दही खाने के फायदे, नुकसान और उपयोग

आज के इस लेख के जरिए हम आपको दही खाने के फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं। आजकल बहुत सारे लोग दही के फायदे जानने की कोशिश कर रहे हैं। क्योंकि बहुत सारे लोग अब अपने सेहत के प्रति बहुत सीरियस है। इस वजह से बहुत सारे लोग अब अपनी  जिंदगी को सुधारने के लिए सबसे पहले सेहत सुधारने की कोशिश कर रहे हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन हम आपको बता देना चाहते हैं कि आयुर्वेदा में भी दही का उल्लेख किया गया है। और उसमें किस आदमी को दही खाने के फायदे होते हैं। इसके अलावा कब दही को खाना चाहिए जिससे हमें जबरदस्त फायदा हो सके और और भी इसके बारे में उल्लेख किया गया है। तो अब हम आपको आयुर्वेद के हिसाब से Benefits of Curds के बारे में सभी जानकारी देने वाले हैं।

आपको पता होगा कि दही में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और कैल्शियम होता है। और जैसा कि हमने आपको बताया भारतीय संस्कृति में प्राचीन काल से ही दही का उपयोग किया जाता है। और इसके अलावा आपने बहुत बार यह भी देखा होगा कि लोग शुभ काम करने से पहले दही का उपयोग करते हैं। जैसे के शादी विवाह के अवसर पर।

कई लोगों का यह भी कहना है कि दूध के मुकाबले दही में ज्यादा कैल्शियम और जरूरी आयरन होता है। जिस वजह से लोग अब दही का ज्यादा प्रयोग करने लगे हैं। और भगवान श्री कृष्ण भी बहुत दही खाते थे। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि पुराने जमाने से लेकर अब तक दही को लोग अपने सेहत बनाने के लिए खाते हैं।

इसके अलावा कुछ चीजें खाने के नुकसान भी होते हैं। जैसे कि हमने आपको बताया कि दही खाने के फायदे भी मौजूद है। इसी तरह दही खाने के कुछ नुकसान भी है। जिसके बारे में हम आपको यहा पर जानकारी देने वाले हैं।

2020 में लोग बहुत ही शानदार और पहले से ज्यादा हाई क्वालिटी जिंदगी जी रहे हैं। लेकिन खाने के मामले में लोग हर साल की तरह पीछे जा रहे हैं। मेरा मतलब यह है कि लोग अब बहुत ही कम पोस्टिक वाला खाना खाते हैं। लेकिन आज भी लोग अपनी जिंदगी में और खाने में कुछ चीजें को जोड़कर अपनी जिंदगी और स्वास्थ्य को अच्छा बना सकते हैं।

इसके लिए हमें दही जैसे पौष्टिक आहार को अपनाना होगा। लेकिन कुछ लोगों को दही खाने के बहुत बड़े नुकसान भी हो सकते हैं। तो नीचे हमने कुछ फायदे और नुकसान के बारे में points प्रदान किए हैं। कृपया उन्हें ध्यान से पढ़ें।

दही खाने के फायदे – Benefits of Curd 

1. हृदय के लिए लाभदायक

दही का उपयोग करने से ह्रदय के सभी रोग मिट जाते हैं। रक्तचाप और गुर्दे की बीमारी भी ठीक हो जाती है। क्योंकि दही खाने से हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है। और ह्रदय की धड़कन सामान्य रहती हैं।

2. दस्त से राहत

दही में चावल मिलाकर खाने से दस्त जैसे गंभीर रोग भी मिट जाता है। इसके अलावा दही को पेट के इलाज के लिए अमृत माना गया है। जिस वजह से अगर आपके पेट में गर्मी या जलन हो तो आप को दही खाना चाहिए।

3. मुंह के छाले दूर करें

दही को शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से और भोजन के समय खाने से भी मुंह के छाले दूर हो जाते हैं।

4. वजन कम करें

आजकल मोटापा सबसे बड़ी बीमारी बन चुकी है। और इस बीमारी से भी और भी बहुत सारी बीमारी शरीर में पैदा होती है। लेकिन सिर्फ दही का हमेशा उपयोग करने से हमारे मोटापे की परेशानी दूर हो सकती है। क्योंकि दही के सेवन से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से रोकता है, उसी तरह शरीर में रक्त प्रवाह सुधरता है। जिस वजह से अतिरिक्त चर्बी उत्पन्न नहीं हो पाती है।

5. बालों को बनाये सुंदर

हमारे बालों के लिए भी दही सबसे बेहतर है, क्योंकि दही को मुल्तानी मिट्टी से बालों पर लगाने से बाल मुलायम होते हैं। और झरने से बचते हैं। इसके अलावा दही को मेहंदी के साथ मिलाकर लगाने से या फिर सिर्फ दही को ही बाल में लगाने से हमारे बालों से रूसी हटाने लगते हैं। और यह हमारे बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर की तरह है।

