ये है अश्वगंधा के 7 जबरदस्त फायदे

पिछले कुछ सालों से भारत में अश्वगंधा पौधा (Withania somnifera) बहुत ही चर्चा में रहा है। क्योंकि आप सोशल मीडिया पर भी बहुत सारे लोग अश्वगंधा के बारे में चर्चा कर रहे हैं। और इसके फायदे के बारे में लोगों को जानकारी दे रहे हैं। जिस वजह से आज के इस लेख के जरिए हम भी आपको अश्वगंधा के फायदे (Benefits of Ashwagandha In Hindi) की सभी उपयोगी जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

अश्वगंधा को भारत में आयुर्वेदिक औषधि भी माना गया है। क्योंकि इसमें बहुत सारे चमत्कारी गुण होते हैं। अश्वगंधा वात कफ शामक, रसायन, नाड़ी बलकारक, बाजीकरण, बल्यकारक, दीपन, पुष्टिकारक और धातु वर्धक है। अगर आप भी किसी भी आयुर्वेदिक उपचार के लिए अश्वगंधा का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो, आपको बाजार में अश्वगंधा चूर्ण, अश्वगंधा कैप्सूल और अश्वगंधा की दवा जैसी आदि नाम से अश्वगंधा मिल जाएगी।

इसके अलावा पतंजलि ने भी अश्वगंधा को बेचना शुरू कर दिया है। प्राचीन काल से ही हमारे पूर्वज आयुर्वेदिक रुप से अश्वगंधा का इस्तेमाल सेहत के लिए करते थे। और प्राचीन ग्रंथों में भी अश्वगंधा का उल्लेख है। आपको बता दें कि अश्वगंधा के पौधे के पत्तियों में और जड़ों में घोड़े की मूत्र की गंध आती है। जिस वजह से इसका नाम अश्वगंधा पड़ा है।

लेकिन भारत में अश्वगंधा के केवल 2 प्रजातियां ही पाई जाती है। और लोगों ने अब इसके फसल उगाना भी थोड़ा कम कर दिया है। जिस वजह से अश्वगंधा बाजार में महंगा बिक रहा है। लेकिन जब से लोगों को अश्वगंधा के फायदे के बारे में जानकारी मिली है। तब से बहुत सारे लोग इसको इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहे हैं।

यह पढ़े: दही खाने के फायदे

तो इस वजह से आज हम आपको अश्वगंधा का इस्तेमाल कैसे किया जाता है? इसके अलावा इसके फायदे क्या क्या है? इसके बारे में सभी जानकारी नीचे देने वाले हैं।

अश्वगंधा के फायदे

अश्वगंधा के फायदे

1. कैंसर को खत्म करता है

आपको हमारी यह बात जानकर हैरानी होगी लेकिन हम आपको यह बता देना चाहते हैं कि कुछ स्टडीज में यह पाया गया है कि अश्वगंधा का इस्तेमाल करने से और इसका सेवन करने से कैंसर से पीड़ित मरीजों में कैंसर की सेल्स की ग्रोथ और प्रोडक्शन में लगाम लग जाता है। जिस वजह से उनको कैंसर से राहत मिलती है।

2. हाइपरटेंशन वालों के लिए लाभकारी

हाइपरटेंशन जिसे कई लोग रक्तचाप के नाम से भी जानते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए इससे पीड़ित मरीज को नियमित रूप से अश्वगंधा के चूर्ण का सेवन करना चाहिए। लेकिन जिन भी लोगों को लो ब्लड प्रेशर की समस्या है, उन्हें कभी भी अश्वगंधा का सेवन नहीं करना चाहिए।

3. नींद की बीमारी से छुटकारा

आपको बता दें कि कुछ लोगों को नींद नहीं आती है। और वैसे तो इनकी तादाद बहुत बढ़ गई है। मतलब भारत में बहुत सारे लोग ऐसे मौजूद है, जिनको रात को नींद नहीं आती है। इस वजह से उनकी जिंदगी झंड बन चुकी है। लेकिन अश्वगंधा का खीर पाक का सेवन करने से स्वाभाविक रूप से नींद आने लगेगी। क्योंकि यह रात में आपको नींद आने की क्षमता को बढ़ाता है। इसे आप मिश्री और थोड़ी सौंठ को बराबर अनुपात में मिलाकर गर्म पानी के साथ ले सकते हैं।

4. यौन क्षमता बढ़ाए

भारत में ऐसे बहुत सारे लोग मौजूद हैं, जिनकी यौन क्षमता बेहद कमजोर होती है। और वह अपने यौन सुख को नहीं अनुभव कर पाते हैं। जिस वजह से वह बहुत सारे केमिकल वाले टेबलेट लेते हैं। जिनके बाद उनको साइड इफेक्ट्स को भी झेलना पड़ता है। लेकिन अश्वगंधा एक प्राकृतिक औषधि है। इसे लेने के बाद न सिर्फ आपका यौन क्षमता बढ़ेगा, बल्कि यह आपके सीमन की क्वालिटी को भी सुधारता है।

5. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएं

अश्वगंधा की मदद से आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं। इसके अलावा यह सर्दी और जुकाम जैसी बीमारियों से भी लड़ने की शक्ति देता है। क्योंकि अश्वगंधा में ऑक्सीडेंट पाया जाता है। जिस वजह से हमारे शरीर में वाइट ब्लड सेल्स और रेड ब्लड सेल्स दोनों बढ़ जाते हैं। जिस वजह से हमें गंभीर बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिल जाती है।

6. महिलाओं के लिए फायदेमंद

आजकल बहुत सारे महिलाओं को सफेद पानी की वजह से शरीर में कमजोरी आ जाती है। इसके अलावा शरीर में कमजोरी की वजह से उनको गर्भाशय में भी परेशानियां आ जाती है। लेकिन क्या आपको पता है अगर जो भी महिला सफेद पानी की वजह से परेशान है, वे अगर नियमित रूप से अश्वगंधा का सेवन करने लग जाएंगे तो, वे इस समस्या से भी जल्द छुटकारा पा सकते हैं।

7. आंखों के लिए चमत्कारी

आजकल बहुत सारे लोग ढेरों घंटे टीवी के सामने या फिर मोबाइल पकड़ कर रहते हैं। जिस वजह से उनकी आंखों के ऊपर बेहद गंभीर असर पड़ता है। कई बार बहुत सारे लोगों की आंखों की रोशनी भी बहुत कम हो जाती है। लेकिन अश्वगंधा और को दूध के साथ लेने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसके अलावा स्ट्रेस भी कम हो जाती है।

तो दोस्तों यह है 7 अश्वगंधा के फायदे। इसके अलावा अश्वगंधा की कुछ नुकसान भी हैं। जिनके बारे में अब हम आपको बताते हैं। जैसा कि हमने आपको ऊपर भी बताया जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या है, खासतौर पर जिन लोगों को लो ब्लड प्रेशर की समस्या है, उन्हें कभी भी अश्वगंधा का सेवन नहीं करना चाहिए।

इसके अलावा अश्वगंधा के चूर्ण का अधिक सेवन से हमारे पेट को नुकसान हो सकता है। जैसे कि डायरिया जैसी बीमारी हो सकती है। इस वजह से अश्वगंधा का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

नींद के लिए अश्वगंधा बेहद लाभकारी है। लेकिन बहुत दिन तक हमें अश्वगंधा का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे बहुत बड़ा नुकसान भी हो सकता है। तो दोस्तों यह है अश्वगंधा के चूर्ण के कुछ फायदे और नुकसान, आशा करता हूं कि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा।

Important Posts:

Write a Comment