स्वास्थ्यपिंपल हटाने के 5 जबरदस्त घरेलू उपाय

पिंपल हटाने के 5 जबरदस्त घरेलू उपाय

क्या आप भी अपने चेहरे पर पिंपल की वजह से जूझ रहे हैं, जिसे आमतौर पर बहुत सारे लोग कील मुंहासे भी कहते हैं। आजकल कि इस दुनिया में बहुत सारे युवा चाहे वह लड़की हो या फिर लड़का सभी लोग चेहरे पर होने वाले पिंपल से बेहद परेशान है। लेकिन अगर आप भी पिंपल हटाने के उपाय के बारे में जानना चाहते हैं तो आज इस लेख में हम आपको 5 जबरदस्त पिंपल हटाने के उपाय बताने वाले हैं। 

पिंपल हटाने के तरीके

भारत में ऐसा देखा गया है कि ज्यादातर लड़कियों को पिंपल होता है। लेकिन कुछ लड़के होते हैं, जिनके चेहरे पर बहुत सारे पिंपल आ जाते हैं। इस वजह से ही भारत में बहुत सारे लोग पिंपल हटाने के तरीके ढूंढते रहते हैं। इसके अलावा पिंपल से होने वाले और भी बहुत से नुकसान मौजूद है, जैसे कि दाग धब्बे पड़ना। चेहरा खराब होना, यह सभी प्रकार के दुष्प्रभाव पिंपल की वजह से होते हैं। 

आज मैं कील मुंहासे हटाने के घरेलू उपाय बताने वाला हूं। इसके अलावा किन चीज़ों से आपको दूर रहना चाहिए इसके बारे में भी बताऊंगा। इसके अलावा हम इस लेख में चेहरे पर पिंपल्स होने के बड़े कारण भी बताएंगे। और उनसे बचने के उपाय भी बताने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं।

पिंपल हटाने के उपाय (मेरा तरीका)

पिंपल हटाने के उपाय

दोस्तों जब मैंने 10वीं परीक्षा पास की उसके बाद कॉलेज के समय में मेरे चेहरे पर बहुत सारे पिंपल्स आ गए थे। इसी के साथ मेरे चेहरे के ऊपर बहुत सारे दाग धब्बे भी हो गए थे। इस वजह से मैं बहुत परेशान हो गया था। हर वक्त में अपने माता पिता से और रिश्तेदारों से पिंपल हटाने के उपाय के बारे में पूछता रहता था। 

कुछ रिश्तेदार क्रीम लगाने की सलाह देते थे। और कुछ घरेलू उपाय भी बताते थे। उस वक्त मेरा हाल बहुत ही बुरा था। मैंने अपने चेहरे के ऊपर सभी क्रीम्स और घरेलू नुस्खे आजमाएं। लेकिन उन नुस्खे से और क्रीम्स से मेरा चेहरा और बिगड़ने लगा। और पिंपल्स की मात्रा भी बहुत बढ़ने लगी। 

यह भी पढ़े: चेहरे के दाग और पिंपल हटाने की क्रीम [Top 5 Creams In Hindi]

इसके बाद मैंने पिंपल के बारे में चिंता करना ही छोड़ दिया। लेकिन जब मेरे दोस्त को मेरे चेहरे के ऊपर पिंपल के बारे में पता चला तो उसने मुझे एक सलाह दी और उस सलाह से ही मैं आपको बता सकता हूं कि तब से लेकर अब तक मेरे चेहरे पर एक भी पिंपल नहीं है। उस उपाय को आजमाने के बाद मेरे चेहरे से पिंपल लगभग 1 महीने के अंदर ही सभी गायब हो गए। 

इसी के साथ उस उपाय से मेरे चेहरे के ऊपर से दाग धब्बे गायब हो गए। और अब मैं आपको मेरा आजमाया हुआ तरीका बताने वाला हूं। और उस तरीके का नाम है पानी पीना। हां दोस्तों पानी पीने से ही मेरे चेहरे के सभी पिंपल्स 1 महीने के अंदर गायब हो गए। इसी के साथ दाग धब्बे भी धीरे-धीरे से गायब होने लगे।

