पेट कम करने के उपाय: 30 दिन के अंदर पेट की चर्बी घटाएं

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में भारत में कई सारे लोग बीमारियों से जूझ रहे हैं। और इसमें से सबसे बड़ी बीमारी है वजन का बढ़ना। आजकल बहुत सारे लोग वजन घटने और बढ़ने से बहुत परेशान हैं और वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है पेट की चर्बी। तो इस वजह से आज की इस लेख में हम आपको पेट कम करने के उपाय के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

इसे आजमाकर आप केवल 30 दिन के अंदर अपने पेट की चर्बी को घटा सकते हैं। आपको बता दें कि कई सारे लोग ऑफिस में काम करते हैं और उनको घंटों बैठकर काम करना पड़ता है। जिस वजह से उनकी पेट की चर्बी बढ़ जाती है। इसके अलावा कई सारे लोग ऐसे हैं जो कि खराब खाना खा लेते हैं। जिस वजह से उनकी पेट की चर्बी बढ़ती है। 

ऐसे बहुत सारे कारण मौजूद है, जिस वजह से लोगों की पेट की चर्बी बढ़ जाती हैं। आपको बता दें कि महिलाओं को ज्यादातर इस बीमारी से जूझना पड़ता है। इसे हम बीमारी तो नहीं कह सकते लेकिन यह बहुत बड़ी समस्या जरूर है। 

पेट कम करने के उपाय

अक्सर आपने देखा होगा कि गर्भवती महिलाएं बच्चे को जन्म देने के बाद पेट की चर्बी का शिकार हो जाती है। उनके पेट पर बहुत सारी चर्बी आ जाती है। लेकिन आज मैं इन सभी लोगों के लिए पेट की चर्बी कम करने के उपाय लेकर आया हूं। जिसे आजमा कर आप 30 दिन के अंदर अपने पेट की चर्बी को घटा सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

5 पेट कम करने के उपाय

1. अधिक पानी पीजिए

पेट की चर्बी को कम करने के लिए मनुष्य को हमेशा और हर दिन पानी पीते रहना चाहिए। लेकिन यह याद रखना चाहिए जब आपको प्यास लगती है या फिर आपका गला सूख जाता है तभी मनुष्य को पानी पीना चाहिए। 

अधिक पानी पीजिए

जरूरत से ज्यादा पानी पीने से भी कुछ नुकसान हो सकते हैं। लेकिन पानी पीने से जबरदस्त फायदा पेट की चर्बी कम करने में होता है। पानी पीने से आपको ज्यादा खाने की जरूरत भी मिट जाती है।

2. संतुलित मात्रा में खाए

हर दिन हम को संतुलित मात्रा में खाना खाना चाहिए। इसका यह मतलब नहीं कि हमें हर दिन और हर समय खाना खाते रहना चाहिए। इसके लिए हमें एक टाइम टेबल सेट करना होगा।

संतुलित मात्रा में खाए

लेकिन याद रखें जब हमें भूख लगती है तब हमें उस भूक को मारना नहीं चाहिए। हमें उस भूख को खत्म करने के लिए संतुलित मात्रा में खाना खाना चाहिए।

3. फल और सब्जी अधिक खाए

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन अब भारत में लोग फल और सब्जी बहुत खाने लगे हैं। क्योंकि इसके हजार से भी ज्यादा फायदे मौजूद है। कुछ समय पहले सदगुरु वासुदेव जग्गी ने कहा था कि हमें हमारे जीवन में 50% से भी ज्यादा फल और सब्जी खाने चाहिए।

फल और सब्जी अधिक खाए

इससे शरीर में ज्यादा एनर्जी बढ़ती है। और इसका फायदा हमें पेट की चर्बी को कम करने में भी होता है। क्योंकि पका हुआ और तला हुआ खाना खाने से हमें उतना पोषण नहीं मिलता है। और यह खाना पेट की चर्बी में बदल सकता है।

4. पूरी नींद

डॉक्टरों का कहना है कि मनुष्य को जितनी जरूरत होती है उठते ही नींद लेना चाहिए। लेकिन कई सारे डक्टर्स यह कहते हैं कि हमें कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। लेकिन सद्गुरु के मुताबिक हम लोगों को जितनी जरूरत होती है उतना ही नींद लेनी चाहिए। नींद का सबसे बड़ा मकसद हमें हमारे शरीर को आराम देना होता है। 

