलाजीत के फायदे

1. ह्रदय को रखे तंदुरुस्त

आजकल लोगों में ह्रदय रोग के समस्या बेहद आम हो गई है। क्योंकि 2020 में तो लोगों की जीवनशैली और खानपान में बहुत बदलाव देखने को मिला है। जिसका परिणाम लोगों को अब ह्रदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों को झेलना पड़ रहा है। लेकिन शिलाजीत का इस्तेमाल करके आप बड़े आसानी से अपने हृदय को तंदुरुस्त रख सकते हैं। क्योंकि शिलाजीत खून के स्त्राव को नियंत्रित रखता है। और खून को लगातार स्वास्थ्य तरीके से पंप करता है।

2. ऊर्जा के स्तर को बढ़ाएं

शिलाजीत का सेवन करने से यह सेल्यूलर स्तर पर हमारे शरीर के अंदर काम करता है। जिसके बाद हम तरोताजा महसूस करते हैं। और हमेशा हमारे अंदर शक्ति बनी रहती है। जिस वजह से हमारे ऊर्जा के स्तर को यह बढ़ाता है

3. याददाश्त को मजबूत बनाएं

आपको बता दें कि शिलाजीत की मदद से आप अपने दिमाग की ताकत को मजबूत बना सकते हैं। मेरा मतलब यह है कि शिलाजीत का सेवन करने से आपका दिमाग पहले से भी तेज हो जाता है। और याददाश्त बेहद मजबूत बन जाती है। क्योंकि इसमें फुलविक एसिड मौजूद होता है।

4. मधुमेह से छुटकारा

जो भी व्यक्ति मधुमेह जैसे गंभीर बीमारी से पीड़ित है। उन लोगों के लिए शिलाजीत एक अमृत की तरह है। क्योंकि शिलाजीत का सेवन करने से मधुमेह रोगियों में रक्त ग्लूकोज और लिपिड प्रोफाइल कम हो जाता है।

5. कैंसर से बचाव

जो भी व्यक्ति फेफड़े, स्थन, कोलन, डिंबग्रंथि और यकृत कैंसर से पीड़ित है। उन लोगों को डॉक्टर से सलाह लेकर शिलाजीत का सेवन करना चाहिए। क्योंकि शिलाजीत में कैंसर से लड़ने की क्षमता मौजूद है।

6. यौन शक्तिवर्धक

आपको यह जानकर कोई हैरानी नहीं होगी कि आम तौर पर भारत में सबसे ज्यादा लोग शिलाजीत का इस्तेमाल यौन शक्ति को बढ़ाने के लिए करते हैं। कुछ लोग अपनी जिंदगी से इसलिए परेशान होते हैं, क्योंकि उनको यौन सुख नहीं मिलता है। लेकिन असरदार तरीके से शिलाजीत का सेवन करने से आपकी यौन क्षमता मजबूत बन जाएगी। क्या आपके शरीर में टेस्टरॉन के लेवल को बढ़ाता है।

7. बुढ़ापे को रोकता है

भारत में बहुत सारे लोग अपने बुढ़ापे से परेशान हैं। या फिर जो लोग कम आयु में भी बूढ़े नजर आते हैं। वह लोग हमेशा परेशान रहते हैं। लेकिन शिलाजीत की मदद से आप अपने बढ़ते बुढ़ापे को रोक सकते हैं। क्योंकि शिलाजीत में फुलविक एसिड युक्त एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी है, जो कि आपके शरीर के सेल्स को हमेशा स्वस्थ रखता है।

तो दोस्तों यह है शिलाजीत के फायदे। इसके अलावा शिलाजीत के कुछ भयंकर नुकसान भी हैं। जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे। शिलाजीत शरीर में ब्लड प्रेशर को कम करता है, जिस वजह से जिनको भी लो ब्लड प्रेशर की परेशानी है, उन्हें कभी भी शिलाजीत का सेवन नहीं करना चाहिए।

इसके अलावा जो भी ह्रदय रोगी या फिर हाइपरटेंशन के इतिहास वाले लोगों को भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि उनके लिए भी लो ब्लड प्रेशर खतरा बन सकता है। तो दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको हमारा ये लेख पसंद आया होगा।

Important Posts:

Write a Comment