ये है लहसुन के 7 जबरदस्त फायदे

दोस्तों आज के इस लेख के जरिए हम आपको 7 लहसुन के फायदे (Benefits of Garlic in Hindi) के बारे में जानकारी देने वाले हैं। इसे संस्कृत में अशोभक कहां गया है। और आपको बता दें कि प्राचीन काल से ही बहुत सारे लहसुन का इस्तेमाल करते हैं। लसुन के बहुत सारे जबरदस्त फायदे हैं, जैसे कि लहसुन में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं। जो कि हमारे शरीर से बीमारियों को दूर भगाने में हमारी बहुत मदद करते हैं।

यह भी पढ़े: एलोवेरा के फायदे

इसके अलावा आयुर्वेद में भी बहुत बार लहसुन का उल्लेख किया गया है। प्राचीन काल से ही लोग अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए और बहुत सारे भयानक बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए लहसुन का सेवन करते थे। आपको यह जानकर हैरानी होगी लेकिन हम आपको बता देना चाहते हैं कि चीन, यूरोप, मेक्सिको और मिस्त्र में प्राचीन काल में बहुत बड़ी-बड़ी लहसुन की खेती हुवा करते थे। क्योंकि लोग इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते थे। 

लहसुन के फायदे

लेकिन क्या आपको पता है हर रोज लहसुन का सेवन करने से बहुत सारी परेशानियां खड़ी हो सकती है। जिस वजह से जब हमें बीमारी होती है तो, औषधि के रूप में हमें लहसुन का उपयोग करना चाहिए। तो चलिए दोस्तों नीचे हम आपको खाली पेट लहसुन के फायदे के बारे में बताते हैं। और उसका कैसा उपयोग करना चाहिए इसके बारे में भी जानकारी देते हैं।

लहसुन के फायदे: Benefits of Garlic in Hindi

1. इम्यून सिस्टम को करें मजबूत

आजकल बहुत सारे लोगों को इम्यून सिस्टम की बीमारी होती है। और खासकर के बच्चों के इम्यून सिस्टम बेहद कमजोर होते हैं। लहसुन में भारी मात्रा में विटामिन B6, विटामिन C, मैग्नीज और सेलेनियम जैसे खनिज पाए जाते हैं। जिसकी मदद से हम अपने इम्यून सिस्टम को बेहद मजबूत बना सकते हैं।

2. पेट के लिए अमृत

एक रिसर्च में बताया गया है कि हमारे पेट की वजह से हमें 70 से भी ज्यादा बीमारियां हो सकती है। जिस वजह से पेट की सारी बीमारियों को खत्म करने के लिए हमें लहसुन का सहारा लेना चाहिए। इसके लिए हमें पानी को गर्म करके उसमें लहसुन की कलियों को डालकर सुबह पानी पीना चाहिए। इससे पेट की बीमारियां जैसे डायरिया और कब्ज खत्म हो जाते है।

3. हृदय के लिए लाभदायक

आजकल बहुत सारे लोग 50 या फिर 60 की उम्र में ह्रदय रोग से पीड़ित हो जाते हैं। और इसी उम्र में ह्रदय अपघात से मर जाते हैं। इस वजह से दिल के दौरे के जोखिम को हम लहसुन के द्वारा कम कर सकते हैं। इसके अलावा लहसुन के सेवन से हमारे शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार होता है। और कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है। हृदय के लिए लहसुन के फायदे बहुत ज्यादा है।

4. हाई बीपी वालों के लिए वरदान

आमतौर पर अब देखा गया है कि भारत में 40 के पार हो चुके पुरुष और स्त्रियों को हाई बीपी और लो बीपी की परेशानी होती है। और यह सब खराब खानपान की वजह से होता है। लेकिन हाई बीपी को जड़ से खत्म करने के लिए लहसुन का नियमित रूप से इस्तेमाल करना चाहिए। इससे हमारे शरीर के अंदर ब्लड सरकुलेशन कंट्रोल में रहता है। लेकिन ध्यान रखने की बात यह है कि जो व्यक्ति लो बीपी से परेशान हैं, उन्हें कभी भी लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए।

5. डाइजेशन के लिए फायदेमंद

वैसे तो भारत में बहुत सारे लोग मोटापे से परेशान है। तो वही कुछ लोग अपने दुबले पतले शरीर की समस्या से बेहद परेशान हैं। लेकिन इन सबको आप जड़ से लहसुन की मदद से खत्म कर सकते हैं। आपको बता दें कि लहसुन की कली को चबाने से हमारा डाइजेशन ठीक हो जाता है। जिस वजह से हम जो भी खाते हैं, वह पच जाता है। और शरीर में लग जाता है। और जो लोग मोटापे से परेशान हैं, उनका वजन कम हो जाता है। जो लोग दुबले-पतले होते हैं, लहसुन की वजह से वे लोग जो भी खाते हैं, वह उनके शरीर पर लग जाता है और उनका वजन बढ़ने लगता है।

6. सर्दी खांसी से राहत

अस्थमा, निमोनिया, सर्दी, जुकाम और खांसी जैसे समस्याओं को दूर करने का लहसुन में क्षमता है। जिस वजह से बहुत सारे बुजुर्ग लोग भी लहसुन को सेवन करने की सलाह देते हैं। और अगर आपको भी बार बार सर्दी खासी या फिर जुकाम हो जाता है तो, अपने डॉक्टर से पूछ कर लहसुन का नियमित रूप से सेवन करना शुरू करें।

7. गठिया के दर्द को करें कम

गठिया का दर्द बेहद दर्दनाक और सहन ना करने वाला होता है। जो भी लोग इस से पीड़ित है, उनको ही इसका दर्द मालूम होता है। अगर आप भी गठिया के दर्द से पीड़ित हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो, ठीक तरह से लहसुन का प्रयोग करना शुरू करें। इससे थोड़ी समय बाद आपको गठिया के दर्द से राहत मिलेगी। और आपको बता दें कि प्राचीन ग्रंथों में भी घटिया के दर्द को लहसुन से दूर करने की थैरेपी दी गई है।

 

तो दोस्तों यह थे 7 लहसुन के फायदे। इसके अलावा बहुत सारे लहसुन के नुकसान भी मौजूद है। जिस वजह से हमें ध्यान से और बड़े लोगों से सलाह लेकर ही लहसुन का सेवन करना चाहिए।

क्योंकि लहसुन का ज्यादा सेवन करने से लीवर को ठेस पहुंच सकते हैं। और जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया जो कोई भी लो बीपी का मरीज है, उसे कभी भी लहसुन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। और जो भी माइग्रेन वाले लोग होते हैं, उनको कभी भी लहसुन का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

तो दोस्तों यह था आज का लेख। अगर आपको यह पसंद आया है तो, जरूर अपने दोस्तों के साथ इस को शेयर करें।

Important Posts:

Write a Comment