पूरी नींद

इस वजह से हमें ज्यादा भी नींद नहीं लेनी चाहिए। और काम भी नींद नहीं लेनी चाहिए। ज्यादा और कम नींद लेने से हमारी शरीर की चर्बी बढ़ सकती है। और हमारे पाचन तंत्र में भी असर पड़ सकता है। जिस वजह से हमें जितनी जरूरत होती है उतनी ही नींद लेनी चाहिए।

5. व्यायाम करें

दिन भर घर में बैठकर या फिर ऑफिस में बैठकर काम करने से अच्छा है हमें हर दिन टहलने जाना चाहिए। इससे हमारे पाचन तंत्र को भी बहुत फायदा होता है और शरीर के अन्य अंगों में भी काम करने की क्षमता बढ़ती है। 

व्यायाम करें

तैरने से, दौड़ने से और पैदल चलने से भी हमारे शरीर में बहुत जबरदस्त फायदा होता है। इस वजह से हर दिन व्यायाम करने से हमें पेट की चर्बी को कम करने में आसानी हो सकती हैं।

पेट की चर्बी कम करने के उपाय (5 योगासन)

  •  बालासन

जब हम हमारे मां के गर्भ में होते हैं, तब हमारे शरीर की स्थिति कैसी होती है वैसे ही बालासन करते वक्त हमारी स्थिति होती है। जिस वजह से इस आसन को बालासन कहते हैं। बालासन आसन हर दिन 10 मिनट तक करने से हमारे पेट की चर्बी को घटाने में हमें जबरदस्त फायदा होगा।

  • नौकासन

पेट की चर्बी कम करने के लिए नौकासन बहुत ही शानदार आसान है। इसके अलावा नौकासन हर दिन करने से हमारे पाचन तंत्र को भी यह मजबूत बनाता है। लेकिन जिन लोगों को पेट और कमर में संबंधित रोग है उन लोगों को यह आसन नहीं करना चाहिए।

  •  अनुलोम विलोम प्राणायाम

आपने बहुत बार इसका नाम सुना होगा, यह बहुत ही लोकप्रिय तरीका है। जिससे बहुत सारे लोग अपने पाचन तंत्र को ठीक करते हैं। इसे बहुत सारे लोग नाड़ी शोधन प्राणायाम भी कहते हैं। इस को हर दिन करने के बाद आपको पेट कम करने में जबरदस्त फायदा होगा। इससे धीरे-धीरे आपकी पेट की चर्बी गायब हो जाएगी। और आपके शरीर में रक्त का प्रभाव भी इससे ठीक हो जाता है।

  • कपालभाति

आप लोगों ने बहुत बार बाबा रामदेव जी को कपालभाति करते हुए देखा होगा। उन्होंने यह भी कहा है कि कपालभाति हर दिन करने के बाद कब्ज, एसिडिटी और गैस जैसे बीमारियों से हमें छुटकारा मिलता है। इसके अलावा कपालभाती से पाचन क्रिया भी बहुत अच्छी हो जाती है। आपको बता दें कि कपालभाति करने से कुछ समय के अंदर ही आपकी पेट की चर्बी गायब होने लगेगी।

  • सेतुबंध आसन

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन मैं आपको बता देना चाहता हूं कि सेतुबंध आसन हर रोज करने से गर्दन की दर्द ठीक हो जाती है। इसके अलावा और भी बहुत सारे बीमारियां भी सेतुबंध आसन करने से गायब हो जाएंगे। इसे करने से आपकी पेट की और जांघों के मांसपेशियां भी मजबूत होने लगती है। और कमर की चर्बी धीरे-धीरे घटने लगती है।

पेट की चर्बी बढ़ने के 5 सबसे बड़े कारण

  •  कमजोर पाचन तंत्र

पेट की चर्बी बढ़ने का सबसे बड़ा कारण होता है। मनुष्य का पाचन तंत्र बढ़ती उम्र के कारण हर मनुष्य के अंदर पाचन तंत्र बहुत कमजोर पड़ जाता है। क्योंकि हम हमेशा से ही खराब lifestyle जी रहे हैं। जिस वजह से हमारे शरीर के कुछ अंग कमजोर पड़ जाते हैं।

