Top 10 दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट (2019)

आज इस लेख में हम आपको दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट की सूची दिखाने वाले हैं। आपको तो पता ही होगा कि इंटरनेट की दुनिया में हर साल अमीर लोगों की लिस्ट जारी होती है। और यह लिस्ट उन लोगों के कमाई के ऊपर निर्भर होती है। जिससे लिस्ट बनाने वाले को पता चल जाता है कि इस साल किस व्यक्ति ने कितनी कमाई की है। और कौन हाल ही में दुनिया का सबसे अमीर आदमी बन चुका है।

माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स पहले विश्व के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट में पहले स्थान पर आते थे। लेकिन अब उनको पछाड़ कर अमेजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस सबसे अमीर आदमी बन चुके हैं। फॉक्स के लिस्ट के मुताबिक अब उनकी कुल संपत्ति 112 बिलियन डॉलर है।

दुनिया के अलावा भारत में भी बहुत सारे ऐसे इच्छुक लोग मौजूद हैं। जिनको कामयाब लोगों की जानकारी प्राप्त करना बहुत पसंद आता है। इस वजह से बहुत सारे लोग इंटरनेट पर सबसे अमीर आदमी की लिस्ट की भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं और यह अच्छी बात है। आज इस इंटरनेट के वजह से हमें पता चल जाता है कि कौन अब सबसे अमीर आदमी बन चुका है। 

कुछ लोग पैदाशी ही अमीर बनते हैं। मतलब उनके दादा या फिर पिताजी अमीर होते हैं। लेकिन कुछ लोग अपने टैलेंट की वजह से और कड़ी मेहनत की वजह से अमीर बन पाते हैं। तो आज हम इस लिस्ट में इन दोनों ही तरह के अमीर आदमियों के बारे में बताने वाले हैं। लेकिन ज्यादातर लोग अपने मेहनत और टैलेंट की वजह से अमीर बने हैं।

तो बिना देरी के Forbes द्वारा प्रकाशित किए गए 2019 के इन Top 10 दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट के ऊपर नजर डालते हैं।

दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है?

दुनिया के सबसे अमीर आदमी

अमेजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस अब दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन चुके हैं। इससे पहले माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स फॉर्ब्स की लिस्ट में पहले स्थान पर उपस्थित थे। लेकिन अब अमेजॉन ने पूरे दुनिया पर राज किया हुआ है। इनके ई कॉमर्स वेबसाइट के अलावा और भी कई अन्य बिजनेस मौजूद है। जिनकी मदद से यह दुनिया के सबसे बड़ी और सबसे ज्यादा कमाई करने वाली कंपनी बन चुकी है। 

और इसका सबसे बड़ा फायदा इस कंपनी के फाउंडर जेफ बेजोस को हुआ है। आपको बता दें कि अमेजॉन कंपनी के फाउंडर जेफ बेजोस की कुल संपत्ति 112 बिलियन डॉलर बताई गई है। ये दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले व्यक्ति बन चुके हैं। आपको बता दें कि इसके साथ ही जेफ बेजोस ने कई सारे अन्य रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। और उन रिकॉर्ड्स में सबसे पहले 100 अरब डॉलर की संपत्ति को पार करने का रिकॉर्ड भी शामिल है। 

दोस्तों आपको जानकर यह हैरानी होगी लेकिन मैं आपको बता देना चाहता हूं कि अमेजॉन कंपनी सबसे ज्यादा कमाई उनके ई-कॉमर्स वेबसाइट से करती है। इसके अलावा उनके क्लाउड वेब सर्विस, अमेजॉन प्राइम और अन्य बहुत सारे अमेजॉन के कारोबार है। जिनकी मदद से इनकी कंपनी ने यह मुकाम हासिल किया है। 

अमेजॉन सबसे पहले अपनी वेबसाइट पर सिर्फ किताबें बेचा करते थे। लेकिन जब इनकी किताबों की बिक्री बढ़ने लगी, तब इन्होंने धीरे-धीरे इंसान के दिन दिननित्य के जीवन में जरूरत पड़ने वाली चीजों को अपनी वेबसाइट पर बेचना शुरू कर दिया। जिस वजह से इनकी ई-कॉमर्स वेबसाइट बहुत तेजी से आगे बढ़ गई। और अब यह दुनिया की नंबर 1 इ-कॉमर्स कंपनी बन चुकी है।

Top 10 दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट 2019

  1. जेफ बेजोस

जेफ बेजोस

दुनिया के सबसे अमीर आदमी के लिस्ट में अमेजॉन के सीईओ जेफ बेजोस पहले स्थान पर आते हैं। और उनका आना इस लिस्ट में बनता है।

  1. बिल गेट्स

बिल गेट्स

इसके बाद विंडोस के संस्थापक और माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स 90 बिलियन डॉलर के साथ इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर आते हैं।

  1. वारेन बफेट

वारेन बफेट

बर्कशायर हाथवे के सीईओ वारेन बुफेट ने अब तक 87 बिलीयन डॉलर कमाए हैं। और यह इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर मौजूद है।

  1. बर्नार्ड अरनॉल्ट

बर्नार्ड अरनॉल्ट

LVMH Moet Hennessy Louis Vuitton के चेयरमैन और सीईओ बर्नार्ड अरनॉल्ट और उनकी फैमिली इस लिस्ट में चौथे स्थान पर आती है। क्योंकि उनकी कुल संपत्ति 75 बिलियन डॉलर है।

  1. मार्क जुकरबर्ग

मार्क जुकरबर्ग

आज की दुनिया में मार्क जुकरबर्ग को ना जाने वाला कोई नहीं होगा। क्योंकि वह बहुत ही लोकप्रिय इंसान बन चुका है। मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक की शुरुआत की थी और इस वजह से उनकी संपत्ति अब तक 72 बिलियन डॉलर हो चुकी है। इस वजह से वह इस लिस्ट में पांचवे स्थान पर उपस्थित है।

  1. अमनसियो ओर्टेगा

अमनसियो ओर्टेगा

अमनसियो ओर्टेगा इस लिस्ट में छठे स्थान पर आते हैं। और उनकी कुल संपत्ति 70 बिलियन डॉलर बताई गई है। 

  1. कारलोस स्लिम हेलू

कारलोस स्लिम हेलू

Forbes के 2019 के लिस्ट के मुताबिक कारलोस स्लिम हेलू दुनिया के सातवें सबसे अमीर आदमी में से एक है। आपको बता दें कि उनकी कुल संपत्ति 68 बिलियन डॉलर है।

  1. चार्ल्स कोच 

चार्ल्स कोच 

अब बात करते हैं चार्ल्स कोच की। चार्ल्स कोच कोच इंडस्ट्री के सीईओ है। और वे इस लिस्ट में आठवें स्थान पर आते हैं। Forbes की लिस्ट के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति 60 बिलियन डॉलर है।

  1. डेविड कोच 

डेविड कोच 

डेविड कोच, कोच इंडस्ट्री के एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट है। और वह इस लिस्ट में नौवें स्थान पर आते हैं। डेविड कोच की कुल संपत्ति 60 बिलियन डॉलर है।

  1. लैरी एलिसन

लैरी एलिसन

लैरी एलिसन ओरेकल के फोल्डर है। और यह कंपनी भी बहुत ज्यादा पैसे कमा रहे हैं। और फॉर्ब्स के लिस्ट के मुताबिक लैरी एलिसन की कुल संपत्ति 58 बताई गई थी। और 62 बिलियन डॉलर हो चुकी है। लैरी एलिसन इस लिस्ट में दसवें स्थान पर आते हैं।

Top 5 भारत के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट (Latest)

  1. मुकेश अंबानी

मुकेश अंबानी के बारे में तो आप लोगों को ज्यादा बताने की जरूरत नहीं है। वे भारत के सबसे अमीर आदमी के लिस्ट में पहले स्थान पर आते हैं। उनकी कुल कमाई 40.1 अरब डॉलर है।

  1. अजीम प्रेमजी

अजीम प्रेमजी विप्रो लिमिटेड के मालिक है। और रिपोर्ट के अनुसार उनकी कुल संपत्ति 18.8 अरब डॉलर बताई गई है।

  1. लक्ष्मी निवास मित्तल

आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन और सीईओ लक्ष्मी निवास मित्तल की कुल संपत्ति 18.5 अरब डॉलर है। इस वजह से भारत के तीसरे सबसे अमीर आदमी हैं।

  1. शिव नाडर

HCL के चेयरमैन शिव नाडर की कुल संपत्ति 14.6 अरब डॉलर बताई गई है। इस वजह से वह इस लिस्ट में चौथे स्थान पर आते हैं।

  1. दिलीप संघवी

Sun Pharmaceuticals के फाउंडर है दिलीप सांघवी और उनकी कुल संपत्ति 12.8 अरब डॉलर बताई गई है। इस वजह से दिलीप सांघवी इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर आते हैं।

Conclusion

इस लिस्ट को हमने गूगल पर बहुत वर्ष रिसर्च करके और Forbes के जारी किए गए टॉप 10 दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट के आर्टिकल से उठाई है। इसमें 2019 के टॉप 10 दुनिया के और भारत के अमीर आदमी की लिस्ट मौजूद है।

इसके अलावा आपको इस लेख के जरिए क्या सीखने को मिला इसके बारे में हमें जरूर कमेंट बॉक्स में बताइए। इसके अलावा अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी है तो कृपया अपने दोस्तों के साथ इसे जरूर शेयर करें।

Important Posts:

 

Write a Comment