Uncategorizedबवासीर का इलाज: Piles के लिए 5 घरेलू नुस्खे

बवासीर का इलाज: Piles के लिए 5 घरेलू नुस्खे

बवासीर एक भयानक बीमारी है, जिसे अंग्रेजी में Piles (Haemorrhoids) के नाम से भी बहुत सारे लोग जानते हैं। जब किसी व्यक्ति को बवासीर होता है, तो उसके गुुदा के अंदर और बाहर सूजन होती है और मलाशय के निचले हिस्से में भी बहुत दर्द देने वाली सूजन आ जाती है।

लगभग 50 से 60% लोगों को किसी ना किसी उम्र में बवासीर से जूझना पड़ सकता है, जिस वजह से अगर किसी व्यक्ति को बवासीर जैसी खतरनाक बीमारी हुई है, तो जल्द से जल्द उसका इलाज करना जरूरी है। नहीं तो नुकसानदायक हो सकता है।

बवासीर होने के बहुत सारे मुख्य कारण है, जैसे की कब्ज होना, शारीरिक गतिविधि कम करना और फूड एलर्जी इसके अलावा अधिक किसी जगह पर बैठकर काम करना, शरीर में पानी की कमी की वजह से भी बवासीर जैसी खतरनाक बीमारी पैदा होती है।

इस वजह से आज के इस लेख के जरिए हम आपको पांच जबरदस्त घरेलू नुस्खे की मदद से घर में ही बवासीर का इलाज करने का उपाय बताने वाले हैं।

बवासीर का इलाज: 5 घरेलू नुस्खे

बवासीर का इलाज

1. नारियल का करें इस्तेमाल

नारियल और नारियल का तेल बहुत सारी जगह पर इस्तेमाल होता है। लेकिन क्या आपको पता है, नारियल से हम बवासीर से राहत पा सकते हैं। इसके लिए सिर्फ नारियल की जटाओं को जलाकर राख बनाना होगा और उसको ताजे मट्ठे में मिलाकर सुबह खाली पेट पीना चाहिए।

2. एलोवेरा का करें उपयोग

एलोवेरा का भी बहुत जगह पर उपयोग होता है। आपको बता दें कि एलोवेरा में सूजन रोधक और चिकित्सीय गुण पाए जाते हैं, जिस वजह से बहुत सारे एक्सपर्ट भी बवासीर के मरीज को एलोवेरा लगाने का सुझाव देते हैं। एलोवेरा के जल को गुदा के बाहर के मस्सों में लगाना चाहिए, इससे जलन और खुजली नहीं होती है।

3. जैतून के तेल से करें इलाज

अगर आप बवासीर के मरीज है और आपको और असहनीय दर्द होता है, तो तुरंत आपको जैतून के तेल का इस्तेमाल बवासीर के लिए करना चाहिए। क्योंकि जब आप बादी बवासीर के मस्सों पर जैतून का तेल लगाते हैं, तो यह उस में मौजूद दर्दनाक सूजन को कुछ ही समय में ठीक कर देता है।

4. अंजीर से होगा लाभ

पिछले पोस्ट में हमने आपको अंजीर से होने वाले फायदे के बारे में बताया था। आपको बता दें कि अंजीर की मदद से आप आसानी से बवासीर के मरीज को ठीक कर सकते हैं। एक गिलास पानी में तीन अंजीर को भिगो दें और सुबह खाली पेट इस पानी को पिए, इससे जरूर लाभ होगा।

5. नींबू है फायदेमंद

बहुत सारे लोग नींबू से भी बवासीर जैसी भयानक बीमारी को ठीक करने में कुछ हद तक कामयाब रहते हैं। आपको बता दें कि अदरक और शहद में नींबू के रस को मिलाकर सेवन करना चाहिए, इससे उस मरीज को जबरदस्त फायदा पहुंचने वाला है।

कुछ लोगों को बवासीर की वजह से नींद नहीं आती है, खाने में तकलीफ होती है और बैठने में भी तकलीफ होती है। लेकिन इनमें से एक घरेलू बवासीर के इलाज को आजमा कर बवासीर से राहत पा सकता है। लेकिन अगर आप बवासीर के लिए पहले से ही मेडिसिन ले रहे हैं, तो डॉक्टर से पूछ कर घरेलू उपचार का उपयोग करें।

यह भी पढ़ें:

FAQ:

बवासीर का दर्द कैसे ठीक करें?

बवासीर के दर्द से राहत पाने के लिए जीरे के दाने को पीस लीजिए और उसे पानी में मिलाकर बवासीर के मस्सों पर लगाए।

बवासीर होने के क्या कारण है?

खराब खान-पान, शारिरिक गतिविधि को कम करना, किसी भी जगह लंबे समय तक बैठना और कब्ज की वजह से बवासीर होने का खतरा बढ़ जाता है।

खूनी बवासीर के लिए क्या करें?

खूनी बवासीर वाले मरीज को प्यास को लस्सी या फिर दाही के साथ मिलाकर सेवन करना चाहिए और कच्ची मूली का सेवन करने से भी खूनी बवासीर से राहत मिलेगी।

बवासीर की जांच कैसे होती है?

अस्पताल में डॉक्टर द्वारा पूरे शरीर का परेशान किया जाता है और गुदा तथा इसके पास से क्षेत्रों में चेकअप करके भ्रष्ट बवासीर की पहचान होती है और इसका इलाज किया जाता है।

बवासीर मे क्या ना खाएं?

अनाज, मैदा, उड़द दाल, काबुली चना, मटर, सोयाबीन, छोले, आलू, शिमला, मिर्च, कटहल, बैंगन, भिंडी, जामुन, आड़ू ,कच्चा आम, केला और मिर्च इन जैसे चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article

More article

close