और ऐसा देखा गया है कि पुरुषों से ज्यादा महिलाओं के पाचन तंत्र बेहद कमजोर पड़ जाते हैं। जिस वजह से ज्यादातर महिलाएं की पेट की चर्बी बढ़ती है। इस वजह से जब भी अगर आपको लगता है कि आपका पाचन तंत्र कमजोर है तो उसे मजबूत बनाने के लिए खास उपाय आजमाएं।

  •  हार्मोन में बदलाव

आपने बहुत बार बड़े बुजुर्गों से यह बात सुनी होगी कि एक समय के बाद हर एक मनुष्य के अंदर हार्मोन में बदलाव होते रहते हैं। जिस वजह से अनेक प्रभाव मनुष्य के ऊपर पढ़ते हैं। और ज्यादातर महिलाओं के ऊपर इसका असर पड़ता है। 

40 की उम्र के आसपास पुरुषों से ज्यादा महिलाओं के शरीर में हार्मोन के बदलाव होते रहते हैं। जिस वजह से उनके पेट में और कमर के आसपास चर्बी बढ़ जाती है। और इस वजह से उनको कई सारे अन्य रोगों का भी सामना करना पड़ सकता है।

  • बीमारियां

अक्सर कई सारे बीमारियों की वजह से भी मनुष्य के पेट की चर्बी बहुत बढ़ जाती है। आपने सुना होगा कि जब भी कोई ब्रेस्ट कैंसर, शुगर या फिर हृदय जैसे रोगों से पीड़ित होता है तो उनके शरीर के कुछ अंग चर्बी से भर जाते हैं। और ज्यादातर पेट की चर्बी बढ़ने लगती है।

  •  तनाव

आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में कोई ना कोई व्यक्ति तनाव से झुझ रहा होता है। और अब तनाव ही सबसे बड़ी समस्या मनुष्य की जिंदगी में बन गई है। लेकिन क्या आपको पता है तनाव से भी मनुष्य के पेट की चर्बी बहुत बढ़ जाती है। 

आपको बता दें कि तनाव की वजह से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बहुत बढ़ जाता है। और केलोस्ट्रोल शरीर में वसा का स्तर बढ़ा देता है। जिस वजह से धीरे-धीरे हमारी हमारे पेट की चर्बी बढ़ने लगती है। 

  •  बैठकर काम करने की आदत

कुछ साल पहले लोग बैठकर काम नहीं करते थे। लोगों की जिंदगी में हमेशा भागदौड़ बनी रहती थी। लेकिन आजकल के कंप्यूटर के जमाने में लोग हमेशा अपने ऑफिस में बैठकर काम करते हैं। जिस वजह से उनकी जिंदगी झंड बन चुकी है। आपको बता दें कि बैठकर काम करने से आपके शरीर में बहुत नुकसान हो सकता है।

आपको बता दें कि मनुष्य को हर दिन बैठ कर काम करने से बहुत सारी बीमारियों से जूझना पड़ सकता है। और इसमें से एक है पेट की चर्बी बढ़ना। हा दोस्तों बैठकर काम करने से आपकी पेट की चर्बी बढ़ेगी। जिस वजह से आपको आलस और अन्य बीमारियों से भी झूझना पड़ सकता है।

यह सभी जानकारियां हमने गूगल से उठाई है। पेट की चर्बी को कम करने के लिए सबसे पहले उन्हें अपने जीवन में परिवर्तन लाना होगा। इसके लिए उन्हें अपने खान-पान को बदलना होगा। जैसे कि फल और सब्जी को हर दिन 50% से भी ज्यादा खाना होगा। 

और इसके अलावा अगर आपको बैठकर काम करने की मजबूरी है तो आप हर दिन कुछ समय निकालकर यूं ही टहलने जा सकते हैं। और व्यायाम भी कर सकते हैं जिससे आपके शरीर को बहुत फायदा होगा। अंत में आपको हमारे पेट कम करने के उपाय की जानकारी कैसी लगी इसके बारे में जरूर कमेंट बॉक्स में बताइए।

Important Posts:

 

Write a Comment