ये है गिलोय के 7 जबरदस्त फायदे

गिलोय जिससे अंग्रेजी में Tinospora Cordifolia कहां जाता है। और कुछ लोग इसे गुडूची और अमृता के नाम से भी जानते हैं। तो आज हम आपको गिलोय के फायदे के बारे में सभी उपयुक्त जानकारी देने वाले हैं। प्राचीन काल से ही हमारे पूर्वज गिलोय का इस्तेमाल बहुत सारे लोगों को मिटाने के लिए करते थे। क्योंकि इसमें बहुत सारे बड़े रोगों को मिटाने की जबरदस्त शक्ति मौजूद है। इस वजह से इसको अमृततुल्य वनस्पति का नाम पर दिया गया था।

आमतौर पर गिलोय के पौधे लोग अपने घर पर लगाते हैं। और बाग बगीचे में भी इसको लगाते हैं। क्योंकि काम पर आने पर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा बहुत जगह गिलोय के पौधे अपने आप पेड के ऊपर चढ़ जाते हैं। और जब गिलोय की लता नीम के पेड़ पर चढ़ जाता है तो, वह नीम के सभी गुणों को अपने अंदर समा लेता है। और उस नीम की लता को इस्तेमाल करने के लिए उत्तम कहा गया है। 

यह भी पढ़े: लहसुन के फायदे

हम बड़े आसान तरीके से गिलोय के पौधे को पहचान सकते हैं। इसके पत्ते पान के पत्तों की तरह होते हैं। और तो और आयुर्वेद में भी गिलोय को छिन्नरहा और चक्रांगी कहां गया है। इसके अलावा गिलोय की लता जंगलों, पहाड़ों और खेतों में भी पाई जाती है। और यह जमीन में घुसकर भी अन्य लताओं को जन्म देती है। गिलोय के पत्ते लगभग 2 से 4 इंच तक के हो सकते हैं। और इसके लगभग 7 से 9 नाडिया होती है। तो अब गिलोय के फायदे के बारे में जानकारियां हासिल करने के लिए नीचे दिए गए सातों फायदे के ऊपर एक बार नजर डालते हैं।

गिलोय के फायदे

गिलोय के फायदे

1. पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है

अगर हमारे पाचन क्रिया में कोई भी गड़बड़ी आ जाती है या फिर यह कमजोर हो जाता है तो, हमें बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जैसे कि पतलापन या फिर मोटापा इस वजह से पाचन क्रिया को ठीक करने के लिए और मजबूत बनाने के लिए गिलोय के साथ आंवले के चूर्ण को मिलाकर खाने से हमारी पाचन क्रिया ठीक हो जाती है।

2. इम्यून सिस्टम को करता है मजबूत

किसी भी रोग से लड़ने के लिए और उस बीमारी को जड़ से खत्म करने के लिए हमारे शरीर में इम्यून सिस्टम बेहद मजबूत होना चाहिए। लेकिन कई बार खराब जीवनशैली की वजह से बहुत बार इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है। लेकिन गिलोय का सेवन करने से हमारे शरीर में किडनी और लिवर से यह विषकारी पदार्थ को बाहर निकालता है। इसके अलावा यह खून को भी साफ करता है। जिस वजह से यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।

3. त्वचा के लिए लाभकारी

अक्सर लोग अपने त्वचा को लेकर बेहद गंभीर रहते हैं। और उनके त्वचा पर कोई भी दाग धब्बा आया फिर खरोश लगती है तो, उनको बहुत समस्या होती है। त्वचा से जुड़ी बीमारियां जैसे कि मुहासे को हम गिलोय के सेवन से ठीक कर सकते हैं। और यह गिलोय के फायदे में से एक है।

4. आंखों के लिए फायदेमंद

इस जीवनशैली में आमतौर पर बहुत सारे लोग अपने आंखों से जुड़ी परेशानी से परेशान हैं। क्योंकि बहुत सारे लोग हर दिन अपने मोबाइल पर पड़े रहते हैं, या फिर टीवी देखते रहते हैं। लेकिन क्या आपको पता है गिलोय को शामक औषधि भी कहा गया है। क्योंकि आंवले के साथ गिलोय का सेवन करने से हमारी आंखों की रोशनी बढ़ती है। और इससे रिलेटेड सभी बीमारियां दूर हो जाती है। 

5. डायबिटीज से पीड़ित मरीजों के लिए अमृत

गिलोय का सेवन करने से रजिस्टेंस कम हो जाती है। और यह इंसुलिन का स्राव को बढ़ाता है। जिस वजह से हमारे शरीर में यह ब्लड शुगर को नियंत्रित रखता है। इस वजह से डायबिटीज से पीड़ित मरीजों को हमेशा गिलोय के जूस बनाकर पीना चाहिए, इससे उनको जबरदस्त फायदा पहुंचेगा।

6. बुखार से राहत

जिन लोगों को बार-बार बुखार होता है। उन लोगों को गिलोय का सेवन करना चाहिए। क्योंकि गिलोय में एंटीपायरेटिक गुण होते हैं। यह हमारे शरीर में से स्वाइन फ्लू, डेंगू और मलेरिया जैसी गंभीर बीमारियों को भगाता है। इस वजह से अगर आपको भी बार बार बुखार आने की परेशानी है तो, गिलोय का सेवन आज से शुरू करें।

7. मोटापे को करें दूर

गिलोय का सेवन करने से आपके पेट के अंदर के सभी कीड़े मर जाते हैं। और यह आपके पेट को साफ करता है। कुछ लोग अपने मोटापे से बहुत परेशान होते हैं उन लोगों को गिलोय का सेवन शहद मिलाकर सुबह-शाम करना चाहिए। इससे बहुत जल्द वे लोग मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं। अगर आप भी अपने मोटापे से परेशान हैं तो, ठीक तरह से गिलोय का सेवन करें।

तो दोस्तों यह थे हमारे कुछ शानदार 7 गिलोय के फायदे। आपको बता दें कि इंटरनेट पर गिलोय के और भी बहुत सारे फायदे के बारे में जानकारी आपको मिल जाएगी। और इन 7 फायदों के अलावा गिलोय का सेवन करने से और भी बहुत सारे रोगों से मुक्ति मिल जाती हैं। इस वजह से गिलोय के बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप आयुर्वेदा पुस्तक में इसकी सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं। लेकिन अगर आप गर्भवती महिला है तो, कभी भी गिलोय का सेवन ना करें। इसके अलावा जो लोग निम्न रक्तचाप बीमारी से पीड़ित है, उनको भी गिलोय का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा है तो, कृपया अपने दोस्तों के साथ इस सुंदर पोस्ट को जरूर शेयर करें।

Important Posts:

Write a Comment