सबसे सस्ते और अच्छे वेब हिस्टिंग(web hosting company) कंपनी 2018

सबसे सस्ते और अच्छे वेब हिस्टिंग(web hosting company) कंपनी 2018

वेब होस्टिंग एक Long time वेबसाइट के लिए पहली महत्वपूर्ण बात है। मैं 2010 के बाद से वेबसाइट चलाता हूं, और पिछले 7 सालों के दौरान, मैंने कई वेब होस्टिंग कंपनियों का इस्तेमाल किया है जिनमें Namecheap, होस्टगेटर, साइट 5 और विशेषकर एक पाकिस्तानी कम्पनी “Hoster PKे” शामिल है। अगर होस्टिंग सेवा खराब है, तो यह आपकी साइट को बेहद प्रभावित करेगा। इसलिए, इसे पहले से सावधानीपूर्वक मूल्यांकन किया जाना चाहिए आज, मैं अपने साथ अपने अनुभव को साइटग्राउंड के बारे में बताएगा, जिस पर मैं पिछले दो महीनों से अपने website पर उपयोग कर रहा हूं, रास्ते में, मैं आपको 5 सबसे सस्ते और अच्छे वेब होस्टिंग कंपनियों की एक सूची देता हूं।

मैंने अपनी साइट्स साइटग्राउंड में क्यों Transfer किया?

जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया है, मैं लगभग 7 वर्षों के लिए एक पाकिस्तानी कंपनी HosterPK का उपयोग कर रहा था। शुरू में, वे समय और ग्राहक सहायता सहित एक अच्छी सेवा प्रदान कर रहे थे। लेकिन हाल के महीनों में, यह कंपनी बहुत नीचे सर्वर से संबंधित समस्याओं से निपटने में बहुत खराब हो गई। ग्राहक सहायता भी भयानक बन गई। इसलिए मैंने एक और कंपनी खोजने का फैसला किया, जहां मैं अपनी साइटों को सुरक्षित रूप से Transfer कर सकता था।

मेरे पास ब्लूहोस्ट और होस्टगेटर थे, लेकिन जब मैंने ऑनलाइन शोध किया तो मुझे पता चला कि साइटग्राउंड में अच्छी समीक्षा है, और कीमतों में बहुत प्रतिस्पर्धात्मक पाया गया। इसलिए, मैंने साइटग्राड में शामिल होने का फैसला किया, लेकिन आप नीचे दिए गए सभी वेब होस्टिंग providers की जांच कर सकते हैं और जांच लें कि आपकी आवश्यकताओं और बजट के लिए कौन सा अच्छा है।

वेब होस्टिंग कंपनी चुनने से पहले आप कई factors देख सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसका मतलब है कि अगर होस्टिंग कंपनी आपकी साइट को हर समय active रखता है और चलती रहती है आधुनिक वेबसाइटों में यह बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि विज़िटर रॉकेट की तरह गति में इंटरनेट ब्राउज़ करते हैं। वेब होस्टिंग की खरीद करने से पहले कुछ और factors को देखना चाहिए:

  1. Up Time Guarantee (99.99)
  2. Server Speed
  3. Security
  4. Competitive Pricing
  5. Customer Support (The most important)

ये 5 वेब होस्टिंग में शीर्ष स्तंभ हैं वहाँ कई अन्य सुविधाओं है कि आप हर वेब होस्टिंग कंपनी के मुख पृष्ठ पर देख सकते हैं, और एक दूसरे के साथ तुलना कर सकते हैं

आपको अपनी साइटों पर अपनी आवश्यकताओं और ट्रैफ़िक की जांच करनी चाहिए, और आपको अपने बजट और आवश्यकताओं के अनुसार वेब होस्टिंग का चयन करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपकी साइटें 100,000 से कम मासिक Visitors को प्राप्त होती हैं तो साइटग्राउंड आपके लिए एक अच्छा विकल्प है, यदि आपकी साइट्स अधिक visitors को प्राप्त होती हैं तो आपको शायद होस्टगेटर या ब्लूहोस्ट के लिए जाना चाहिए

सबसे सस्ते और अच्छे वेब हिस्टिंग(web hosting company) कंपनी 2018

कम से कम 20 होस्टिंग providers हैं जो ब्लॉगर्स और वेबसाइट के मालिकों के बीच सबसे लोकप्रिय माना जाता है। हालांकि, मैं उनमें से केवल 5 का चयन करूंगा, और आप अपनी आवश्यकताओं और बजट के अनुसार सबसे अच्छा चयन कर सकते हैं। लंबे समय तक वेबसाइटों के लिए वेब होस्टिंग के महत्व को समझने के लिए कृपया नीचे दिए गए वीडियो को देखें।

मेरे 5 पसंदीदा वेब होस्टिंग providers:

  1. SiteGround (I’m using this)
  2. HostGator (I’ve used it)
  3. BlueHost (Friends are using)
  4. GoDaddy (Friends are using)
  5. NameCheap (I’ve used it)

मैं साइटग्राउंड की सिफारिश क्यों करता हूं?

सबसे आसान कारण है कि मैं साइटग्राउंड की सिफारिश कर रहा हूं कि यह पिछले दो महीनों से मैं स्वयं का उपयोग कर रहा हूं, और यह एक विश्वस्तरीय वेब होस्टिंग है जिसकी मुझे पसंद है। इसके अलावा, कीमत बहुत प्रतिस्पर्धी है। साइटग्राउंड में WordPress + जूमला समर्पित वेब होस्टिंग भी है, जिसमें अतिरिक्त लाभ शामिल हैं। मैं अब तक इस वेब होस्टिंग से संतुष्ट हूं, और यही कारण है कि मैं इसे अपने readers के लिए सुझा रहा हूँ हालांकि, आप ऊपर 5 से चुन सकते हैं, जो आपकी आवश्यकताओं और बजट के अनुसार है।

नोट: यदि आप इस पृष्ठ पर मेरी लिंक से होस्टिंग खरीदते हैं तो आपको एक ही कीमत पर होस्टिंग मिल जाएगी या कुछ डिस्काउंट के साथ हो सकता है, लेकिन साथ ही मुझे कुछ कमीशन मिलेगा इसलिए यदि आप खरीदने का फैसला करते हैं तो इस पेज पर अपने लिंक से खरीद लें। धन्यवाद।

अगर मैं वेब होस्टिंग प्रदाताओं की सूची में परिवर्तन कर रहा हूं तो मैं इस लेख को अपडेट कर दूंगा, ताकि हम इसे यहां पर चर्चा कर सकें। मैंने अपने आप को परीक्षण करने के बाद हमेशा सर्वश्रेष्ठ वेब होस्टिंग कंपनियों को साझा किया है।

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *