ये है दालचीनी के 7 जबरदस्त फायदे

आज की इस लेख के जरिए हम आपको दालचीनी के फायदे के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। क्योंकि बहुत सारे लोग इंटरनेट पर हर महीने Benefits of Cinnamon in Hindi इसकी जानकारी ढूंढने की कोशिश करते हैं। लेकिन उनको सही जानकारी नहीं मिल पाती है।

संस्कृत भाषा में दालचीनी को त्वाक नाम दिया गया है। भारत और श्रीलंका के लोग दालचीनी का प्रयोग ज्यादा करते हैं। क्योंकि यह वही पर ज्यादा पाई जाती है। इसके अलावा दालचीनी को मसाले की तरह प्रयोग किया जाता है। और इसमें अलग सा ही सुगंध देखने को मिलता है। इस वजह से दालचीनी गरम मसाले की कैटेगरी में आता है।

दालचीनी के फायदे

लोग ज्यादातर दालचीनी को खाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। लेकिन दालचीनी के सेहत के लिए बहुत सारे चमत्कारी फायदे है। चॉकलेट बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा बहुत सारे स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

आमतौर पर आपको भारत के हर रसोई घर में दालचीनी मिल जाएगी। लेकिन क्या आपको पता है दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट गुण की मदद से हम बहुत सारे बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। जैसे कि अर्थराइटिस, डायबिटीज और यहां तक कि कैंसर जैसे भयानक बीमारी से भी छुटकारा पा सकते हैं।

इस वजह से एलोपैथी में भी दालचीनी को बहुत महत्व दिया गया है। इसके अलावा बहुत सारे वैज्ञानिकों का यह कहना है कि लॉन्ग के बाद दालचीनी में सबसे ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। इस वजह से आज के इस लेख के जरिए हम आपको दालचीनी के फायदे की सभी जानकारी देने वाले हैं। जिससे आप दालचीनी से सभी लाभ उठा सकते हैं।

दालचीनी के फायदे – Benefits of Cinnamon in Hindi

1. डायबिटीज से राहत

दालचीनी में इन्फ्लेमेटरी, anti-diabetic, anti-cancer, कार्डियोप्रोटेक्टिव, एंटी ऑक्सीडेंट और पॉलिफिनॉल्स जैसे गुण पाए जाते हैं। जिस वजह से जो भी मरीज डायबिटीज से पीड़ित है तो, उसे अपने आहार में दालचीनी को शामिल करना चाहिए। जिसके बाद थोड़े समय में उसे मधुमेह जैसी गंभीर बीमारी से राहत मिल जाएगी।

2. हृदय को रखे स्वस्थ

दालचीनी का सेवन करने से हमारे शरीर में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है। जिसके बाद हमारे शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता रहता है। इस वजह से हमको कभी भी ह्रदय अपघात का खतरा नहीं रहता है। आप चाहे तो सब्जियों में दालचीनी का उपयोग करके खा सकते हैं। इसकी वजह से ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ेगा, बल्कि आपका स्वास्थ्य बढ़ेगा।

3. पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद

आजकल बहुत सारे लोग खराब पाचन क्रिया की वजह से परेशान है। इसकी वजह से कई लोगों को मोटापे और पतलेपन के परेशानी झेलनी पड़ती है। लेकिन दालचीनी में एंटीमाइक्रोबियल्स गुण पाया जाता है। जिस वजह से दालचीनी का सेवन करने के बाद आपके पाचन तंत्र में संक्रमण का कारण बनने वाले सभी बैक्टीरिया खत्म हो जाता है।

4. कैंसर से बचाव

कैंसर अब तक दुनिया की सबसे बड़ी और खतरनाक बीमारी में से एक है। जिस वजह से अभी तक बहुत सारे वैज्ञानिक कैंसर से बचने के उपाय तलाश कर रहे हैं। दालचीनी के सेवन करने के बाद कैंसर की कोशिकाएं के विकास को रोक देता है। जिस वजह से कैंसर पूरे शरीर में नहीं फैल पाता है। इसके अलावा पेट के कैंसर के शरीर में फैलने से रोकता है। इससे साफ पता चल जाता है कि दालचीनी में एंटी कैंसर गुण मौजूद है। इसके अलावा दालचीनी में पॉलिफिनॉल्स, मेलेनोमा कैंसर नामक त्वचा के कैंसर से भी राहत दिलाता है।

5. सर्दी और खांसी से राहत

जिन लोगों को भी बार बार सर्दी खासी की परेशानी होती है, उन्हें दालचीनी का सेवन करना चाहिए। क्योंकि दालचीनी में एंटीमाइक्रोबॉयल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। जो कि सर्दी खांसी से बचाव करते हैं। अगर आप एक चम्मच दालचीनी पाउडर में दो लॉन्ग के टुकड़े को गर्म पानी में मिलाकर पीते हैं तो, सर्दी खांसी से आपको राहत मिलेगी।

6. मोटापे से छुटकारा

अपने खान-पान पर ध्यान ना देना और खराब जीवनशैली की वजह से बहुत सारे लोग मोटापे से परेशान हैं। और मोटापे की वजह से ही हमारे शरीर पर और भी बहुत सारे बीमारियां पैदा हो जाती है। जिस वजह से जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी हमें मोटापे से छुटकारा पाना चाहिए। दालचीनी में मौजूद पॉलीफेनॉल एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट है। इसकी मदद से आपके शरीर में इंसुलिन खून में ग्लूकोज का स्तर नियंत्रित रहता है। जिस वजह से आपका वजन नहीं पढ़ पाता है। क्योंकि ग्लूकोज का स्तर बढ़ने पर वजन बढ़ता है। इसके अलावा दालचीनी में मौजूद एंटी ओबेसिटी और अन्य तत्व से आपके शरीर में वजन कम हो जाता है।

7. अर्थराइटिस से राहत

अर्थराइटिस की परेशानी ज्यादातर 50 से ज्यादा उम्र वाले लोगों में देखी जाती है। क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ हड्डियां भी कमजोर होने लग जाती है। जिसके बाद लोगों को घटिया जैसी बीमारियां का सामना करना पड़ता है। दालचीनी से आप आसानी से अर्थराइटिस से होने वाले दर्द और सूजन से राहत पा सकते हैं। क्योंकि दालचीनी में आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

ये है 7 जबरदस्त दालचीनी के फायदे। लेकिन क्या आपको पता है दालचीनी का कुछ खतरनाक नुकसान भी है। जिनके बारे में हम आपको नीचे बताने वाले हैं। ज्यादा दालचीनी का सेवन करने से लीवर की परेशानी हो सकती है। और खून भी पतला हो सकता है।

इसके अलावा गर्भवती महिला को समय से पहले प्रसव हो सकता है। इस वजह से गर्भवती महिलाओं को कभी भी दालचीनी का सेवन नहीं करना चाहिए। आशा करता हूं कि आपको हमारा ये लेख पसंद आया होगा।

Important Posts:

Write a Comment