लहसुन के 7 जबरदस्त फायदे, नुकसान और उपयोग

आज इस लेख के जरिए हम आपको लहसुन के फायदे और नुकसान की बारे में जानकारी देने वाले हैं। वैसे तो प्राचीन काल से भारत के अलावा बहुत सारे अन्य देशो में लहसुन (Garlic) की खेती की जाती थी। जैसे कि चीन, यूरोप, मेक्सिको और मिस्त्र में भी प्राचीन काल से इसका प्रयोग किया जाता है।

बहुत सारे लोग लहसुन को शक्तिशाली औषधि मानते हैं। क्योंकि इसमें बहुत सारे हैरान करने वाले और जबरदस्त औषधीय गुण होते हैं। इसके अलावा हमारे भारत के आयुर्वेद में भी लहसुन का उल्लेख किया गया है। और बहुत सारे बीमारियों को मिटाने के लिए और सेहतमंद रहने के लिए प्राचीन काल से ही लोग लहसुन का बहुत सारे तरीकों से इस्तमाल करते थे।

वैसे तो लहसुन खाने के फायदे बहुत सारे हैं। लेकिन लहसुन का बहुत सारे अन्य खतरनाक नुकसान भी है। जिसके बारे में हम आपको जानकारी देने वाले हैं। संस्कृत भाषा में लहसुन को अशोभक नाम दिया गया है। और लहसुन का सबसे उपयोगी भाग उसका गांठ है। आपको बता दें कि लहसुन में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुण होते हैं। जो कि शरीर में बीमारियों को दूर भगाने में मदद करते हैं।

आयुर्वेद में और बहुत सारे अन्य प्राचीन लेख में भी यह जिक्र किया गया है कि कुछ लोग ही लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं जिनका हमने नीचे जिक्र किया है। मतलब बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जिनको लहसुन का सेवन करने से नुकसान भी हो सकता है। तो चलिए दोस्तों अब हम सबसे पहले लहसुन के फायदे इसके बाद लहसुन के नुकसान देखते हैं।

लहसुन के फायदे – Benefits of Garlic 

लहसुन के फायदे

1. हृदय के लिए फायदेमंद

जो लोग रदय रोग से पीड़ित हैं, उनके लिए लहसुन एक वरदान की तरह काम करता है। मतलब लहसुन का सेवन करने से हृदय रोग वालों के शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार होता है। इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है। इसके अलावा दिल के दौरे के जोखिम पूवी लहसुन से कम किया जा सकता है।

2. गठिया के दर्द को कम करता है

गठिया के दर्द को सहना और इसके सूजन को सहना बेहद परेशानी की बात है। लेकिन क्या आपको पता है नियमित रूप से लहसुन का सेवन करने से गठिया के दर्द से पीड़ित लोगों को दर्द से और सूजन से राहत मिलती है। प्राचीन ग्रंथों में भी इस दर्द को लहसुन से दूर करने की थेरेपी बताई गई है।

3. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएं

जिन लोगों का शरीर में इम्यून सिस्टम बेहद कमजोर रहता है। उनके लिए लहसुन बेहद लाभकारी है। क्योंकि लहसुन में विटामिन B6, विटामिन C, सेलेनियम और मैग्नीज जैसे खनिज होते हैं। जिस वजह से यह सभी हमारे शरीर के अंदर इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए फायदेमंद होते हैं।

4. पेट की बीमारियों से छुटकारा

ज्यादा तर बीमारिया हम में पेट से ही आती है। मतलब पेट की वजह से हमारे अंदर बीमारियां पैदा होती है। जिस वजह से हमें हमारे पेट को साफ सुथरा और सेहतमंद रखना चाहिए। जिससे कोई भी बीमारी हमारे पेट से पैदा ना हो। लेकिन अगर आप भी पेट की बीमारी से जूझ रहे हैं, तो लहसुन से सारे पेट की बीमारी छूमंतर हो सकती है। डायरिया और कब्ज यह पेट से जुड़ी बीमारियां है। और इन को दूर भगाने के लिए उबले हुए पानी में लहसुन की कलियां डालकर पानी पीने से यह सभी बीमारियां खत्म हो जाएंगे।

5. हाई बीपी से राहत

आजकल 40 के पार पुरुष और स्त्रियों में हाई बीपी, लो बीपी और शुगर जैसे सामान्य बीमारियां देखी जाती है। लेकिन क्या आपको पता है, केवल हमारे घर के इस वनस्पति से हम हाई बीपी जैसे बड़े बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं। क्योंकि लहसुन हमारे शरीर के अंदर ब्लड सरकुलेशन को बड़े ही अच्छी तरीके से कंट्रोल करता है। और दिग्गज लोग भी इसे खाने की सलाह देते हैं।

6. डाइजेशन के लिए उपयोगी

आजकल बहुत सारे लोग बिजी लाइफ स्टाइल जी रहे हैं। जिस वजह से कोई भी व्यक्ति अपने जीवन में कभी भी आहार ग्रहण करता है। जिस वजह से उसे डाइजेशन की समस्या हो सकती हैं। खराब डाइजेशन की वजह से व्यक्ति मोटा भी हो सकता है। लेकिन इन सब चीजों से छुटकारा पाने के लिए उन लोगों को खाली पेट लहसुन की कलियां चबाना होगा। और इससे डाइजेशन में बहुत लाभ होता है। और उनकी भूख भी बढ़ जाती है।

