ये है दही खाने के 7 जबरदस्त फायदे

आज हम आपको दही खाने के फायदे की सभी जानकारी देने वाले हैं। एक दूध उत्पाद है। जिसे भारत में गाय और भैंस के दूध से बनाया जाता है। इसके अलावा भारत में सोया दही मिलता है। और यह एक गैर दूध उत्पाद विकल्प है। लेकिन आज हम आपको गाय और भैंस के दूध से बने दही के फायदे (Benefits of Curd) के बारे में ही बताएंगे।

कई लोगों का कहना है कि दही में दूध से ज्यादा पोषक तत्व मौजूद होते हैं। और इसमें दूध से ज्यादा कैल्शियम और आयरन भी पाया जाता है। प्राचीन काल से ही भारत में दही का बहुत बार प्रयोग किया जाता था। और लोग अब भी अपने जीवन शैली में दही को शामिल कर रहे हैं। और दही के सेहत के लिए भरपूर फायदे है।

आयुर्वेद में भी दही के बहुत सारे फायदों के बारे में जिक्र किया गया है। आपको बता दें कि 4500 साल से दही का प्रयोग किया जा रहा है। और दही में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन B12 और  विटामिन B6 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

भारत में आमतौर पर दही बनाने की लिए दूध प्रोटीन से प्रतिक्रिया कर इसे दही में बदल दिया जाता है। इसके अलावा भारत में Drinks आपको पीने के लिए मिल जाएंगे जैसे की लस्सी, मट्ठा और छाछ।

यह पढ़े: गिलोय के फायदे

तो दोस्तों अब बिना कोई देरी के हम आपको नीचे दही खाने के फायदे के बारे में सभी उपलब्ध जानकारी आपको प्रदान करेंगे। इसके अलावा कुछ दही के नुकसान के बारे में भी बताएंगे। जिसको आप को दही का सेवन करते समय ध्यान में रखना होगा।

दही खाने के फायदे

दही खाने के फायदे

1. पाचन के लिए लाभदायक

दही एक शानदार प्रोबायोटिक भी है। जिस वजह से इसके अंदर मौजूद अच्छे बैक्टीरिया आपके पेट के पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं। इसके अलावा जिन लोगों का पेट हर वक्त खराब रहता है, उनके लिए भी दही का सेवन करना चाहिए।

2. इम्यून सिस्टम को बनाएं मजबूत

अगर आपका इम्यून सिस्टम मजबूत रहेगा तो, आपको किसी भी बीमारी को जलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि इम्यून सिस्टम सभी बीमारी को जड़ से खत्म करता है। जिस वजह से आपको दही का सेवन करना चाहिए। क्योंकि दही के अंदर मौजूद सभी अच्छे बैक्टीरिया आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं।

3. मोटापे से छुटकारा

आपको बता दें कि रोजाना दही का सेवन करने से हमारे शरीर में रक्त प्रवाह सुधरता है। और इससे अतिरिक्त चर्बी उत्पन्न नहीं हो पाती है। जिस वजह से हम आसानी से अपने मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा दही खाने से कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रण में रहता है।

4. गर्भवती महिलाओं के लिए अमृत

जो भी गर्भवती महिलाएं होती है, उनको अपने खाने में दही को शामिल करना चाहिए। क्योंकि जब भी कोई गर्भवती महिला दही का सेवन करती है तो, उनके ब्लड सेल्स और हीमोग्लोबिन नियंत्रण में रहता है। जिससे उनको उस दौरान दही से शानदार फायदा पहुंच सकता है।

5. हृदय को रखे स्वस्थ

अमेरिका में संशोधन कर्ताओं ने दही के बारे में एक रिसर्च किया। उसमें उन्होंने कुछ लोगों को बिना फैट वाली दही खिलाई, जिसमें 31% लोगों को दही खाने के बाद उच्च रक्तचाप की समस्या से राहत मिली। क्योंकि दही में मैग्नीशियम के अलावा प्रोटीन और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हृदय को मजबूत बनाते हैं।

6. हड्डियों को मजबूत बनाएं

आपको बता दें कि यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के अनुसार 500 ग्राम दही में लगभग 550 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। जिस वजह से अगर हम हर दिन 250 ग्राम दही सेवन करते हैं तो, 275 मिलीग्राम कैल्शियम से हमारे शरीर की हड्डियां बेहद मजबूत बन जाएगी। जिस वजह से हमें हड्डियों से जुड़ी कोई भी बीमारी नहीं आएगी।

7. चेहरे को बनाएं खूबसूरत

दही में फास्फोरस, जिंक और विटामिन ए जैसे तत्व पाए जाते हैं। जिस वजह से हमारे चेहरे पर मौजूद दाग धब्बे और पिंपल्स दही को रोजाना हमारे चेहरे पर लगाने से कुछ ही दिन में गायब हो जाते हैं। इस वजह से अगर आपको भी अपने चेहरे को खूबसूरत बनाना है तो, अपने चेहरे पर कभी-कभी दही लगाकर धो ले।

तो दोस्तों यह थे दही खाने के फायदे। इसके अलावा दही खाने के कुछ नुकसान भी है। जिसके बारे में हम आपको यहां पर जानकारी देने वाले हैं। जिन लोगों को जोड़ो के दर्द और अर्थराइटिस जैसे समस्या है, उनको कभी भी दही का सेवन नहीं करना चाहिए।

इसके अलावा दही के लाभ बहुत सारे हैं। इसके अलावा बहुत सारे दही खाने के नुकसान भी मौजूद है। इस वजह से हमें किसी भी चीज का सेवन करने से पहले सोच समझकर और सभी जानकारियों को इकट्ठे कर के ही उसका प्रयोग करना चाहिए।

इसके अलावा अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया है तो इसे अपने पसंदीदा लोगों के साथ जरूर शेयर करें।

Important Posts:

Write a Comment