6. शरीर की ऊर्जा बढ़ाये

जैसा की आप सभी लोगों को पता होगा कि प्रोटीन के सेवन से हमारी भूख नियमित रहती है, जिस वजह से हमें हमारे वजन को नियंत्रण में रखने के लिए बहुत सहायता मिलती है। और आपको बता दें कि 400 ग्राम दही में लगभग 24 ग्राम प्रोटीन होता है, जिससे दिनभर में हमें ऊर्जा बढ़ाने में मदद मिलती है।

7. चेहरे के लिए लाभकारी

दोस्तों अगर आप के तैलीय त्वचा से परेशान है, तो सिर्फ दही में शहद मिलाकर लगाने से आपको तैलीय त्वचा से छुटकारा मिलेगी। इसके अलावा दही में फास्फोरस, जिंक और विटामिन ए जैसे तत्व होते हैं, जिससे हमें हमारे चेहरे को चमकाने में मदद मिलती है।

दही खाने के नुकसान – Side Effects of Curd

  1. जो लोग जोड़ों के दर्द और अर्थराइटिस जैसे समस्या से पीड़ित है, उन लोगों को दही का सेवन नहीं करना चाहिए। लेकिन फिर भी आप दही का सेवन करना चाहते हैं, तो सिर्फ दिन में दही का सेवन करें।
  2. अति हर चीज की बुरी होती है, इस वजह से हमें जितना चाहिए उतना ही दही का सेवन करना चाहिए। क्योंकि ज्यादा दही खाने से शरीर में बहुत सारे आहार से मिलने वाले आयरन और जिंक सोखने पर रोक लगता है।
  3. क्या आपको पता है दही में अप्राकृतिक मिठास जैसे कॉर्न सिरप मिलाकर खाने से हमारे शरीर में वजन बढ़ने का खतरा होता है। और यह अमेरिकन जनरल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन के एक लेख में छपा है।
  4. और सबसे बड़ा दही खाने का नुकसान यह है कि इसमें गैलेक्टोज नामक शुगर पाई जाती है। और इससे ओरियन कैंसर का सेल्स आपके शरीर में पैदा हो सकते हैं, क्योंकि गैलेक्टोज से लेक्टोज बनती है।
  5. खट्टा दही खाने के बहुत सारे नुकसान है, जैसे कि इससे आपके शरीर में फूड प्वाइजनिंग, एसिडिटी और पेट की खराबी हो सकती है। इसके अलावा रात में कभी भी दही का सेवन ना करें। इससे आपको सर्दी और जुकाम का खतरा भी हो सकता है।

दही के उपयोग – Uses of Curd

तो आज के इस लेख के जरिए आज हम जबरदस्त दही के घरेलू नुस्खे आपको प्रदान करने वाले हैं। जिससे आपको दही खाने से फायदे जबरदस्त हो सके। कभी भी दही को नमक के साथ मिलाकर सेवन ना करें। इससे दही की सारी शक्ति मिट जाती है। और आपको इससे फायदा नहीं होता है ।

इसके अलावा जो गर्भवती महिला होती है, उनको दही के साथ थोड़ा सा चूना मिलाकर खाना चाहिए, जिससे उनके शरीर में कैल्शियम की कमी ना हो। इससे उनके शरीर में लचीलापन पैदा होता है। जिससे वह बिना ऑपरेशन के भी प्राकृतिक रूप से बच्चा पैदा कर सकती है।

तो दोस्तों यह थे दही के फायदे और दही खाने के कुछ नुकसान। आशा करता हूं कि आपको मेरी लेख पसंद आई होगी। कृपया इस लेख को अपने प्यारे दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

यह भी पढ़े:

FAQ:

दही कब नहीं खाना चाहिए?

दही को सुबह और रात के समय कभी भी नहीं खाना चाहिए। क्योंकि इससे फेफड़ों में संक्रमण, जोड़ों में दर्द, एसिडिटी और खांसी जुकाम जैसी परेशानियां पैदा हो सकती है।

दही में कौन सा विटामिन है?

दही में विटामिन B6 और विटामिन B12 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा दही में प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन भी पाया जाता है जिससे जबरदस्त फायदा होता है।

खाली पेट दही पीने से क्या होता है?

कभी भी खाली पेट दही का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे पेट में मरोड़ हो सकती है और एसिडिटी जैसी भयानक बीमारी पैदा होती है।

दही खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए?

जैसे कि आप सभी लोगों को पता होगा दही की तासीर ठंडी होती है, जिस वजह से कभी भी दही के साथ गर्म तासीर वाली चीज है ना खाए, जैसे की मछली और तली हुई चीजें।

दही खाने से क्या नुकसान होता है?

अर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द के मरीज को कभी भी दही का सेवन नहीं करना चाहिए, इससे उनकी तकलीफ ज्यादा हो सकती है।

Write a Comment