7. सर्दी-खांसी को रखे दूर

आपको बता दें कि लहसुन का नियमित रूप से सेवन करने से अस्थमा, निमोनिया, खांसी, सर्दी-जुकाम और ब्रोंकाइटिस जैसी समस्या से हमें छुटकारा मिलता है।

लहसुन के नुकसान – Side Effects of Garlic 

लहसुन के नुकसान

वैसे तो कुछ ही दिन पहले सद्गुरु जी ने भी लहसुन के बारे में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी दी है। जैसे के सद्गुरु कहते है की लहसुन एक औषधि जरूर है। लेकिन हमें कभी भी औषधि का मतलब लहसुन का हर दिन इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। जब जरूरत पड़ती है, तभी हमें ऐसे औषधि का इस्तेमाल करना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि जरूरत से ज्यादा और हर दिन लहसुन खाने से हमारे शरीर में बहुत दुष्प्रभाव होते हैं।

  1. ज्यादा लहसुन का सेवन करने से लीवर को ठेस पहुंच सकती है। इस वजह से अगर आप लिवर से जुड़ी बीमारी से परेशान हैं, तो इसका कभी भी सेवन ना करें।
  2. जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि हाय ब्लड प्रेशर वालों के लिए लहसुन किसी वरदान से कम नहीं है। लेकिन जो व्यक्ति लो ब्लड प्रेशर से परेशान हैं, उसको कभी भी लहसुन इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे उसकी हालत और बिगड़ सकती है।
  3. बहुत सारे लोगों को माइग्रेन की बीमारी होती है। और यह बहुत ही दर्दनाक होती है। लेकिन अगर आप माइग्रेन से पीड़ित है और लहसुन का सेवन करते हैं, तो आप की हालत और बिगड़ सकती है। जिस वजह से आपको लहसुन से परहेज करना होगा। नहीं तो आपको इससे बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है।

लहसुन के उपयोग – Uses of Garlic

आज का घरेलू नुस्खा

आमतौर पर इस भीड़ भाड़ भरी जिंदगी में बहुत सारे लोग मोटापे से परेशान हैं। अगर आप भी मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज के इस घरेलू नुस्खे में हम आपको लहसुन से मोटापा दूर करने का शानदार और उपयोगी तरीका बताने वाले हैं। और यह सबसे अच्छा लहसुन खाने के फायदे में से एक है।

क्योंकि लहसुन एक जड़ी बूटी औषधि है। इसमें Satiety हार्मोन को नियंत्रित करने की क्षमता है। Satiety हार्मोन आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है। जिस वजह से आपको और ज्यादा भूख नहीं लगती है। और इसके कारण आप बेवजह के स्नेक्स और ज्यादा खाना खाने से बचेंगे।

जिस वजह से आपको अपने मोटापे से बहुत ज्यादा राहत मिलेगी। इसके अलावा लहसुन आपके शरीर में Norepinephrine बनाता है। जोकि आपके शरीर के फैट को तोड़ता है। तो दोस्तों यह था कुछ लहसुन के फायदे और लहसुन के नुकसान, अगर आपको मेरी यह लेख पसंद आई है, तो कृपया अपने दोस्तों के साथ इसे जरुर शेयर करें।

यह भी पढ़े:

FAQ:

कच्चा लहसुन खाने से क्या फायदा?

कच्चे लहसुन का सेवन करने से पेट से जुड़े बहुत बड़ी बीमारियां दूर हो जाती है, जैसे कि कब्ज, डायरिया और डाइजेशन मजबूत हो जाता है।

लहसुन कब नहीं खाना चाहिए?

अगर आप पेट में अल्सर से जूझ रहे हैं तो कभी भी लहसुन का सेवन ना करें। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को भी लहसुन नहीं खाना चाहिए।

सुबह खाली पेट लहसुन और शहद खाने से क्या फायदा?

सर्दी जुकाम, गले का इन्फेक्शन, डायरिया और ह्रदय रोग जैसे गंभीर बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए लहसुन और शहद मिलाकर सेवन करना चाहिए, इससे जबरदस्त फायदा पहुंचेगा।

लहसुन से मोटापा कैसे कम करें?

विशेषज्ञों के अनुसार नींबू के रस में लहसुन की कली कूट-कूट कर मिलाकर गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से शरीर की चर्बी घट जाती है, जिससे मोटापे से राहत मिलता है।

ज्यादा लहसुन खाने से क्या होता है?

सद्गुरु जग्गी वासुदेव के अनुसार ज्यादा मात्रा में लहसुन का सेवन करने से शरीर को बहुत नुकसान होता है। इसके अलावा कच्चा लहसुन सेवन करने से मुंह में बदबू, छाती में जलन और गैस जैसी समस्या से जूझना पड़ सकता है।

Write a Comment