दांत दर्द का इलाज – Toothache Home Remedies in Hindi

बच्चे, बड़े और बूढ़े लोगों को अपनी जिंदगी में कभी ना कभी दाद दर्द का सामना करना पड़ता है और यह बहुत दर्दनाक अनुभव होता है। आजकल आप लोग टीवी पर “आपके टूथपेस्ट पर नमक है क्या?” इसका प्रचार कोलगेट के ऐड पर देखा होगा और यह बहुत ही लोकप्रिय बन चुका है।

इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि भारत में कितने लोगों को दांत दर्द की समस्या होती है। ऐसे में अगर आप भी दांत दर्द जैसी भयानक समस्या से पीड़ित है तो, आज के इस लेख में हम आपको दांत दर्द का इलाज या फिर दांत दर्द की दवा इसको अंग्रेजी में toothache home remedies भी कहते हैं, इस के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं, जिसमें घरेलू उपचार शामिल है।

दांत दर्द का इलाज – Toothache Home Remedies 

दांत दर्द का इलाज

1. नींबू

जब कभी भी आपको दांत में बहुत तेजी से दर्द होने लगता है तो, उस सूजन वाली जगह पर नींबू के छिलके को लगाने से तुरंत राहत मिलती है। क्योंकि नींबू में बहुत मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है।

2. सरसों का तेल

अगर आपके घर में सरसों का तेल है तो, तीन बून्द सरसों के तेल में एक चुटकी नमक डालकर दांत के दर्द वाले हिस्से में हल्का सा मसाज करें।

3. लॉन्ग

हर घर के किचन रूम में लॉन्ग पाया जाता है और इसके अनेक फायदे हैं, जिसमें से एक है दांत दर्द का इलाज। दांत दर्द वाले हिस्से में एक लोन रखने से राहत मिलती है। इसके अलावा लॉन्ग का तेल लगाना भी लाभदायक होता है।

4. काली मिर्च

आधे चम्मच नमक में एक चुटकी काली मिर्च पाउडर मिलाकर दर्द वाले हिस्से पर लगाने से आपको दर्द से राहत मिलेगी। लेकिन ध्यान रखिए ज्यादा काली मिर्च का उपयोग ना करें।

5. लहसुन

लहसुन से भी आप दांत के दर्द का इलाज कर सकते हैं। इसके लिए जब कभी भी दांत दर्द होता है तो, लहसुन के दवे को नमक में डुबोकर चबाने से आपको दांत दर्द से राहत मिलेगी।

पुराने जमाने में सभी भारत के लोग जब कभी भी दांत दर्द होता था तो अस्पताल जाने के बजाय घर पर ही अपना इलाज इन चीजों से करते थे। इस वजह से उनके दांत बूढ़े होने पर भी नहीं गिरते थे। लेकिन कुछ लोगों को असहनीय पीड़ा दांत में होता है। इन परिस्थितियों दांत दर्द का इलाज सिर्फ अस्पताल के डॉक्टर ठीक कर सकते हैं।

यह पोस्ट पढ़े:

Write a Comment