डिजिलॉकर क्या है ? और इसमें अकाउंट बनाकर डॉक्यूमेंट कैसे सेव करें

0

आजकल भारत में प्रधानमंत्री मोदी की वजह से डिजिटल इंडिया का नारा हर जगह चल रहा है। और इसी के कारण अब हर जगह डिजिटल से काम होता है। चाहे वह कोई बैंक पेमेंट हो या फिर कोई सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई करना हो हर जगह अब डिजिटली अपना काम कर सकते हैं। वह भी सिर्फ अपने स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर से। आज हम आपको डिजिलॉकर क्या है इसके बारे में बताने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं।

डिजिलॉकर क्या है?

जैसा कि हमने बताया डिजिलॉकर एक सरकारी योजना है और इसे भारत सरकार ने एप के जरिए लॉन्च किया है। इस डिजिलॉकर एप के जरिए आप अपने डाक्यूमेंट्स को जैसे कि आधार कार्ड, रेशन कार्ड या फिर वोटर आईडी कार्ड जैसे डाक्यूमेंट्स कॉपी को इस ऐप में सेव करके कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हो।

मतलब अगर आपको किसी भी काम के लिए अपना डाक्यूमेंट्स चाहिए हो तो आपको डाक्यूमेंट्स ले जाने की जरूरत नहीं है सिर्फ इस ऐप के जरिए उन डाक्यूमेंट्स को मोबाइल से दिखाएंगे तो आपका काम हो जाएगा।

डिजिलॉकर अकाउंट कैसे बनाते हैं?

डिजिलॉकर क्या है
डिजिलॉकर क्या है

डिजिलॉकर अकाउंट आप उनके वेबसाइट पर भी बना सकते हो और एंड्रॉयड ऐप पर भी बना सकते हो। और जब आप डिजी लॉकर पर अकाउंट रजिस्टर कर लेते हैं तो आपको वहां पर अपने डाक्यूमेंट्स इमेज और पीडीएफ आदि के जरिए सुरक्षित सेव कर सकते हो।

डिजिलॉकर अकाउंट बनाने के गाइड:

  • पहले तो डिजी लॉकर वेबसाइट पर जाए या फिर आप डिजिलॉकर ऐप डाउनलोड करके एप से अकाउंट रजिस्टर कर सकते हो।

डिजिलॉकर ऐप डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

डिजिलॉकर वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

डिजिलॉकर क्या है
डिजिलॉकर क्या है
  • और अकाउंट बनाने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए आपको वहां पर मोबाइल नंबर डालकर और उनके वेरिफिकेशन कोड को वेरीफाई कर ले।
  • अब अपना कौन सा भी यूजर नेम और पासवर्ड डालें। पासवर्ड डालते समय या याद रखें कि उसमें कैरक्टर नंबर और स्पेशल कैरक्टर होना चाहिए जैसे कि: Example-Akshay123#
  • फिर आपको sign-up पर क्लिक करने के बाद अपना आधार कार्ड नंबर डालना होगा। फिर बाद में आपको फिर से मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उस OTP को डालकर कंटिन्यू पर क्लिक करें।
  • और मोबाइल नंबर पर डिजिलॉकर की तरफ से और एक पासवर्ड आएगा। और उस पासवर्ड को डालकर आप वेरीफाई पर क्लिक करें।
  • अब आपका डिजी लॉकर पर अकाउंट रजिस्टर हो चुका है। और अब आप अपने कोई भी डाक्यूमेंट्स डिजिलॉकर पर आसानी से अपलोड कर सकते हैं।

 डिजिलॉकर एप या वेबसाइट पर डॉक्यूमेंट सेव कैसे करें?

जैसा कि मैंने पहले बताया है एक बार जब आपका डिजी लॉकर पर अकाउंट रजिस्टर हो जाता है तब आपको डॉक्युमेंट्स अपलोड करने का ऑप्शन मिलता है।

और वहां जाकर आपको अपने डाक्यूमेंट्स को डिजी लॉकर में सेव करने के लिए सभी डॉक्यूमेंट को एक बार स्कैन करना होगा या फिर आप अपने डाक्यूमेंट्स के क्लियर फोटोज क्लिक करके डिजिलॉकर पर सेव कर सकते हो।

डिजिलॉकर के 3 सबसे बड़े फायदे क्या है?

  • दोस्तों हमारे पास कई ऐसे जरूरी डाक्यूमेंट्स होते हैं जो कुछ साल बाद अचानक खराब हो जाते हैं या फिर कहीं ले जाते वक्त फट जाते हैं।लेकिन डिजिलॉकर पर ऐसा नहीं होता है जब एक बार आप स्कैन डॉक्युमेंट इस पर सेव करते हैं तो कभी भी आपके डॉक्यूमेंट खराब नहीं होंगे।
  • दोस्तों डिजीलॉकर एक केंद्र सरकार की योजना है और यह योजना कहीं पर भी लागू होती है और कोई भी इससे इनकार नहीं कर सकता।

 

  • जब आप घर में अपना ड्राइविंग लाइसेंस भूल जाते हैं। तब आप अपनी डिजिटल लॉकर अकाउंट से ट्रैफिक पुलिस को अपना ड्राइविंग लाइसेंस दिखा सकते हैं।

दोस्तों अगर आपको Digilocker Kya Hai के बारे में कोई और जानकारी चाहिए तो कृपया कमेंट बॉक्स में हमें जरुर बताइए। तब तकके लिए गुड बॉय……

Related Posts:

  1. UC News Account Se Paisa Kaise Kamaye
  1. YouTube vs Blogging: कौनसा Option Online पैसा कमाने के लिए अच्छा है

Leave A Reply

Your email address will not be published.