ये है एलोवेरा के 7 गजब के फायदे

एलोवेरा को भारत में बहुत सारे लोग घृतकुमारी के नाम से भी जानते हैं। और इसे अंग्रेजी में Aloe Vera ही कहा जाता है। लेकिन क्या आपको पता है एलोवेरा के फायदे? आज मैं आपको इस लेख के जरिए एलोवेरा के जूस के फायदे के अलावा एलोवेरा के सभी 7 फायदे (Benefits of Aloe vera) के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं। लेकिन इसके अलावा कुछ लोगों को एलोवेरा से बहुत बड़ा नुकसान भी हो सकता है। इस वजह से इसके बारे में भी हम नीचे चर्चा करने वाले हैं। 

आपको बता दें कि एलोवेरा को आयुर्वेद में भी संजीवनी कहां गया है। क्योंकि इसकी मदद से हम बहुत सारे बीमारियों को दूर भगा सकते हैं। क्योंकि इसमें अमीनो एसिड और विटामिन 12 के गुण होते हैं। जिसकी मदद से हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत बढ़ जाती है। जिस वजह से हमें आसानी से किसी भी रोग से लड़ने की क्षमता मिल जाती। 

यह भी पढ़े: चेहरे के दाग और पिंपल हटाने की क्रीम [Top 5 Creams In Hindi]

आमतौर पर सभी लोगों को पता है कि एलोवेरा के बहुत सारे क्रीम्स बन चुके हैं। जो कि आमतौर पर हमारे चेहरे से दाग धब्बे और पिंपल्स और रिंकल्स हटाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। लेकिन कुछ केमिकल क्रीम का इस्तेमाल करने से हमारा चेहरा भी खराब हो सकता है। जिस वजह से आज हम आपको नीचे 7 जबरदस्त एलोवेरा के फायदे की जानकारी के अलावा नुकसान के बारे में भी बताने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

एलोवेरा के फायदे (Benefits of Aloe vera)

एलोवेरा के फायदे

1. चेहरे के लिए गुणकारी

जब भी हमारे मन में एलोवेरा का ख्याल आता है, तो सबसे पहले हमें एलोवेरा का फायदा हमारे चेहरे पर नजर आता है। क्योंकि आमतौर पर भारत में बहुत सारे लोग एलोवेरा का इस्तेमाल अपने चेहरे पर करते हैं। क्योंकि एलोवेरा से आसानी से आपके चेहरे के सभी पिंपल्स के अलावा दाग धब्बे और रिंकल्स पर गायब हो जाते हैं। इस वजह से हमें एलोवेरा को चीर कर उसकी जल को हर रोज सुबह चेहरे पर लगाना चाहिए।

2. त्वचा को रखेगा सुरक्षित

भारत में दिसंबर से लेकर मई तक गर्मी का मौसम होता है। और इस मौसम में बहुत सारे लड़कियों के त्वचा पर बुरा असर पड़ता है। क्योंकि तेज सूरज की धूप से उनकी त्वचा काली पड़ जाती है। इसके अलावा टैन और स्केच मार्क्स भी आ जाते हैं। लेकिन गर्मी के मौसम में त्वचा पर एलोवेरा लगाने से यह सभी समस्या तुरंत दूर हो जाती है।

3. एलोवेरा से वजन कम करें

क्या आपको पता है, बहुत सारे लोग वजन कम करने के लिए एलोवेरा का सेवन करने की सलाह देते हैं। आज के इस जनरेशन में बहुत सारे लोगों को मोटापे की समस्या होते हैं। और बहुत सारे लोग ऑनलाइन इस समस्या का हल ढूंढने की कोशिश करते हैं। लेकिन कभी-कभी उन लोगों को सही जानकारी नहीं मिल पाती है। लेकिन एलोवेरा से आप आसानी से अपने वजन को कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको हर दिन एलोवेरा जूस का सेवन करना चाहिए।

4. बालों को मजबूत करता है

बहुत सारे लोग अपने बालों पर साबुन या फिर केमिकल से बने शैंपू का इस्तेमाल करते हैं। या फिर कई बार शहरी इलाके में पानी की वजह से भी बहुत सारे लोगों के बाल झड़ जाते हैं। या फिर रूखापन और डैंड्रफ जैसी परेशानी आ जाती है। लेकिन नियमित रूप से बालों पर एलोवेरा का इस्तेमाल करने से आपकी सभी समस्या तुरंत मिट जाती है। इसके अलावा आप बाजार से एलोवेरा से बने हर्बल साबुन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. आंखों के लिए फायदेमंद

एलोवेरा के जूस के फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। लेकिन इनमें से एक सबसे बड़ा फायदा यह है कि नियमित रूप से हर सुबह एलोवेरा का जूस पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसके अलावा आंखों से जुड़ी हर समस्या और बीमारी दूर हो जाती है। आपको बता दें कि इस दौर में बहुत सारे लोग कंप्यूटर पर काम करते हैं। इसके अलावा घर बैठे टीवी के सामने पड़े रहते हैं। जिस वजह से आंखों पर बुरा असर पड़ता हैम लेकिन इन समस्याओं को दूर करने के लिए आपको एलोवेरा का सहारा लेना पड़ेगा।

6. डायबिटीज के लिए अमृत

आपको पता है बहुत सारे डायबिटीज से पीड़ित मरीज एलोवेरा का इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि एलोवेरा का जूस पीने से उनकी डायबिटीज की बीमारी धीरे-धीरे चली जाएगी। स्वर्गीय राजीव दीक्षित ने भी कहा था कि हर दिन सुबह एलोवेरा का जूस पीने से बहुत सारे फायदे होते हैं, उनमें से एक है डायबिटीज से छुटकारा।

7. नपुसंकता से छुटकारा

2020 में तो नपुसंकता का आंकड़ा बहुत बढ़ चुका है। लेकिन इस आंकड़े को कम किया जा सकता है। और वह भी एलोवेरा का सेवन करने से। स्वर्गीय राजीव दीक्षित जी आयुर्वेद के बहुत बड़े ज्ञानी थे, उनको बहुत कुछ जानकारी हासिल थी। उन्होंने यह भी कहा था कि एलोवेरा के जूस में जबरदस्त फायदे छुपे हुए हैं। इस वजह से जो कोई भी नपुंसकता से छुटकारा पाना चाहता है, उनको हर दिन सुबह एलोवेरा को काटकर उस से निकला हुआ जूस को पीना चाहिए।

 

यह थे एलोवेरा के फायदे, लेकिन इसके अलावा एलोवेरा का इस्तेमाल करने से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं तो इसके बारे में भी हमें ध्यान देना होगा। 

दोस्तों आपको बता दें कि एलोवेरा का सेवन करने से हम में कमजोरी आ सकती है। क्योंकि इससे पोटैशियम की मात्रा कम हो जाती है। इसके अलावा जो कोई भी लो ब्लड शुगर का मरीज है, उसे कभी भी एलोवेरा का सेवन नही करना चाहिए। 

और अंत में जो गर्भवती महिलाएं होती है, उनको एलोवेरा का सेवन करने से उनका गर्भाशय संकुचित हो सकता है। जिस वजह से बच्चा पैदा होते समय उनको बहुत बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 

दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी है तो कृपया अपने घरवालों के साथ और दोस्तों के साथ इसे जरूर शेयर करें।

Important Posts:

Write a Comment