साइंस में भी इसका प्रमाण है और बहुत सारे डॉक्टर्स भी यह कहते हैं कि हमें बहुत सारा पानी पीना चाहिए। पानी पीने से हमारे चेहरे को भी बहुत फायदा होता है। और त्वचा को भी इससे बहुत फायदा होता है। और सबसे ज्यादा फायदा मुझे पिंपल्स हटाने में हुआ है। 

पहले दिन मुझे पानी पीने में बहुत तकलीफ हुई। क्योंकि मैं उतना पानी पीने में हमेशा ध्यान नहीं देता था। जब प्यास लगती थी तभी पानी पीता था। लेकिन धीरे-धीरे करके मैंने हर दिन पानी पीने की मात्रा थोड़ी-थोड़ी बढ़ाई। इसके बाद यह मेरी आदत सी हो गई।

जब भी मुझे पानी पीने का मन करता था तो मैं एक से दो कप पानी एक बार पी लेता था। और ऐसे करके मैं हर दिन 4 से 5 लीटर पानी पीता था। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि पिंपल हटाने के लिए मैंने क्या-क्या किया है। लेकिन यह पिंपल हटाने का सबसे जबरदस्त और आसान तरीका है। जिसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होगा। 

इसके अलावा में आपको नीचे कुछ पिंपल हटाने के तरीके के बारे में बताने वाला हूं। जो कि घरेलू नुस्खे हैं। जिन्हें आजमाकर आपको अपने चेहरे से पिंपल हटाने में आसानी होगी। लेकिन मेरी आपको यह सलाह है कि जब भी आपको प्यास लगती है, तब बहुत सारा पानी पीजिए। इससे आपको कोई नुकसान नहीं होगा, बल्कि फायदा ही फायदा होगा।

5 पिंपल हटाने के तरीके

1. एलोवेरा

एलोवेरा

आजकल बहुत सारे एलोवेरा से बने क्रीम्स मार्केट में आ गए हैं। लेकिन उन क्रीम्स में एलोवेरा से ज्यादा बहुत सारे केमिकल्स होते हैं जो कि हमारे स्किन के लिए बहुत हानिकारक होते हैं।

लेकिन क्या आपको पता है भारत में बहुत साल पहले से ही सभी लोग एलोवेरा इस्तेमाल करते हैं। और एलोवेरा का इस्तेमाल करके आप अपने चेहरे के सभी पिंपल्स और दाग धब्बे आसानी से हटा सकते हैं।

आपको सिर्फ एलोवेरा का इंतजाम करना होगा इसके बाद आलेगरा को चीर कर उसके जल को सुबह और रात को अपने मुंह पर लगाना है और 10 मिनट के बाद इसे धो लेना है।

2. नीम

नीम

नीम के पत्ते के बारे में तो आप लोगों ने बहुत बार सुना होगा। यह बहुत सारे इलाजों में काम आता है। इसके अलावा आयुर्वेद में भी नीम का बहुत उल्लेख है।

नीम से अपने चेहरे से पिंपल को हटाने के लिए आपको बहुत सारे नीम के पत्ते को इकट्ठा करना होगा। और उसे पीस पीस कर उसका जूस निकालना है।

इसके बाद उस जूस को अपने चेहरे पर लगाकर थोड़े समय बाद अपने चेहरे को धो लेना है। इसके बाद आपको पिंपल से राहत मिलेगी।

क्योंकि पिंपल चेहरे के ऊपर के बैक्टीरिया से ज्यादा फैलता है और नीम में बैक्टीरिया को मारने की शक्तियां मौजूद है।

3. बेसन

बेसन

दोस्तों आप लोगों ने बेसन का नाम तो सुना ही होगा। यह बहुत बार रसोई घर में इस्तेमाल करने वाली चीज है। लोक बेसन से पकोड़े बनाते हैं। और बहुत सारे स्वादिष्ट पकवान बनाते हैं। लेकिन आज मैं आपको बेसन से अपने चेहरे के पिंपल्स को हटाने के बारे में बताता हूं। 

