प्रधानमंत्री आवास योजना 2019: Eligibility, Subsidy, New List, Online Form

यदि आप अपना खुद का घर बनवाने की सोच रहे हैं, या फिर मकान खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आप ही सुंदर सपना हकीकत में बदल सकते हैं। तो दोस्तों इस वजह से इस लेख के जरिए हम आपको पीएम आवास योजना (PMAY) या फिर के बारे में जरूरी जानकारी देने वाले हैं। जिसके बाद आपको eligibility, subsidy, new list, online form जैसे तरह-तरह के सभी प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी मिलेगी।

आपको बता दें कि पहले प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) का लाभ सिर्फ गरीब वर्ग के लोग ही उठा सकते थे। लेकिन अब इसका रकम बढ़ाकर शहरी इलाकों के गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों के लिए भी शामिल किया गया है। 

इसके अलावा शुरुआत में पीएम आवास योजना में होम लोन की रकम 3 से 6 लाख थी। और इस पर ब्याज पर subsidy भी दी जाती थी। लेकिन अब इसको बढ़ाकर 18 लाख किया गया है। तो सबसे पहले हम प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है? और इसमें आवेदन करने के लिए जरूरी शर्त क्या-क्या है? इसके बारे में जानकारी नीचे हासिल करते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2019

प्रधानमंत्री आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) भारत सरकार की सबसे बड़ी योजना है। इस आवास योजना का उद्देश्य 2022 तक सभी भारतीयों को घर उपलब्ध करवाना है। इसके तहत भारत सरकार द्वारा 2,00,000 घर शहरों में गरीब लोगों के लिए बनवाया जाएगा। वही 18,00,000 घर झोपड़ी वाले इलाकों में बनाया जाएगा। आपको बता दें कि पीएम आवास योजना को 25 जून 2015 को शुरू किया गया था।

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) में कितनी subsidy मिलेगी?

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन मैं आपको बता देना चाहता हूं कि 6.5 फ़ीसदी की क्रेडिट लिंक्ड subsidy सिर्फ ₹6,00,000 तक के लोन पर उपलब्ध होगी। 

इसके अलावा जो लोग सालाना ₹12,00,000 कमाई करते हैं, उन लोगों के लिए ₹9,00,000 तक के लोन पर 4 फ़ीसदी ब्याज subsidy मिलेगी।

इसी तरह जो लोग सालाना 18 लाख रुपए तक पैसे कमाते हैं, उन लोगों के लिए 12,00,000 रुपए के लोन पर प्रधानमंत्री आवास योजना में 3 फ़ीसदी ब्याज subsidy मिलेगी।

पीएम आवास योजना के लिए Eligibility क्या है?

तो अब हम इस सेक्शन में आपको पीएम आवास योजना के लिए eligibility वाले व्यक्ति अथवा परिवार की जरूरी जानकारी देने वाले हैं।

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS):

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग वाले परिवार जिनकी सालाना आमदनी ₹3,00,000 है, वे लोग इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

मध्यम आय वर्ग I (MIG I):

जिन परिवारों की सालाना कमाई 6 लाख से 12,00,000 रुपए तक है, वे लोग इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

मध्यम आय वर्ग II (MIG II):

इसी तरह जो लोग सालाना 12,00,000 रुपए की कमाई करते हैं, वे लोग इस योजना को online apply करने के लिए eligible है।

निम्न आय वर्ग (LIG):

इसके बाद जो परिवार वाले सालाना ₹3,00,000 से लेकर ₹6,00,000 तक कमाई करते हैं, वे लोग भी प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसके अलावा जो महिलाएं EWS मतलब आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और LIG मतलब निम्न आय वर्ग कैटेगरी में आते हैं, वे लोग पीएम आवास योजना के लिए eligible होंगे। 

और अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) और पिछड़े वर्ग वाले (OBC) लोग भी इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए क्षमता रखते हैं।

इसके अलावा दोस्तों प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए उन लोगों के पास अपना घर नहीं होना चाहिए। और उस व्यक्ति ने राज्य या केंद्र सरकार की किसी भी अन्य हाउसिंग स्कीम का लाभ पहले ना उठाया हो, वह व्यक्ति इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पीएम आवास योजना (PMAY) के लिए आवेदन कैसे करें?

खुशखबरी की बात यह है कि पीएम आवास योजना (PMAY) के लिए आवेदक 2 तरीके से आवेदन कर सकता है।

  1. Online : पीएम आवास योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक online  इस योजना को ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर online अप्लाई कर सकता है इसके लिए उसके पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  2. Offline: इसी तरह दोस्तों आवेदक कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से form लेकर और जरूरी जानकारी भरकर इस स्कीम के लिए offline apply कर सकता है। लेकिन यह online form आपको लगभग ₹25 में मिल जाएंगे और वह भी GST के साथ।

प्रधानमंत्री आवास योजना की लाभार्थी List में अपना नाम कैसे चेक करें?

बहुत सारे लोग प्रधानमंत्री आवास योजना से रिलेटेड अपने सवाल का जवाब गूगल पर ढूंढते रहते हैं। जैसे कि कुछ लोग प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) की new list चेक करने के लिए बहुत सारा समय online बिताते हैं। केवल 4 steps में आवेदक online अपना लाभार्थी list चेक कर सकता है।

Step 1:

सबसे पहले आपको online new list चेक करने के लिए अपने मोबाइल या फिर लैपटॉप पर ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करना होगा।

Step 2:

इसके बाद आप लोगों को “लाभार्थी खोजें” इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step 3:

उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आधार कार्ड नंबर दर्ज करने के लिए एक ऑप्शन आएगा। आपको वहां पर अपना आधार कार्ड नंबर डालना होगा।

Step 4:

आधार कार्ड नंबर डालने के बाद “दिखाएं” पर क्लिक करें।

तो दोस्तों याति प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) कि कुछ अहम और जरूरी जानकारी। इस इस छोटे से लेख के जरिए आज आपने पीएम आवास योजना की eligibility, new list, online form और subsidy जैसे अहम पॉइंट्स की जानकारी हासिल कर ली है।

Write a Comment