ये है बादाम खाने के 7 जबरदस्त फायदे

अगर आप बादाम खाने के फायदे के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो, आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। क्योंकि यहां पर हम आपको Benefits of Almonds in Hindi के बारे में सभी जानकारी देने वाले हैं।

बादाम का वैज्ञानिक नाम प्रूनुस डल्शिस है। आमतौर पर भारत में बादाम की बड़े-बड़े खेती देखी जाती है। और बादाम एक तरह का मेवा होता है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन हम आपको बता देना चाहते हैं कि आयुर्वेद में भी बादाम के फायदे का उल्लेख किया गया है। और आयुर्वेद में बादाम को बुद्धि और नसों के लिए गुणकारी बताया गया है।

बादाम खाने के फायदे

इसके अलावा भारत के कश्मीर का यह राज्य पेड़ था। लेकिन अब कश्मीर भारत का राज्य नहीं रहा है। एक बादाम की गिरी में 160 कैलोरी होती है। इस वजह से बहुत सारे लोग अपने शरीर को मजबूत बनाने के लिए बादाम का सेवन करते हैं।

इसके अलावा गर्भवती महिलाएं भी बहुत बार ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम और काजू का सेवन करती है। जिससे उनको जरूरी पोषक मिलता है। इसके अलावा बादाम के अनेक लाभ मौजूद है। जिस वजह से हमें आज ही से बादाम का सेवन करना चाहिए।

लेकिन बादाम खाने के कुछ नुकसान भी है। जिस वजह से हमें इसके नुकसान के बारे में भी थोड़ा ध्यान रखना पड़ेगा। बहुत सारे लोगों का यह मानना है कि बादाम को सीधा खाने से अच्छा उसे भिगोकर खाना चाहिए। जिससे हमारे शरीर को जबर्दस्त फायदा पहुंचता है।

यह भी पढ़े: शिलाजीत के फायदे

तो चलिए दोस्तों बिना कोई देरी के हम आपको बादाम खाने के फायदे के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं।

बादाम खाने के फायदे

1. गर्भवती महिला के लिए लाभकारी

गर्भवती महिला के लिए उस दौरान बहुत इलेक्ट्रिशियन चाहिए होता है। इस वजह से गर्भवती महिला और उसके होने वाले बच्चे के लिए उसे भीगे हुए बादाम का सेवन करना चाहिए। जिससे दोनों को बहुत लाभ पहुंचता है।

2. दिमाग के लिए सबसे अच्छा

आपने बहुत बार बुजुर्गों को और टीवी पर यह सुना होगा कि बादाम खाने से हमारा दिमाग बहुत तेज हो जाता है। और पढ़ाई करते वक्त भी छात्राओं को बादाम सेवन करने की सलाह दी जाती है। आपको बता दें कि रोजाना लगभग 5 बादाम खाने से आपका दिमाग बहुत तेज हो जाता है। और सेंट्रल नर्वस सिस्टम ठीक काम करता है।

3. पाचन तंत्र मजबूत बनाएं

बादाम को हमेशा भिगोकर खाना चाहिए। जिससे हमें बादाम से अधिक लाभ मिलते हैं। आपको बता दें कि जब हम बादाम खाते हैं तो, वह पेट में जाकर आसानी से पच जाता है। और संपूर्ण क्रिया को सुचारू रूप से चलाता है। और हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है।

4. मोटापे से छुटकारा

मोटे लोगों की सबसे बड़ी परेशानी होती है उनका वजन, लेकिन उनको भूख ज्यादा लगती है। जिस वजह से उनका वजन बढ़ता रहता है। लेकिन भीगे हुए बादाम खाने से भूख कम लगती है। जिस वजह से मोटा होने की परेशानी खत्म हो जाती है। इस वजह से अपने डाइट में अभी से बादाम को शामिल करें।

5. एजिंग से राहत

आपने यह सुना होगा कि बादाम को नेचुरल एंटी एजिंग फूड कहा जाता है। क्योंकि जब आपके चेहरे पर झुरिया आ जाते हैं, तब बादाम का सेवन करना चाहिए। क्योंकि बादाम खाने से आपकी एजिंग रुक जाती है। और चेहरा हमेशा स्वस्थ रहता है।

6. कोलेस्ट्रॉल को कम करें

कॉलेस्ट्रोल आजकल की जिंदगी में बहुत बड़ा खतरा बन चुका है। लेकिन भीगे हुए बादाम खाने से आपको कोलेस्ट्रॉल से भी छुटकारा मिल सकता है। क्योंकि बादाम में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और विटामिन E होता है। और यह शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा बादाम का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को शरीर में बढ़ाता है।

7. इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद 

हमारे आंतों को मजबूत बनाने के लिए गुड बैक्टीरिया की जरूरत हमें पड़ती है। इस वजह से भीगे हुए बादाम खाने से हमारे आंतों में गुड बैक्टीरिया का निर्माण होता है। क्योंकि बादाम में प्रोबायोटिक गुण पाया जाता है। जिस वजह से हमारा इम्यून सिस्टम कभी भी कमजोर नहीं होगा।

तो दोस्तों यह है भीगे हुए बादाम खाने के फायदेरिसर्च में बताया गया है इसके कुछ नुकसान के बारे में बताने वाले हैं। जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। मुट्ठी भर बादाम में लगभग 170 ग्राम फाइबर होता है। लेकिन हमारे शरीर के लिए ज्यादा से ज्यादा 40 ग्राम फाइबर की जरूरत काफी होती है। लेकिन इससे ज्यादा अगर हम बादाम खाते हैं तो, हमें लूज मोशन और कब्ज की शिकायत हो सकती है।

इसके अलावा जाता बादाम का सेवन करने से आपका वजन भी बढ़ सकता है। इस वजह से जरूरी मात्रा में ही बादाम का सेवन करें। आशा करता हूं कि आपको मेरा यह लेख पसंद आया होगा।

Important Posts:

Write a Comment