सोने से पहले बेसन को पानी से मिलाकर अपने चेहरे पर लगाकर सोने से रात भर यह लेप आपके चेहरे को पिंपल से राहत देगा। इसके बाद सुबह इस लेप को ठंडे पानी से धो ले।

4. हल्दी

हल्दी

नीम के अलावा हल्दी में भी बहुत सारे एंटीबैक्टीरियल शक्तियां मौजूद है। जोकि बैक्टीरिया से लड़ने में बहुत काम आती है। और हल्दी का उपयोग बहुत सारे इलाजो के लिए भी किया जाता है। 

जिस वजह से सनातन धर्म में हल्दी को श्रेष्ठ माना गया है। हल्दी से आसानी से आप अपने चेहरे के ऊपर के पिंपल को हटा सकते हैं। 

इसके लिए आपको थोड़ी मात्रा में हल्दी को लेना है। और पानी में मिलाकर आप हल्दी के लेप को अपने चेहरे के ऊपर के पिंपल पर लगा सकते हैं। 

शुरुआत में आपको बहुत जलन होगी। लेकिन थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से धोने के बाद आपकी पिंपल की समस्या दूर होने लगेगी।

5. मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी

शायद ही आपने मुल्तानी मिट्टी का नाम सुना होगा। लेकिन हमारे यहां कर्नाटक में यह बहुत ही पॉपुलर है। क्योंकि बहुत सारे लोग जब पिंपल होता है तो ऊपर दिए गए चीजों के अलावा मुल्तानी मिट्टी का भी बहुत इस्तेमाल करते हैं। जिनसे उनके चेहरे के पिंपल जल्द गायब हो जाते हैं। 

मैंने भी अपने चेहरे पर बहुत बार मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल किया है। लेकिन जो मैंने आपको पानी पीने का उपाय बताया है, उससे यह उपाय उतना अच्छा नहीं है।

लेकिन इससे भी आपके चेहरे के पिंपल धीरे-धीरे गायब हो जाएंगे। और सबसे अच्छी बात यह है कि मुल्तानी मिट्टी से चेहरे के दाग धब्बे भी गायब हो जाते हैं।

कील मुंहासे होने के 5 सबसे बड़े कारण

  1. तेल वाला खाना खाने से पिंपल की समस्या बढ़ती है। जिस वजह से कभी भी ज्यादा तेल वाला खाना खाने से परहेज करें।
  2. चाय और कॉफी पीने से भी पिंपल की समस्या होती है  आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन चाय और कॉफी से आपके खून में Sebum की मात्रा बढ़ती है, जिससे पिंपल होता है।
  3. बहुत सारे लोगों का यह भी कहना है कि ज्यादातर धूप में रहने से भी चेहरे के ऊपर पिंपल होते हैं।
  4. हार्मोनल बदलाव के कारण से भी चेहरे के ऊपर पिंपल आने लगते हैं। इस वजह से आप को डरने की जरूरत नहीं है। आमतौर पर लड़की और लड़कों को 18 से 21 उम्र के बीच शरीर में बहुत ज्यादा हार्मोनल बदलाव होते हैं। जिस वजह से या पिंपल की समस्या बढ़ती है। और यह बहुत ही आम बात है।
  5. इसके अलावा आखरी और सबसे बड़ा कारण होता है तनाव। ज्यादा तनाव वाला व्यक्ति भी पिंपल्स का शिकार हो सकता है। इस वजह से कभी भी अपने आपको तनाव में ना रखें।

यह सभी जानकारी हमने गूगल से उठाई है। इसके अलावा हमने हमारे खुद की पिंपल हटाने के उपाय के बारे में भी आपको जानकारी दी है।

दोस्तों ऊपर दिए गए पिंपल हटाने के तरीके के अलावा आप मेरे पानी पीने के तरीके को आजमा सकते हैं। जिससे 99% आपके चेहरे के सभी पिंपल 1 महीने के अंदर गायब होने लगेंगे। 

लेकिन जरूरत से ज्यादा भी पानी नहीं पीना चाहिए। आप अपने डॉक्टर की सलाह लेकर और माता-पिता से सलाह लेकर पानी पीना शुरू कर दे, जिससे आपको जबरदस्त फायदा होगा।

Important Posts:

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article

More article

close